Home रीजनल

‘काला’ पर बैन से हाईकोर्ट का इनकार, सुबह 4 बजे होगा फर्स्‍ट शो

Published:
SHARE

1/12अदालत का दखल देने से इनकार

Rajinikanth's Kaala Avoids Clash With Salman Khan's Race 3 News in Hindi

कर्नाटक हाईकोर्ट ने दक्षिण के सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म ‘काला’ को कर्नाटक में बैन करने से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने फिल्‍म ख‍िलाफ दाखिल की गई याचिका पर किसी तरह का दखल देने से इनकार किया है। फैंस की दीवानगी को देखते हुए जहां फिल्‍म का फर्स्‍ट शो 4 बजे सुबह ही शुरू होगा, वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने वितरकों से अपील की है कि वह कर्नाटकवासी होने के नाते ‘इस तरह के माहौल में’ ‘काला’ रिलीज नहीं करें।

2/12सरकार का निर्देश- आप सुरक्षा मुहैया करवाइए

Kaala Conttroversy Karnataka High Court Denies Ban on Film | Kaala Morning First Show Is At 4 Am IT Company Declares Holiday News in Hindi

हाई कोर्ट ने फिल्‍म के निर्माता से कहा है कि वो सभी थिएटर्स ने नाम की सूची कर्नाटक सरकार को सौंपे, जहां फिल्‍म रिलीज हो रही है। साथ ही सरकार से कहा गया है कि सुरक्षा मुहैया करवाना उनका सर्वोपरि कर्तव्य है। अदालत ने यह भी कहा कि फिल्म सभी मल्टीप्लेक्स में रिलीज की जाए। बता दें कि रजनीकांत के एक बयान के बाद कर्नाटक में उनकी फिल्म का विरोध शुरू हो गया है, कुछ सिनेमाघर मालिकों ने ‘काला’ को अपने यहां रिलीज करने से मना कर दिया है।

3/12धानुष ने दाख‍िल की थी याचिका

Kaala Conttroversy Karnataka High Court Denies Ban on Film | Kaala Morning First Show Is At 4 Am IT Company Declares Holiday News in Hindi

फिल्म को रजनीकांत के दामाद धानुष प्रोड्यूस कर रहे हैं। रजनीकांत की बेटी सौंदर्य और धानुष ने कर्नाटक हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल कर फिल्म को बैन किए जाने पर आपत्ति जताते हुए इसका विरोध किया था। इस याचिका में सबसे बड़ी मांग फिल्म की रिलीज के वक्त सिनेमाघरों को उचित सुरक्षा मुहैया करवाने के आदेश की है।

4/12चेन्‍नई में सुबह 4 बजे से शो

Rajinikanth's Kaala Avoids Clash With Salman Khan's Race 3 News in Hindi

दूसरी ओर, रजनीकांत के फैंस में फिल्म देखने की बेताबी बढ़ रही है। फिल्‍म की दो दिनों की टिकटें एडवांस में बुक हो चुकी हैं। जबकि 07 जून चेन्नई में सुबह के चार बजे से ही फिल्‍म के शो शुरू हो जाएंगे। सिनेमाघर मालिकों पर इस बात की भी नजर रखी जा रही है कि टिकट 300 रुपये से अधिक के न हों।

5/12कंपनी ने कर्मचारियों को दी छुट्टी

Kaala Conttroversy Karnataka High Court Denies Ban on Film | Kaala Morning First Show Is At 4 Am IT Company Declares Holiday News in Hindi

मजेदार बात यह है कि चेन्नई की कई कंपनियों ने ‘काला’ देखने के लिए अपने कर्मचारियों को 7 जून की छुट्टी दे दी है। इसके बारे में बाकायदा ऑफिस में निर्देश जारी किया गया है। जारी निर्देश में कहा गया है, ‘सुपरस्‍टार रजनीकांत के प्रति सम्‍मान और कर्मचारियों के अनुरोध के बाद कंपनी 7 जून को छुट्टी की घोषणा करती है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि रिलीज डेट पर सहुलियत के हिसाब से ‘काला’ फिल्‍म देखी जाए।’

