Home बॉक्स ऑफिस

कम बजट की इन 10 फिल्मों ने जीत लिया दर्शकों का दिल

Updated:
SHARE

1/11ये फिल्में देखी हैं ना?

महंगाई के दौर में कुछ सस्ता खोजना बड़ी मेहनत का काम है। वैसे आज हिंदी सिनेमा 1000 करोड़ के बजट की फिल्म बनाने का दम रखता है। हालांकि इसका एक तबका ऐसा भी है, जो चंद करोड़ में ही एक बेहतरीन फिल्म बना लेता है। ऐसा नहीं है कि बड़े बजट की फिल्मों की कहानी या एक्टर ‘सस्ते’ होते हैं। लेकिन कई दफा महंगी फिल्में वो मुकाम नहीं हासिल कर पाती, जो कम बजट की फिल्म कर लेती है।

2/11तलवार (2015)

मेघना गुलजार के निर्देशन में बनी यह फिल्म साल 2008 में हुए नोएडा डबल मर्डर केस पर आधारित है। इस फिल्म का बजट करीब 17 करोड़ था। इसने रिलीज के पहले दिन अच्छी कमाई की। हालांकि बाद में भी फिल्म प्रॉफिट में रही और दर्शकों ने भी इसकी खूब तरीफ की। और हां, इरफान खान और कोंकणा सेन शर्मा आदि अभिनेताओं का काम उम्दा रहा।

3/11दम लगा के हईशा (2015)

दर्शकों को 90 के दशक की सैर करवाती यह फिल्म बेहद सादी है। इसलिए फिल्म का बजट महज 9 करोड़ था। शरत कटारिया के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने बॉलीवुड को भूमि पंडनेकर नाम की हीरोइन भी दी। दर्शकों ने आयुष्मान के साथ उनकी जोड़ी को काफी सराहा। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 35 करोड़ की कमाए थे।

4/11पान सिंह तोमर (2012)

इस बायोपिक को तिगमांशु धूलिया ने बनाया है। करीब 8 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा गया। बता दें, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 38 करोड़ रुपये तक की कमाई की। इससे पहले तिगमांशु की ही फिल्म ‘हासिल’ (2003) में इरफान काम कर चुके थे।

5/11तनु वेड्स मनु (2011)

आनंद एल राय की फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ के निर्माण में लगभग 11 करोड़ रुपये लगे। फिल्म ने पहले हफ्ते ही 10 करोड़ की कमाई की। दर्शकों को आर माधवन, कंगना रनोट और जिम्मी शेरगील की कैमस्ट्री इतनी रास आई की फिल्म हिट रही। और हां, बाद में इसका एक और पार्ट बना ‘तनु वेड्स मनु रिर्टन’ के नाम से।

6/11नो वन किल्ड जैसिका (2011)

यह फिल्म जैसिका लाल मर्ड केस पर आधारित है। फिल्म में रानी मुखर्जी और विद्या बालन अहम भूमिका में हैं। फिल्म का बजट महज 9 करोड़ था। जबकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 58 करोड़ की कमाई की। फिल्म की तारीफ होने के साथ-साथ रानी मुखर्जी के अभिनय को भी सराहा गया। इसका निर्देशन राज कुमार गुप्ता ने किया।

7/11प्यार का पंच नामा (2011)

यह फिल्म युवाओं की पसंदीदा फिल्मों में शुमार है। इसका डायरेक्शन लव रंजन ने किया है। फिल्म को बनाने में महज 7 करोड़ रुपये लगे। दर्शकों को यह फिल्म इतनी रास आई की इसने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की। फिल्म को बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया। इसके अलावा फिल्म का दूसरा हिस्सा ‘प्यार का पंचनाम-2’ नाम से बनाया गाया।

8/11उड़ान (2010)

निर्देशक विक्रमादित्य मोटवानी ने बेहद कम बजट में शानदार फिल्म बनाई। उन्होंने बेहद गंभीर मुद्दे को दर्शकों के सामने रखा। रजत बरमेचा, रोनित रॉय और राम कपूर के अभिनय ने फिल्म में जान डाल दी। भले ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दमदार कमाई नहीं की। लेकिन इसे कई सम्मानों से नवाजा गया और कुछ फिल्म फेस्टिवल में जगह दी गई।

9/11पीपली लाइव (2010)

सामाजिक मुद्दे को व्यंगात्मक अंदाज में दर्शकों के सामने रखती अनुषा रिजवी की यह फिल्म बेहद सफल रही। इसे प्रोड्यूस अभिनेता आमिर खान और किरण राव ने किया। दिग्गज कलाकारों के अभिनय से बनी इस फिल्म का बजट महज 10 करोड़ था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 35 से 40 करोड़ तक कमाए। और हां, फिल्म को कुछ सम्मान भी मिले और लोगों की वाहवाही भी।

10/11तेरे बिन लादेन (2010)

इस फिल्म में मुख्य भूमिका पाकिस्तानी सिंगर और अभिनेता अली जफर ने निभाई। यह उनकी बॉलीवुड में डेब्यू फिल्म थी। फिल्म का निर्देशन अभिषेक शर्मा ने किया। यह महज 6 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुई और बॉक्स ऑफिस पर 16 करोड़ रुपये तक की कमाई कर गई।

11/11खोसला का घोसला (2006)

दिबाकर बनर्जी इसके डायरेक्टर है। फिल्म में 2 करोड़ रुपये खर्च हुए। अनुपम खेर, विनय पाठक, रणवीर शौरी के अलावा बोमन ईरानी इस फिल्म में हैं। यह फिल्म दर्शकों को हसांते हुए एक आम समस्या से अवगत करवाती है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की थी।

SHARE