Filmipop

How to clean bathroom taps: खारे पानी से गंदे पड़ चुके बाथरूम के नल को इन 5 तरीकों चमकाएं, 1 रुपया भी नहीं होगा खर्च

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 19 Nov 2022, 10:49 am

खारे पानी के कारण बाथरूम के नलों पर एक लेयर जमा हो जाती है। समय रहते ध्‍यान न दिया जाए, तो नलों पर भद्दे निशान पड़ जाते हैं जिन्‍हें आसानी से हटाना काफी मुश्किल है। लेकिन ऐसे कई घरेलू तरीके हैं, जिनसे आप पानी के इन दागों को साफ करने के बाद वापस आने से रोक सकते हैं।

 
How to clean bathroom taps: खारे पानी से गंदे पड़ चुके बाथरूम के नल को इन 5 तरीकों चमकाएं, 1 रुपया भी नहीं होगा खर्च
How to clean bathroom taps: खारे पानी से गंदे पड़ चुके बाथरूम के नल को इन 5 तरीकों चमकाएं, 1 रुपया भी नहीं होगा खर्च
चमकदार नल बाथरूम की खूबसूरती बढ़ाते हैं। लेकिन हार्ड वॉटर यानी hard water stain लगने के कारण ये दागदार हो जाते हैं। खासतौर से जिन लोगों के घरों में बोरिंग का पानी या हार्ड वॉटर आता है, उनके बाथरूम के नलों पर सफेद या भूरे से निशान देखने को मिलते हैं। hard water का हमारे नलों पर ऐसा असर दिखता है, कि अगर दो से तीन दिन तक इन्हें साफ न किया जाए, तो ये हमेशा के लिए रह जाते हैं।
लाख जतन के बाद भी नल से ये सफेद निशान जाते नहीं है। दरअसल, hard water में अच्‍छी मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे जरूरी मिनरल्स के साथ नमक पाया जाता है। पानी के धब्‍बे तब नलों पर बनते हैं, जब खारे पानी की बूंदे सूखकर मिनरल डिपॉजिट छोड़ जाती हैं। समय के साथ ये मिनरल्‍स आपके बाथरूम के नलों पर जमा हो जाते हैं, जो न केवल बहुत भद्दे दिखते हैं, बल्कि नाली को भी ब्‍लॉक कर सकते हैं।
तो अगर आपके बाथरूम के नल भी धुंधले और दागदार हो गए हैं, तो यहां ऐसे कई तरीके दिए गए हैं, जिनका उपयोग आप hard water stain हटाने के लिए कर सकते हैं।

विनेगर का इस्‍तेमाल करें
विनेगर नलों से पानी के दाग हटाने वाला एक सेफ और नेचुरल क्‍लीनर है। इाके लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं। इस सॉल्यूशन को स्प्रे बोतल में डालें और बाथरूम के नलों पर स्‍प्रे करें। इस सॉल्यूशन को नल पर एक घंटे तक रहने दें और फिर पानी से धो लें। इसके बाद एक कटोरी गर्म पानी में डिश वॉशिंग लिक्विड डालें। स्‍पंज को सॉल्‍यूशन में सोंक करें और इससे नलों को रगड़ें। नलों से साबुन हटाने के लिए गर्म पानी का इस्‍तेमाल करना सही है। अब नलों को साफ टॉवेल से सुखा दें।

बेकिंग सोडा लगाएं
बेकिंग सोडा खुद एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है। यह दाग और जमे हुए मैल को आसानी से निकालता है। बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को नल पर लगे दाग धब्बों पर लगाएं और 4-5 घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें। अब स्क्रबर की मदद से दागों पर स्‍क्रब करना शुरू करें। आखिरी में इस जगह को गर्म पानी से धो लें।

टूथपेस्ट
आपके दांतों को चमकाने के साथ टूथपेस्ट नल पर लगे hard water stain को भी साफ करता है। दरअसल, टूथपेस्ट में फ्लोराइड होता है, जो दाग धब्‍बों को मिटाने में कारगर है।

नींबू का रस लगाएं
बाथरूम के नलों पर hard water stain को हटाने के लिए नींबू के रस का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए नल पर नींबू का रस छिड़कें और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पुराने ब्रश की मदद से इसे रगड़ें और सूखे कपड़े से नल को पोंछ लें।

नमक का उपयोग करें
शायद आप नहीं जानते, लेकिन नमक hard water stain को छुड़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह सतह से कीटाणुओं का भी खात्‍मा करता है। दागदार नलों पर नमक छिड़कें और 3-4 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब स्‍पंज या स्‍क्रब पैड की मदद से दागों को साफ करें और गर्म पानी से धो लें। बता दें कि गर्म पानी से नल पर जमे दाग बहुत जल्‍दी साफ हो जाते हैं।