Home हॉलीवुड

शाहरुख, माधुरी समेत 20 भारतीयों को Oscar एकेडमी से न्‍योता

Updated: Jun 27, 2018 15:41 pm
SHARE

1/6अनिल और नसीरुद्दीन को भी इन्‍वाइट

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान, हर दिल अजीज माधुरी दीक्ष‍ित, एवरग्रीन अनिल कपूर, दमदार नसीरुद्दीन शाह। ये कुछ ऐसे नाम हैं, जो जल्‍द ही ऑस्‍कर्स एकेडमी के सदस्‍यों के रूप में जाने जाएंगे। अकादमी अवॉर्ड्स कमिटी की ओर से 20 भारतीयों को एकेडमी में शामिल होने का न्‍योता मिला है। इनमें सिनेमा से जुड़े हर क्षेत्र के लोग शामिल हैं।

2/6तब्‍बू और अली फजल भी

निर्माताओं में आदित्य चोपड़ा, गुनीत मोंगा और संगीत कलाकारों में उषा खन्ना व स्नेहा खानविलकर को भी न्‍योता मिला है। शाहरुख के अलावा सौमित्र चटर्जी, नसीरुद्दीन शाह, तब्बू, माधुरी दीक्षित, अली फजल और अनिल कपूर उन भारतीयों में शामिल हैं, जिन्हें ऑस्कर एकेडमी की 2018 की क्लास में शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

3/6ये है ऑक्‍सर की योजना

सोमवार को ऑस्‍कर्स की आधिकारिक वेबसाइट ‘एकेडमी ऑफ मोशन आर्ट्स एंड साइंसेज’ पर इस बाबत घोषणा की गई है। ऑस्कर निकाय का यह निमंत्रण अंतर्राष्ट्रीय फिल्मकारों और श्वेत, अश्वेत हर रंग व नस्ल के लोगों व महिलाओं को और ज्यादा शामिल करने की योजना का हिस्सा है।

4/6कुल 928 कलाकारों को भेजा है निमंत्रण

naseeruddin shah

दरअसल, ऑस्कर अवार्ड देने वाली संस्था ने दुनियाभर के 928 कलाकारों को एकेडमी अवार्ड्स निकाय में शामिल होने के लिए बुलाया है। इनमें भारतीय सिनेमा के दर्जनभर से ज्यादा कलाकार शामिल हैं. विश्व सिनेमा की बेहतरीन कृतियों को हर साल सम्मानित करने वाली एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने अपने ऊपर लगे श्वेत पुरुषों को तरजीह देने के आरोपों के जवाब में यह कदम उठाया है।

5/6करना होगा निमंत्रण स्‍वीकार, तभी मिलेगा मौका

Manish Malhotra First Indian Designer At Cannes Film Festival Bella Hadid See Pics News in Hindi

निमंत्रण सूची का हिस्सा फिल्म ‘दंगल’ के एडिटर बल्लू सलूजा, डिजाइनर मनीष मल्होत्रा और डॉली अहलूवालिया, सिनेमेटोग्राफर अनिल मेहता, अभिनेत्री माधवी मुखर्जी, प्रोडक्शन डिजाइनर सुब्रत चक्रवर्ती और अमित रे भी हैं। बयान के मुताबिक, जो लोग निमंत्रण को स्वीकार करेंगे सिर्फ वे ही एकेडमी की 2018 की सदस्यता का हिस्सा होंगे।

6/6नए सदस्यों में आधी से ज्यादा महिलाएं

madhuri-dixit-jhalak-dikhhla-jaa-759

एकेडमी अवॉर्ड्स निकाय में शामिल होने के लिए जिन 928 कलाकारों और कार्यकारी अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है, इनमें आधी से ज्यादा महिलाएं हैं। संस्था के मुताबिक, अब कुल सदस्यों में 49 प्रतिशत महिलाएं होंगी और 38 प्रतिशत अश्वेत होंगे। एकेडमी ने कहा, ‘यह कदम उठाने के पीछे का मकसद 2020 तक एकेडमी में महिलाओं और जातीय अल्पसंख्यकों की संख्या को दोगुना करना है।’