Filmipop

ये हैं बेबी फोटोशूट के बेहतरीन आइडियाज, नए अंदाज में खींचे अपने बच्चे की तस्वीर

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 24 Nov 2022, 3:58 pm

आजकल baby photoshoot का खूब ट्रेंड चल पड़ा है। बच्‍चा पैदा हुआ नहीं कि पेरेंट्स उसके एक साल का होने तक हर महीने अलग-अलग थीम और स्‍टाइल के साथ फोटोशूट कराते हैं।

 
ये हैं बेबी फोटोशूट के बेहतरीन आइडियाज, नए अंदाज में खींचे अपने बच्चे की तस्वीर
ये हैं बेबी फोटोशूट के बेहतरीन आइडियाज, नए अंदाज में खींचे अपने बच्चे की तस्वीर
एक बच्‍चा माता-पिता के जीवन में खुशियां लेकर आता है। ऐसे में हर पैरेंट की इच्‍छा होती है कि उसके जन्‍म से लेकर बड़े होने तक सभी मोमेंट को कैप्‍चर किया जाए। इसलिए वह समय-समय पर बच्‍चे की फोटो क्लिक करते रहते हैं। लेकिन अब फोटो क्लिक करने का ट्रेंड थोड़ा बदल गया है। अब पैरेंट कुछ इस तरह से तस्‍वीर लेना चाहते हैं, जिसमें कुछ क्रिएटिविटी नजर आए। इसलिए आजकल फोटोशूट का खूब ट्रेंड चल पड़ा है।
भले ही वह प्री वेडिंग फोटोशूट हो, मैटरनिटी फोटोशूट हो या फिर बेबी फोटोशूट। लोग अपने खूबसूरत पलों को यादगार बनाने के लिए फोटोशूट कराने लगे हैं। आमतौर पर फोटोशूट किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर द्वारा ही किया जाता है। क्‍योंकि कब, किस एंगल से फोटो लेना है और क्‍या पोज देकर फोटो अच्‍छे आएंगे, उन्‍हें इस बात की नॉलेज बहुत अच्‍छे से होती है। यहां तक की एक सामान्‍य फोटो को खूबसूरत लुक देने में भी वे बहुत माहिर होते हैं।
खासतौर से अगर बात किसी छोटे बच्चे का शूट करने की हो, तो उन्हें इन्‍हें हैंडल करने का भी जबरदस्त टैलेंट होता है। लेकिन घर पर फोटोशूट करना ज्यादा बेहतर है। क्योंकि आपके बच्‍चे की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि आपका बच्‍चा बाहरी वातावरण में एडजस्ट ही ना हो पाए।

आप चाहें, तो भले ही एक अच्‍छा और प्रोफेसर फोटोग्राफर हायर कर सकते हैं। जो आपकी फोटोशूट प्लानिंग को बेहतर बनाने में बहुत मदद करेगा। हम यहां पर baby photoshoot के कुछ मजेदार आइडियाज लेकर आए हैं। इनकी मदद से आप घर पर ही अपने बच्‍चे की खूबसूरत तस्वीरें खींच पाएंगे। यकीन मानिए लोग इनकी तारीफ करते नहीं थकेंगे।


मन में अच्‍छा सेटअप तैयार करें-

चूंकि इस समय आपका बेबी बहुत छोटा और नाजुक है, इसलिए आपको बहुत ज्‍यादा फैंसी और ग्‍लैमरस फोटोशूट नहीं कराना चाहिए। कोशिश करें, कि baby photoshoot एकदम सिंपल और स्‍वीट हो। हालांकि इसे एक अच्‍छा टच देने के लिए बेबी एक्सेसरीज को चुन सकते हें। इनकी मदद से ही एक क्रिएटिव सेटअप डिजाइन करें। आप चाहें, तो शूट के लिए कोई थीम डिसाइड कर सकते हैं।

प्रॉप्‍स यूज करें-

शूट में कुछ तरह के प्रॉप जोड़ना अच्‍छा विचार हो सकता है। यह आपको पर्सनल के साथ प्रोफेशनल फील भी देगा। प्रॉप के लिए कंबल, तकिए, हैडबैंड, फल, खिलौने, टोकरी, टॉवल, जैसी चीजों का यूज कर सकते हैं।

सिबलिंग को शामिल करें-

भले ही फोटो आपके बेबी का है, लेकिन सिबलिंग को शामिल करने में कोई बुराई नहीं है। अगर सिबलिंग बहुत छोटे और गोलू मोलू टाइप के हैं, तो आप उनसे आपके बच्‍चे की नाक खींचने, कानों को फुसफुसाने या हाथों को सहलाने जैसे पोज बनवा सकते हैं।

बच्‍चों को हंसाने की कोशिश करें-

बच्‍चे की हंसी के बिना फोटोशूट सफल नहीं हो पाएगा। इसलिए आपकी कोशिश होनी चाहिए, कि बच्‍चा हंसता रहे। फोटोशूट के लिए बच्चे की मुस्‍कान को कैप्चर करने से ज्‍यादा अच्‍छा वास्तव में कुछ नहीं हो सकता।

बेस्‍ट आउटफिट चुनें-

baby photoshoot में सबसे ज्‍यादा फोकस बच्‍चे की ड्रेस पर रहता है। जरूरी नहीं कि आप उसे मैचिंग आउटफिट ही पहनाएं। आप उन्‍हें कलरफुल कपड़े भी पहना सकते हैं। छोटे बच्‍चों का कलरफुल फोटोशूट बहुत अच्‍छा लगता है।

डिफरेंट थीम और स्टाइल के साथ करा सकते हैं फोटोशूट-

अगर आप गर्मियों में फोटोशूट करा रहे हैं, तो बाथ लुक को रिक्रिएट करना बहुत अच्‍छा विचार है। वहीं स्विमिंग टाइम थीम पर Baby Photoshoot कराने के लिए आप अपने 1-12 महीने के बच्‍चे को स्विमसूट पहना सकते हैं। आप कल्‍पना करें, कि बच्‍चा इसमें कितना क्‍यूट लगेगा और फोटोज तो छा जाएंगी। फोटोशूट के लिए आप सेलर बेबी और आइक्रीम बेबी थीम का भी ऑप्शन चुन सकते हैं।