Filmipop

डायमंड रिंग को इस तरीके से करेंगे साफ, तो नहीं पड़ेगी ज्‍वेलर के पास जाने की जरूरत

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 21 Nov 2022, 6:00 pm

हीरा एक बहुत बेशकीमती रत्‍न है। इसे पहनने से किसी भी महिला की खूबसूरती निखर सकती है। ये जितनी खूबसूरत होती है, इसे समय-समय पर साफ करते रहना भी उतना ही जरूरी होता है। यहां पर दिए गए तरीके से आप डायमंड रिंग को आसानी से घर पर ही साफ कर सकते हैं।

 
नई दिल्ली। ज्‍वेलरी किसे पसंद नहीं होती। खासतौर से महिलाओं को तो ज्‍वेलरी से बेहद प्‍यार होता है। और अगर यह डायमंड की हो, तो क्‍या ही कहने। डायमंड बहुत कीमती रत्‍न होने के साथ ही खूबसूरत भी होता है। इसकी चमक को देखकर ही लोग इससे प्‍यार करते हैं। वास्‍तव में diamond ring किसी भी महिला की खूबसूरती को निखार सकती है। देखा जाए, तो हीरा कभी आउट ऑफ ट्रेंड नहीं होता। इसलिए इसे कभी भी पहना जा सकता है।
Diamond Ring दिखने में जितनी खूबसूरत और चमकदार होती है, उससे भी ज्‍यादा जरूरत होती है, इसकी देखभाल और साफ सफाई की। इसकी चमक लंबे समय तक बनाए रखने के लिए यह जरूरी है। दरअसल, धूल मिट्टी के कारण अंगूठी और इसके खाचों में गंदगी भर जाती है, जिसे साफ करना बहुत मुश्किल होता है।
लेकिन हर बार इसकी क्‍लीनिंग के लिए प्रोफेशनल ज्‍वेलरी क्‍लीनर के पास ले जाना भी ठीक नहीं है। diamond ring को आप घर पर ही साफ कर सकते हैं। आपकी मदद के लिए हम आपको बताते हैं कि हीरे की अंगूठी को साफ करने का सही तरीका क्‍या है।


स्‍टेप-1 सॉल्‍यूशन बनाएं-

Diamond Ring को जल्‍दबाजी में साफ करने से इसे नुकसान हो सकता है। इसलिए इसे साफ करते समय सावधानी बरतें। हीरे की अंगूठी को साफ करने के लिए सबसे पहले एक गहरे बाउल में पानी में लिक्विड डिश डिटर्जेंट मिलाएं और इसे गर्म कर लें।

स्‍टेप-2 अंगूठी को सोक करें-

अब Diamond Ring को कटोरी में लगभग 20 से 40 मिनट तक के लिए साेक करने के लिए छोड़ दें, ताकि अंगूठी की बारीक डिजाइनों के बीच छिपी हुई गंदगी और मैल को आसानी से निकाला जा सके।

स्‍टेप- 3 अंगूठी को ब्रश से साफ करें-

गंदगी को हटाने के लिए नर्म ब्रिसल वाले कोई भी पुराना ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। बस ध्‍यान रखें, कि ब्रश के यूज से रिंग में स्‍क्रैच ना पड़ें। अगर हीरे में थोड़ा धुंधलापन दिखाई दे रहा है, तो संभव है कि इसमें गंदगी की मोटी परत जमी हो। इसे हटाना बेहद जरूरी है। वरना हीरे की चमक कम हो जाएगी।

स्‍टेप-6 रिंग को घुमाएं-

अब अंगूठी को हाथों से सॉल्‍यूशन में चारों तरफ घुमाएं और कुछ देर के लिए इसमें ही रहने दें। भीगने के बाद अब इसे अच्‍छी तरह से धो लें। लेकिन इससे पहले सिंक की नाली को बंद कर दें, वरना रिंग पाइप में फंस सकती है।

स्‍टेप-6 अंगूठी को सुखाएं-

अंगूठी को सुखाने के लिए जल्‍दबाजी में कोई गलत प्रोसेस न अपनाएं। इससे आपका बड़ा नुकसान भी हो सकता है। पहले हाथों को साफ करें और अंगूठी को एक साफ कपड़े से पोछें। अगर आपको लगता है कि अंगूठी पहले की तरह शाइन कर रही है, तो इसे किसी सुरक्षित जगह पर सुखाने के लिए रख दें।


हीरे की अंगूठी को साफ करते समय बरतें सावधानी-

1- diamond ring को साफ करने के लिए टूथपेस्‍ट का उपाय बहुत पॉपुलर है, लेकिन यह पत्‍थर की सेटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।

2- हार्ड केमिकल का यूज या जोर से स्‍क्रबिंग करने से इसमें उपयोग की जाने वाली कोटिंग हट सकती है।

डायमंड रिंग को कितनी बार साफ करें-
Diamond Ring की चमक तब बरकरार रहती है, जब उसे साफ रखा जाए। रोजाना पहनने से अंगूठी में गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में रिंग को चमकदार बनाए रखने के लिए हफ्ते में एक सा दो बार इसे साफ किया जा सकता है। साल में दो बार प्रोफेशनल ज्‍वेलरी क्‍लीनर से इसे डीप क्‍लीन कराएं।