Home बॉलीवुड

रितिक ने इन 5 सुपरहिट फिल्मों को कह दिया था NO

Published:
SHARE

1/6क्यों कहा रितिक ने इन फिल्मों को ना?

Hrithik Roshan on Kangana Ranaut I Have Been Harassed By This For 4 Years News in HIndi

हिंदी सिनेमा के लिए रितिक ने 2017 तक 23 फिल्में की हैं। दिलचस्‍प बात है कि उन्‍होंने कई ऐसी फिल्‍मों को रिजेक्‍ट किया है, जो सुपरहिट साबित हुई हैं। अपने 17 साल के फिल्मी करियर में रितिक डांसर, एक्शन और सुपर हीरो बनकर उभरे हैं। उन्होंने कई भावुक किरदारों को भी पर्दे पर जीवंत किया है।

2/6दिल चाहता है

फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी पहली फिल्म ‘दिल चाहता है’ बॉलीवुड की एक शानदार फिल्म है। यह आकाश, सिद्धार्थ और समीर नाम के तीन दोस्तों की कहानी है। सबसे पहले इन तीन दोस्तों के रूप में रितिक (आकाश), आमिर खान (सिद्धार्थ) और अक्षय खन्ना (समीर) को फाइनल किया गया था। लेकिन रितिक ने फिल्म करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद सैफ अली खान को लिया गया। एक इंटरव्यू में रितिक ने ये कहा था कि उन्हें हैरानी है कि फरहान ने ऐसी स्क्रिप्ट को इतने स्टाइल से कैसे बनाया। इस फिल्म के तीन साल बाद रितिक और फरहान ने फिल्म ‘लक्ष्य’ में साथ काम किया।

3/6मैं हू ना

‘मैं हूं ना’ हिंदी सिनेमा की यादगार फिल्म है। इसमें शाहरुख और रितिक फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के बाद फिर से भाई बनने वाले थे। जी हां, फराह खान ने रितिक को लकी (लक्ष्मण) का किरदार निभाने के लिए कास्ट किया था। लेकिन बाद में फराह को एहसास हुआ कि रितिक का स्टारडम भी शाहरुख जितना है। पर्दे पर दोनों के बीच संघर्ष दिख सकते हैं। ऐसे में रितिक अपने किरदार के साथ न्याय नहीं कर सकेंगे। इसलिए फराह ने रितिक को फिल्म से आउट कर और उनके बहनोई जायद खान को ‘लकी’ दे दिया।

4/6स्वदेस

इस फिल्म ने शाहरुख खान के करियर में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन ‘लगान’ के हिट होने के बाद आशुतोष गोवारिकर ने आमिर खान को यह फिल्म सबसे पहले ऑफर की थी। लेकिन आमिर इस फिल्म को नहीं कर सके। इसके बाद आशुतोष ने रितिक को यह फिल्म ऑफर की। लेकिन रितिक ने मना कर दिया। फिर शाहरुख को यह फिल्म मिल गई। बाकी तो आप जानते ही हैं ना!

5/6बंटी और बबली

यश राज प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म के लिए भी रितिक को सबसे पहले अप्रोच किया गया था। यहां रितिक के पास अभिषेक वाला दिलचस्प किरदार निभाने का मौका था। जिसे उन्होंने ‘कृष’ की वजह से ठुकरा दिया था। डायरेक्टर शाद अली द्वारा निर्देशित फिल्म ‘बंटी और बबली’ में अमिताभ बच्चन, रानी मुखर्जी और अभिषेक बच्चन की तिकड़ी ने बॉक्स-ऑफिस पर भी गजब ढाया था।

6/6रंग दे बसंती

‘रंग दे बसंती’ भी हिंदी सिनेमा की एक बेहतरीन फिल्म है। डायरेक्टर राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रितिक को करण (भगत सिंह) का रोल ऑफर किया गया था, जो आमिर खान के बाद सेकंड लीड रोल था। रितिक के इस रोल को ठुकराने के बाद तमिल एक्टर सिद्धार्थ ने इसे निभाया। कहा जाता है कि रितिक, आमिर का डीजे वाला रोल निभाना चाहते थे। लेकिन आमिर पहले ही अपने रोल के लिए कमिटमेंट कर चुके थे। राकेश ने रितिक की इस डिमांड को पूरा नहीं किया और बाकी बात सबके सामने है।

SHARE