Home फोटो गैलरी

12 Facts: ग्रेजुएट भी नहीं है फरहान, कॉकरोच से लगता है डर

Published:
SHARE

1/13जिसकी फिटनेस पर सब हो गए फिदा

farhan-workout

‘कोयला काला है, चट्टानों ने पाला, अदंर काला, बाहर काला पर सच्चा है साला। जिंदा…’ ये गाना जब-जब बजता है लोग दौड़ने निकल पड़ते हैं। मिल्खा सिंह बनने की उम्मीद में। पर फिल्मी मिल्खा सिंह तो फरहान अख्तर ही हैं। 9 जनवरी 1974 को जावेद अख्तर और हनी ईरानी के घर फरहान का जन्म हुआ। पैदा होते ही फिल्मों से रिश्ता जुड़ गया। इसके अलावा बहुत सी अनजान बातें हैं फरहान के बारे में बताने को। चलो बताते हैं।

2/13फरहान को है OCD

farhan-akhtar-beard-tibi-clenci-866x487

Obsessive-Compulsive Disorder, ये एक ऐसा डिसऑर्डर है। जिसमें चीजें व्यवस्थित यानी ठीक-ठीक जगह पर देखने का बंदा एडिक्टेड हो जाता है। फरहान के कमरे में कोई भी अगर छेड़छाड़ करे तो वो परेशान हो जाते हैं।

3/13ग्रेजुएशन नहीं कर पाए पूरी

farhan-collage

फरहान ने ग्रेजुएशन भी कंप्लीट नहीं की है। दूसरे साल में ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी।

4/13रियल है ‘लक्ष्य’ वाले रितिक का कैरेक्टर

farhan-direction

साल 2004 में फरहान ने ‘लक्ष्य’ फिल्म डायरेक्ट की थी। इस फिल्म में रितिक रोशन के कैरेक्टर का नाम करण शेरगिल है। वो कैरेक्टर रियल था। दरअसल, फरहान ने अपने आपको ही ध्यान में रखते हुए वो फिल्म बनाई। एक इंटरव्यू में उन्होंने ये बात बताई थी।

5/13लिखते हैं कविताएं

farhan-poetry

जावेद अख्तर पर कई दफा ये इल्जाम लगता रहा है कि क्यों उनके बेटे और उनकी बेटी नज्में नहीं कहते। जावेद साहब ने बताया था कि फरहान और जोया दोनों नज्में लिखते हैं। उर्दू के अलावा फरहान अंग्रेजी में भी कविताएं लिखते हैं।

6/13मां की डांट और ‘दिल चाहता है’

farhan-mom-and-wife

फरहान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि कॉलेज छोड़ने के बाद वो काफी परेशान थे। लेकिन सारा-सारा दिन फिल्में देखा करते थे। उनकी मां हनी ईरानी ने उन्हें कहा था कि अगर वो जिंदगी में कुछ नहीं करेंगे तो उन्हें घर से निकाल दिया जाएगा। पता है फिर क्या हुआ? फरहान ने ‘दिल चाहता है’ लिखी।

7/13पार्टी में रमी खेलने का है शौक

farhan-and-zoya

फरहान अख्तर की बहन जोया अख्तर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि फरहान को रमी खेलने का बड़ा शौक है। वो पार्टीज में रमी खेलना पसंद करते हैं।

8/13एक्शन फिल्‍में करते हैं पसंद

farhan-laugh

फरहान को एक्शन फिल्‍में बहुत पसंद हैं। हालांकि उनकी खुद की फिल्में इस पर नहीं होती। बचपन में एक्शन करते-करते एक बार उन्होंने अपनी बहन जोया के मुंह पर मुक्का मार दिया था। वो बचपन में विलेन की एक्टिंग किया करते थे और बंदूक लेकर घूमा करते थे। फरहान के फेवरेट एक्टर रॉबर्ट डी नि‍रो हैं।

9/1317 साल की उम्र में की थी शुरुआत

farhan-smile

साल 1991 में आई फिल्म ‘लम्हें’ में फरहान ने काम किया है। इस समय वो असिस्‍टेंट डायरेक्टर थे। उनकी उम्र महज 17 साल थी उस वक्त।

10/13‘रॉक ऑन’ से किया एक्टिंग डेब्यू

rock on poster

साल 2008 में फरहान ने एक्टिंग डेब्यू किया। फिल्म का नाम ‘रॉक ऑन’ है। इसके लिए उन्‍हें बेस्ट मेल एक्टर डेब्यू पुरस्कार भी मिला। इसके अलावा फरहान ने ‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’, ‘कार्तिक कॉलिंग कार्तिक’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘दिल धड़कने दो’, ‘लखनऊ सेंट्रल’ जैसी फिल्मों में काम किया है।

11/13डायरेक्शन से की थी शुरुआत

farhan akhtar

फरहान ने फिल्में भी डायरेक्ट की हैं। ‘दिल चाहता है’, ‘लक्ष्य’, ‘डॉन’ और ‘डॉन-2’ डायरेक्शन के लिहाज से उनकी बेहतर फिल्में हैं। बाकी आपको पता ही होगा कि फरहान गाना भी खूब गाते हैं।

12/13‘रंग दे बसंती’ पहले फरहान को हुई थी ऑफर

rang de basanti

हैरानी तो इस बात पर होगी कि ‘रंग दे बसंती’ वाला डीजे यानी आमिर खान का कैरेक्टर पहले फरहान को ऑफर किया गया था। लेकिन उन्होंने मना कर दिया था।

13/13कॉकरोच से लगता है डर

Farhan

‘जिंदगी ना मिलेगी दोबारा’ में कई तरह के एडवेंचर करते आपने फरहान को देखा होगा, लेकिन असल जिंदगी में उन्हें कॉकरोच से डर लगता है।

SHARE