Home बॉलीवुड

इरफान की ‘ब्लैकमेल’ के डायलॉग पर विवाद, झारखंड में नाराजगी

Published:
SHARE

1/7फिल्म से इस डायलॉग को हटाने की अपील

अभिनेता इरफान खान की फिल्म ‘ब्लैकमेल’ बॉक्स ऑफिस पर 14.42 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है। दर्शकों इस फिल्म ने लुभाया है। हालांकि फिल्म के एक डायलॉग पर झारखंड के लोगों ने आपत्ति जाहिर की है। उनका कहना है कि इस डायलॉग ने झारखंड की महिलाओं का अपमान किया है। उन्होंने फिल्म निर्माता से इसे हटाने की गुजारिश की है।

2/7ऐसा क्या है डायलॉग में?

‘ब्लैकमेल’ फिल्‍म में एक जगह कहा जाता है, ‘तुम लड़कियों का क्या भरोसा, झारखंड में तो लड़की कुत्ते से भी शादी करती है।’ इसी डायलॉग के लेकर झारखंड के लोग नाराज हैं। उनका कहना है कि यह झारखंड की महिलाओं का अपमान है। पॉपुलर फिल्म ‘देल्ही बेली’ के डायरेक्टर अभिनय देव के निर्देशन में बनी यह फिल्म 6 अप्रैल को रिलीज हुई है।

3/7…इसलिए आया फिल्म में ये डायलॉग

Blackmail Movie Review in Hindi

बता दें, झारखंड के एक समुदाय में लड़की की कुत्ते से शादी का रिवाज है। यह शादी अनिष्ट और शैतानी शक्तियों से बचाने के लिए सांकेतिक अनुष्ठान के तौर पर की जाती है। शायद यही वजह रही, जो फिल्म में इस डायलॉग को जगह मिली।

4/7झारखंड के लोगों ने दिया अपना तर्क

Blackmail Movie Review in Hindi

झारखंड वासियों का कहना है कि वह सचमुच का विवाह नहीं होता है और फिल्म के डायरेक्टर और राइटर को फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ देखनी चाहिए, जिसमें इसी तरह की सांकेतिक शादी गाय के साथ करने की वजह दिखाई गई है।

5/7अपनी भूल सुधारें फिल्म निर्माता

Blackmail Movie Review in Hindi

लोगों की माने तो वैदिक काल में अश्वमेघ यज्ञ के दौरान भी रानी को घोड़े के बगल में बैठाकर अनुष्ठान किए जाते थे, लेकिन रानी सचमुच घोड़े से शादी नहीं करती। लोगों ने फिल्म के निर्माता और निर्देशक से अनुरोध किया है कि वह अपनी इस भूल को सुधारें और डायलॉग को फिल्म से हटा दें।

6/7इन एक्टर्स ने किया फिल्म में काम

Blackmail Movie Review in Hindi

शुक्रवार 6 अप्रैल को रिलीज हुई इस फिल्म में इरफान खान और कीर्ति कुल्हारी के अलावा अरुणोदय सिंह, दिव्या दत्ता, ओमी वैद्य, अनुजा साठे, प्रधुम्न सिंह मॉल और गजराज राव अहम किरदार में हैं।

7/7देखिए फिल्म का ट्रेलर-