Home मूवी रिव्यू

Aiyaary Review: दमदार एक्‍ट‍िंग और देशभक्‍त‍ि से लबरेज फिल्‍म

Published:
SHARE

अय्यारी

रेटिंग:

3.5/5

कास्‍ट:

मनोज बाजपेई, सिद्धार्थ मल्‍होत्रा, रकुल प्रीत सिंह, नसीरुद्दीन शाह, आदिल हुसैन

डायरेक्‍टर:

नीरज पांडे

समय:

2 घंटे 40 मिनट

जॉनर:

ड्रामा / एक्‍शन

लैंग्‍वेज:

हिंदी

समीक्षक:

नील सोआंस

1/8कहानी

भारतीय सेना का एक ईमानदार अधिकारी है। हालात उसे अपने ही जूनियर का पीछा करने के लिए मजबूर कर देते हैं, क्‍योंकि वह देश के लिए खतरा साबित हो सकता है। वह जूनियर देश की सरकार और सेना को कई तरह की परेशानी खड़े करने की धमकी भी देता है।

2/8समीक्षा

Aiyaary Movie Review in Hindi

डायरेक्‍टर नीरज पांडे की थ्र‍िलर फिल्‍म से आप जो कुछ अपेक्षा रख सकते हैं, वह सब ‘अय्यारी’ में है। ‘स्‍पेशल 26’ और ‘बेबी’ जैसी फिल्‍मों के बाद वह ‘अय्यारी’ लेकर आए हैं। फिल्‍म में सेना का एक ईमानदार अफसर है, नाम है कर्नल अभय सिंह (मनोज बाजपेई)। वह कुछ चुनिंदा अफसरों की टीम के साथ देश के लिए खूफिया मिशन चलाता है। कर्नल अभय की टीम का सबसे होनहार शार्गिद है जय बख्‍शी (सिद्धार्थ मल्‍होत्रा)। जय अपनी टीम को धोखा देता है और अब वो अभय, उनकी टीम और पूरे देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन जाता है। अभय को जय को ढूंढ़ना है और उसे यह सब करने से रोकना है।

3/8फिल्‍म में छाए हुए हैं मनोज बाजपेई

Aiyaary Movie Review in Hindi

नीरज पांडे की फिल्‍में स्‍ट्रॉन्‍ग कैरेक्‍टर एक्‍टर्स के लिए जाने जाते हैं। ‘अय्यारी’ भी ऐसी ही है। बेशक हर बार की तरह मनोज बाजपेई ने अपनी जिम्‍मेदारी बखूबी संभाली है। उन्‍होंने एक ईमानदार अफसर के रोल में जान फूंक दी है। मनोज इस फिल्‍म के लिए रीढ़ की हड्डी हैं। नीरज को पता है कि वह मनोज से ऑनस्‍क्रीन कुछ भी करवा सकते हैं।

4/8अपने रोल में जंचते हैं सिद्धार्थ

Aiyaary Movie Review in Hindi

सिद्धार्थ मल्‍होत्रा एक ऐसे सैन्‍य अफसर के किरदार में हैं, जो देश के सिस्‍टम से तंग आकर उसके ख‍िलाफ बगावत कर देता है। वह बदला लेने की ठान लेता है। अपने कर्म से भटक जाता है। सिद्धार्थ का किरदार शांति से, आराम के साथ बर्बादी का तानाबुना बुनता है। जय बख्‍शी के किरदार में पूरी तरह जंच रहे हैं। जय एक तेज-तर्रार सैनिक रह चुका है और उसके स्‍क‍िल्‍स उसे अपने सीनियर्स से एक कदम आगे रखते हैं।

5/8क्‍यूट लगी हैं रकुल प्रीत सिंह

Aiyaary Movie Review in Hindi

रकुल प्रीत सिंह फिल्‍म में चार्म लेकर आती हैं। वह जय बख्‍शी की प्रेमिका बनी हैं। हालांकि, फिल्‍म में रोमांस को बहुत ज्‍यादा समय खर्च नहीं किया गया है। माया के रोल में पूजा चोपड़ा एक बेहतरीन शुरुआत करती हैं, लेकिन वह अभय सिंह के प्रति ईमानदार बनकर ही रह जाती हैं। नीरज पांडे के पसंदीदा कलाकार अनुपम खेर का तारीक अली के रोल में बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं हो सका है।

6/8रफ्तार खो देती है स्‍क्रीनप्‍ले

Aiyaary Movie Review in Hindi

नसीरुद्दीन शाह के पास फिल्‍म में करने को बहुत कुछ नहीं है। हालांकि, वह एक समय के बाद फिल्‍म के लिए सबसे महत्वपूर्ण कैरेक्‍टर बन जाते हैं। लेकिन तब तक बहुत देर हो जाती है। ‘अय्यारी’ में कई सीन लंबे बन पड़े हैं, जिनका कहानी के स्‍तर पर बहुत ज्‍यादा महत्‍व नहीं है। स्‍क्रीनप्‍ले भी कई मौकों पर रफ्तार खो देती है और आपको बोर करती है। फिल्‍म को और बेहतर तरीके से एडिट करने की जरूरत थी।

7/8दमदार परफॉर्मेंस देखनी हैं तो जरूर जाएं

Aiyaary Movie Review in Hindi

नीरज पांडे की पिछली फिल्‍मों से अपेक्षाएं बढ़ती हैं। वह इस फिल्‍म में उनके ट्विस्‍ट्स से संतुष्‍ट नहीं होंगे। आपको फिल्‍म से कुछ और की चाहत रहती है। ‘अय्यारी’ परफॉर्मेंस के लिहाज से एक अच्‍छी फिल्‍म है। ऐसे में सुस्‍त स्‍क्रीनप्‍ले और थोड़ी कम मजेदार कहानी के बावजूद इसे देखना अच्‍छा लगता है।

8/8देख‍िए, ‘अय्यारी’ का ट्रेलर