Home फैशन

Miss World बनीं मानुषी छिल्लर के बारे में ये नहीं जानते होंगे आप

Published:
SHARE

1/1217 साल बाद भारत के हिस्से आया ये खिताब

manushi chhillar

साल 2000 की बात है। प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर दुनिया के चांद पर भारत का नाम रोशन किया। 17 साल बाद फिर भारत का नाम रोशन हुआ। चीन में हुई मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की विजेता इंडिया की मानुषी छिल्लर रही। सोशल मीडिया पर लोग उनको बधाई दे रहे हैं। लोग जानना चाहते हैं मानुषी के बारे में और हम बताना। तो चलो, मौका है, दस्तूर है बताते हैं आपको मानुषी छिल्लर के बारे में अनजान बातें।

2/12हरियाणा की छोरी

manushi chhillar

मानुषी छिल्लर का जन्म हरियाणा के सोनीपत में हुआ है। 14 मई 1997 के दिन उनका जन्म हुआ है।

3/12जाट परिवार से है ताल्लुकात

manushi chhillar

मानुषी जाट परिवार से ताल्लुक रखती हैं। मानुषी के माता-पिता दोनों ही डॉक्टर हैं।

4/12यहां से की है पढ़ाई

manushi chhillar

मानुषी की पढ़ाई दिल्ली और सोनीपत से हुई है। शुरुआती शिक्षा उनकी सोनीपत के एक प्राइवेट स्कूल से हुई है। दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से भी उन्होंने स्टडी की। इसके बाद उन्होंने सोनीपत में ही गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज ज्वाइन किया।

5/12तपस्विनी नाम से पुकारते हैं माता-पिता

manushi chhillar

मानुषी के माता-पिता उन्हें तपस्विनी नाम से पुकारते हैं। दरअसल, घरवालों का ये मानना हैं कि वो जिस काम को कहती हैं उसे पूरा करती हैं।

6/12किया था प्री मेडिकल टेस्ट क्लीयर

manushi chhillar

मानुषी पढ़ाई में काफी होशियार हैं। उन्होंने पहले बार में ही प्री मेडिकल टेस्ट क्लीयर कर दिया था। इसके अलावा उन्होंने कई संस्थाओं के साथ जुड़कर सोशल वर्क भी किया है।

7/12बहुत अच्छा करती हैं डांस

manushi chhillar

मानुषी को डांस का बहुत शौक है। उन्होंने डांस से जुड़े कई वर्कशॉप में हिस्सा लिया है। इतना ही नहीं, उन्होंने जाने माने डांसर राजा और राधा रेड्डी से कुचिपुडी की ट्रेनिंग भी ली है।

8/12बनना चाहती हैं सर्जन

manushi chhillar

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए नाम देते वक्त मानुषी मेडिसिन एंड सर्जरी में अपनी डिग्री पूरी कर रही थीं। उन्होंने अपना मकसद ये बताया है कि वो एक सर्जन बनना चाहती हैं। और चाहती हैं कि ग्रामीण इलाकों में मेडिकल की सुविधाएं उपलब्ध करवाने में अपना योगदान दें।

9/12मिस इंडिया भी तो है

manushi chhillar

साल 2017 में मानुषी ने फेमिना मिस इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया। इसके बाद से ही वो मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की तैयारियों में जुट गई थीं।

10/12ये था वो सवाल?

manushi chhillar

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में जिस सवाल के जवाब ने सबका दिल जीत लिया वो ये था कि कौन सा पेशा ऐसा है जिसके लिए सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए। मानुषी का जवाब बेहद दिलचस्प था। और भावुक करने वाला भी। उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि मां सबसे ज्यादा सम्मान की हकदार है और जब आप वेतन की बात करते हैं तो यह सिर्फ नकद की बात नहीं होती है। मेरा मानना है कि यह प्रेम और सम्मान है जो आप किसी को देते हैं। मेरी मां मेरी जिंदगी में सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं। इसलिए मुझे लगता है कि मां का काम सबसे अधिक वेतन का हकदार है।

11/12यहां सुन सकते हैं आप सवाल-जवाब

12/12और ये है वो मूवमेंट जब सिर सजा ताज-