Home बॉलीवुड

पाकिस्तान में ‘पैडमैन’ बैन, महिला पत्रकारों ने उठाए सवाल

Published:
SHARE

1/6महिला पत्रकारों ने किया बैन का विरोध

पीरियड्स और सैनेटरी पैड के बारे में खुलकर बात करती अक्षय कुमार की फिल्म ‘पैडमैन’ देश में 40 करोड़ रुपये कमा चुकी है। यह 9 फरवरी के दिन दुनिया के कई हिस्सों में रिलीज हुई। लेकिन पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने इसे अपने देश में बैन कर दिया है। इसके बाद कई महिला पत्रकारों ने पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड की कड़े शब्दों में निंदा की। जबकि पंजाब सेंसर बोर्ड ने तो फिल्म दखने से ही मना कर दिया और सर्टिफिकेट ना देने की बात कही। फिल्म में अक्षय के साथ सोनम कपूर और राधिका आप्टे हैं।

2/6इसलिए पाक सेंसर बोर्ड ने बैन की फिल्म

Padman Movie Review in Hindi

पाकिस्तान के फेडरल सेंसर बोर्ड (एफसीबी) के सदस्य इशाक अहमद ने कहा कि वो आर. बाल्की के निर्देशन में बनी फिल्म ‘पैडमैन’ को अपने यहां रिलीज की इजाजत नहीं देंगे। क्योंकि इस फिल्म का विषय उनके मुल्क की संस्कृति और परंपरा के खिलाफ है।

3/6‘पद्मावत’ को भी बैन करने की मांग

akshay-kumar

पाकिस्तान के जाने-माने फिल्मकार सैय्यद नूर ने भी इस पर अपन राय रखी। उन्होंने कहा है कि बाहर के देशों की फिल्मों को रिलीज करने से पहले लोकल डिस्ट्रीब्यूटर्स और एक्जीबिटर्स से बात करना जरूरी है। केवल ‘पैडमैन’ ही नहीं ‘पद्मावत’ को भी पाकिस्तान में बैन कर देना चाहिए। क्योंकि इस फिल्म में मुसलमानों के कैरेक्टर को निगेटिव दिखाया गया है। बता दें, पद्मावत को लेकर भले ही भारत में विरोध हुआ हो, लेकिन उसे पाकिस्तान में आसानी से रिलीज कर दिया गया था।

4/6सेंसर बोर्ड पर भड़की महिला पत्रकार

पाकिस्तान सेंसर बोर्ड के फैसले पर महिला पत्रकार मेहर तरार ने नाराजगी जाहिर की और ट्वीट कर पीएफएसबी को करारा जवाब दिया। उन्होंने ने लिखा, ‘पाकिस्तान में ‘पैडमैन’ को बैन करना पाकिस्तानी सिनेमा के व्यापार को नुकसान पहुंचाने वाला है। पीरियड्स जिंदगी का एक फैक्ट है और इस फिल्म से लोगों में जागरुकता लाई जा सकती है। यह काम ना तो अनैतिक है और ना ही गैर इस्लामिक।’

5/6‘हाफिज सईद चलेगा लेकिन ‘पीरियड्स’ नहीं’

वहीं फिल्म बैन पर भारतीय न्यूज चैनल की एंकर रुबिका लियाकत ने ट्वीट कर पड़ोसी मुल्क पर तंज कसा है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘हाफिज सईद चलेगा लेकिन ‘पीरियड्स’ नहीं।’ रुबिका ने टीवी पैनलिस्ट सोनम डोगरा के ट्वीट को शेयर करते हुए यह बात कही।

6/6सोनम महाजन ने कही ये बात

सोनम डोगरा ने अपने ट्वीट में लिखा था, ‘पाकिस्तान में पैडमैन बैन। सेंसर बोर्ड कहता है, ‘फिल्म में मासिक धर्म जैसी वर्जनाओं पर बात की गई है, जो कि हमारी परंपरा और संस्कृति के खिलाफ है, इसलिए पाकिस्तान में यह रिलीज नहीं हो सकती है।’ मासिक धर्म संस्कृति के खिलाफ है? असल में, आतंकवाद को छोड़कर सब कुछ संस्कृति के खिलाफ है।’