6/12प्रकाश राज ने साधा बीजेपी पर निशाना

इस बीच जाने-माने अभिनेता प्रकाश राज ने ‘काला’ विवाद मामले में बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने पूछा है कि ‘काला’ का कावेरी विवाद से क्या लेना-देना? हमेशा फिल्म वाले निशाने पर क्यों? क्या जेडीएस और कांग्रेस (कर्नाटक सरकार में शामिल) लोगों को कानून अपने हाथ में लेने देगी जैसा ‘पद्मावत’ के समय बीजेपी ने किया था या आम आदमी के सही चुनाव को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

7/12रजनीकांत के बयान के बाद शुरू हुआ विवाद

Rajinikanth's Kaala Avoids Clash With Salman Khan's Race 3 News in Hindi

‘काला’ को लेकर सारा विवाद कावेरी मुद्दे पर रजनीकांत के बयान के बाद शुरू हुआ है। रजनीकांत ने कहा था, ‘कावेरी नदी से तमिलनाडु को मिलने वाले पानी की मात्रा को कम करने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश निराशाजनक है। राज्य सरकार को समीक्षा याचिका दायर करनी चाहिए।’ इसके बाद जहां KFCC (कर्नाटक फिल्म चेंबर ऑफ कॉमर्स) ने राज्य में फिल्म को बैन कर दिया है, वहीं 10 समूहों ने कन्नड़ फिल्म काउंसिल से फिल्म को बैन करने की मांग भी की।

8/12तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच पुराना है कावेरी मुद्दा

Rajinikanth's Kaala Avoids Clash With Salman Khan's Race 3 News in Hindi

तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच लंबे समय से कावेरी नदी के पानी के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है। कई बार तो विरोध हिंसक रूप भी ले चुका है, क्योंकि दोनों तरफ के लोग इस मुद्दे पर बड़े ही संवेदनशील हैं। इसी साल सर्वोच्च न्यायालय ने अपने फैसले में कावेरी को जल का बड़ा हिस्सा देने को कहा था। इसी कारण तमिलनाडु में जमकर विरोध हुआ और आईपीएल के चेन्नई सुपरकिंग के मैच भी रद्द करने पड़े। इसी दौरान हुए एक विरोध प्रदर्शन में कई तमिल स्टार पहुंचे थे, जिसमें कमल हासन और रजनीकांत भी थे।

9/12अभी थमा नहीं है विवाद

हालांकि, ‘काला’ को लेकर विवाद अभी थमा नहीं है। पिछले दिनों कर्नाटक फिल्म्‍स चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष सारा गोविंदु ने कहा था कि रजनीकांत की आने वाली फिल्म काला (काला कलिकरण) को रिलीज करने के लिए कर्नाटक का कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर तैयार नहीं है। धानुष के प्रोडक्शन में बनी ये फिल्म सात जून को तीन भाषाओं में रिलीज होने जा रही है।

10/12धारावी के डॉन बने हैं रजनीकांत

kaala

‘काला’ में रजनीकांत मुंबई के धारावी इलाके के डॉन हैं। पा रंजीत के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में रजनीकांत झुग्गीबस्ती के लोगों के मसीहा बने हैं। फिल्म में नाना पाटेकर, पंकज त्रिपाठी, ईश्वरी राव, प्रकाश राज और हुमा कुरैशी हैं।

11/12हो सकता है 50 करोड़ रुपये का घाटा

रजनीकांत भले ही तमिल फिल्मों से आते हों, लेकिन भारत सहित दुनिया के कई देशों में उनकी फिल्मों का बड़ा मार्केट है। रजनीकांत की पिछली फिल्म ‘कबाली’ ने कर्नाटक में करीब 30 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था यानी ‘काला’ का कर्नाटक में रिलीज नहीं होना, इस फिल्म के निर्माता के लिए यह 50 करोड़ रुपये तक नुकसानदायक होगा।

12/12इधर, मानहानि का भी दावा

इन सब के आलवा पिछले दिनों मुंबई के एक पत्रकार ने दावा किया है कि ‘काला’ उनके पिता की कहानी है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि फिल्‍म उनके पिता की छवि को खराब कर सकती है, लिहाजा रजनीकांत को माफी मांगनी चाहिए। ऐसा न करने उन्‍होंने रजनीकांत और फिल्‍म निर्माता पर 101 करोड़ रुपये की मानहानि का केस करने की भी धमकी दी है।