Home बॉलीवुड

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं इन 10 सितारों के नाम

Published:
SHARE

1/11कई रिकॉर्ड हैं बॉलीवुड वालों के नाम

kumar

बॉलीवुड की दुनिया में हर शुक्रवार यानी हर रिलीज के साथ रिकॉर्ड बनते हैं। कई सितारों के नाम कई तरह के रिकॉर्ड हैं। आज हम बात कर रहे हैं उस रिकॉर्ड की जो कई लोगों ने बनाने की, लेकिन नहीं बना। लोगों में उस रिकॉर्ड को लेकर चाहत है, दीवानगी है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड। ये रिकॉर्ड आम आदमी से लेकर सेलेब्स तक सबके हिस्से में आया है। आज उन सितारों की बात करते हैं जिन्होंने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया है।

2/11आशा भोसले

asha

सुरों की मल्लिका आशा भोसले। इन्होंने 11 हजार से ज्यादा सोलो सॉन्गस गाए हैं। साल 2011 में इनका नाम संगीत जगत के इतिहास में सबसे ज्यादा सॉन्गस गाने के लिए दर्ज किया गया। 20 अलग-अलग भाषाओं में आशा जी ने गाने गाए हैं।

3/11कपूर खानदान

kappor

कपूर खानदान की बात हो रही है। इस खानदान के 24 लोग से ज्यादा लोग फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। साल 1999 से लेकर आज तक इनका रिकॉर्ड है सबसे बड़ी फैमिली बॉलीवुड में काम करने का।

4/11जगदीश राज

jagdish

तस्वीर देखकर समझ गए होंगे कि ये कौन शख्स हैं। जगदीश राज साहब ने 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल किया है। इस टाइपकास्ट को लेकर ही इनका नाम बुक में शामिल है।

5/11रितिक और अमीशा की फिल्म ‘कहो ना प्यार है’

kaho-naa

इस फिल्म के नाम सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने का अवॉर्ड दर्ज है। ‘कहो ना प्यार है’ को 92 पुरस्कार मिले थे।

6/11कुमार सानू

kumar-sanu

जिनकी दिलकश आवाज से एक दौर में आशिक आशिकी किया करते थे। जिनके गाने अपने आप में मोहब्बत का इजहार हैं। कुमार सानू ने एक दिन 28 गाने गाए थे। गिनीज बुक में नाम तो बनता है बॉस। 1993 की बात है ये।

7/11सुनील दत्त की फिल्म ‘यादें’

sunil

सुनील दत्त की यह फिल्म साल 1964 में आई थी। इस पूरी फिल्म में अकेले सुनील दत्त ही थे। सबसे कम एक्टर्स होने को लेकर इस फिल्म ने रिकॉर्ड बनाया था।

8/11अशोक कुमार

ashok

अशोक कुमार ने सबसे लंबे समय तक लीडिंग रोल प्ले किए हैं। 63 सालों तक उनका सिलसिला चलता रहा। कुछ टीवी सीरियल्स में भी काम किया था उन्होंने।

9/11ललीता पवार

lalita pawar

एक एक्ट्रेस के तौर पर सबसे लंबा करियर फिल्म इंडस्ट्री में ललीता पवार का था। 70 सालों तक उन्होंने फिल्मों में काम किया।

10/11‘बाहुबली: द बिगनिंग’ का पोस्टर

baahubali poster

वैसे इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। लेकिन ये नहीं पता होगा कि इस फिल्म का पोस्टर भी रिकॉर्ड बना चुका है। 50,000 स्कवेयर फीट का पोस्टर था इसका। कोच्चि में बनाया गया था ये पोस्टर। इससे पहले अक्षय की फिल्म ‘बॉस’ के नाम था।

11/11समीर अंजान

sameer

समीर ने 3524 से ज्यादा गाने लिखे हैं। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। समीर अंजान के गाने ‘धड़कन’ से लेकर ‘कुछ-कुछ होता है’ तक आपने जरूर गुनगुनाएं होंगे।