Home हॉलीवुड

चंडीगढ़ के डॉक्‍टर्स ने खोला MJ के 45 डिग्री तक झुक जाने का राज

Updated: May 24, 2018 11:08 am
SHARE

1/7अद्भुत डांस और जबरदस्‍त गायिकी

Chandigarh Doctors Decode Michael Jackson's Iconic 45-Degree Tilt News in Hindi

‘किंग ऑफ पॉप’ माइकल जैक्सन की दुनिया दीवानी है। वह अपनी गायिकी से ज्‍यादा अपने अद्भुत डांस के लिए मशहूर हैं। माइकल जैक्‍सन यानी MJ मून वॉक के अलावा डांस करते-करते 45 डिग्री तक झुक जाते थे। यह गुत्‍थी हमेशा से कौतूहल का विषय रही है, वह ऐसा कैसे कर लेते थे। चंडीगढ़ के डॉक्‍टर्स की टीम ने इस गुत्‍थी को सुलझाने का दावा किया है।

2/71987 में पहली बार किया था ये डांस मूव

Michael Jackson Moonwalk Performance First Time Best Dance Videos

माइकल जैक्‍सन ने पहली बार 1987 में आए म्यूजिक विडियो ‘स्मूथ क्रिमिनल’ में एंटीग्रेविटी मूव किया था, इसमें वह 45 डिग्री के ऐंगल पर आगे झुके हुए थे और इस दौरान उनकी रीढ़ की हड्डी बिलकुल सीधी थी। न्यूरोसर्जन्‍स के मुताबिक, माइकल जैक्सन के इस डांस मूव को कॉपी करने की कोश‍िश में डांसरों की रीढ़ में नई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

3/7पीजीआई के डॉक्‍टर्स ने सुलझाई गुत्‍थी

Michael Jackson Moonwalk Performance First Time Best Dance Videos

बहरहाल, चंडीगढ़ स्थित स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान PGIMER के 3 न्यूरोसर्जन्‍स निशांत एस याग्निक, मंजुल त्रिपाठी और संदीप मोहिन्द्रा ने शरीर की संरचना के आधार पर माइकल जैक्‍सन के एंटीग्रेविटी डांस मूव के पीछे की थ्‍योरी का खुलासा किया है। उनके मुताबिक एमजे का मूव आंखों को नामुमकिन सा लगता है, क्‍योंकि आम आदमी व्यक्ति 25 डिग्री से ज्यादा आगे की ओर झुकने पर चोटिल हो जाता है। यह ग्रेविटी की थ्‍योरी के आधार पर है।

4/7टेक्‍नोलॉजी और मेहनत का मेल

Michael Jackson Moonwalk Performance First Time Best Dance Videos

डॉक्टर्स बताते हैं कि एमजे का मूव असल में तकनीक और असाधारण मेहनत का मेल था। उन्होंने बताया, ‘माइकल खास तरह के पेटेंटेड जूते पहनते थे, जिसकी हील में एक स्लॉट होता था। लाइव परफॉर्मेंस के वक्त भी वह स्टेज पर एक खास जगह और समय पर खड़े हो जाते थे, जहां एक ब्लॉक बाहर आता था और माइकल की हील का स्लॉट उसमें अटक जाता था। ऐसा होने पर उन्हें आगे की ओर झुकने में मदद मिलती थी।’ डॉक्टर्स का यह भी कहना है कि सिर्फ इस ब्लॉक की मदद से कोई मूव नहीं कर सकता, क्‍योंकि इसके लिए शरीर को बहुत ताकत भी चाहिए।

5/7आम इंसान को हो जाती है इंजरी

Michael Jackson Moonwalk Performance First Time Best Dance Videos

डॉक्टर्स ने बताया कि आगे की ओर झुकने में धीरे-धीरे सारा जोर घुटने की मांसपेशियों पर पड़ता है। घुटनों पर पूरे शरीर को जोर डालना बिलकुल आसान नहीं है, खासकर तब जब पूरा शरीर एकदम सीधा रखना हो। आम इंसान की पीठ ऐसा करते वक्त मुड़ जाती है और स्पाइल इंजरी भी हो जाती है, लेकिन माइकल जैक्‍सन आम इंसान नहीं थे।

6/7घुटने की मांसपेश‍ियां होनी चाहिए मजबूत

Michael Jackson Moonwalk Performance First Time Best Dance Videos

डॉक्टर्स का कहना है कि ज्यादातर डांसर्स घुटनों को मजूबत बनाकर 25 से 30 डिग्री तक झुक जाते हैं, लेकिन माइकल जैक्सन 45 डिग्री तक झुकते थे जो कि देखने में इस दुनिया के बाहर सा लगता है। डॉक्टरों का कहना है कि एमजे ने अपने घुटने की मांसपेशियां बेहद मजबूत बना रखी थीं, जिस कारण वह इस मूव को कर पाते थे।

7/7देख‍िए, माइकल जैक्‍सन का ‘स्‍मूथ क्रिमिनल’ डांस वीडियो

SHARE