Filmipop

कई तरह से कर सकते हैं वॉलपेपर का उपयोग, बिना किसी मेहनत के घर को मिल जाएगा रॉयल लुक

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 24 Nov 2022, 4:39 pm

वॉलपेपर का मतलब आमतौर पर दीवार पर लगने वाले पेपर से होता है! लेकिन इसका उपयोग दीवारों से परे है। आप वॉलपेपर का उपयोग घर में कई पुरानी चीजों को नए अंदाज में दिखाने के लिए कर सकते हैं।

 
कई तरह से कर सकते हैं वॉलपेपर का उपयोग, बिना किसी मेहनत के घर को मिल जाएगा रॉयल लुक
कई तरह से कर सकते हैं वॉलपेपर का उपयोग, बिना किसी मेहनत के घर को मिल जाएगा रॉयल लुक
wallpaper घर की दीवारों को एंटीक लुक देने का अच्‍छा तरीका है। आजकल घरों में इसे पेंट के विकल्प के तौर पर यूज किया जाने लगा है। जो लोग हर साल पेंट नहीं करा पाते या घर की दीवारों को साफ करने के लिए जिनके पास समय नहीं है, उनके लिए वॉलपेपर सबसे अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभरा है।
अच्‍छी बात है कि इससे समय और पैसा दोनों की बचत होती है। इन दिनों मार्केट में वॉलपेपर के ढेरों डिजाइन और पैटर्न आपको मिल जाएंगे। इसे इंस्‍टॉल करने में मात्र 2-3 घंटे का समय लगता है। इसके बाद आपके घर का एक फ्रेश लुक मिल जाता है । बता दें कि wallpaper को दीवार पर चिपकाने से दीवारों पर दिखने वाली गंदगी और छेद को कवर करने में भी मदद मिलती है। इसकी एक और खासियत है कि इसे आसानी से धोया और साफ किया जा सकता है।
हालांकि, एक खरोंच भी स्‍थायी रूप से इसे नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इसकी देखभाल बहुत जरूरी है। एक अच्‍छे रखरखाव के साथ अच्‍छी क्‍वालिटी का wallpaper करीबन 15 साल तक चल सकता है। पर क्‍या आप जानते हैं कि वॉलपेपर का इस्‍तेमाल केवल घर की दीवारों को खूबसूरत बनाने के लिए ही नहीं किया जाता। थोड़ी सी कल्‍पना के साथ आप wallpaper का उपयोग कई तरीकों से कर सकते हैं। अगर आपके पास थोड़ा वॉलपेपर बचा है, तो यहां wallpaper के उपयोग के कई तरीके बताए गए हैं।

कैबिनेट बनेगा नया जैसा-

अगर आपके घर में ग्‍लास फ्रंट वाले कैबिनेट के दरवाजे हैं, तो इन्‍हें मॉर्डन लुक देने के लिए wallpaper का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। घर की कोई ऐसी शेल्‍फ जिन्‍हें आप ढंकना चाहते हैं, उनके लिए भी अलग अलग प्रिंट वाले वॉलपेपर यूज करना अच्‍छा विकल्‍प है।

पुरानी फर्नीचर को दें नया लुक-

घर में कोई न कोई ऐसा फर्नीचर होता ही है, जो दिखने में पुराना लेकिन बहुत काम का होता है। अगर आपके घर में रखी टेबल, कुर्सी, साइड टेबल, डाइनिंग टेबल, लैंप टेबल की लकड़ी खराब हो गई है, तो अपने पसंदीदा wallpaper की मदद से इन्‍हें नया रूप दे सकते हैं।

खाली दीवारों को सजाएं-

घर में खाली पड़ी दीवार बहुत बोरिंग सी दिखती है। ऐसे में अगर आपके पास कोई वॉल आर्ट नहीं है, तो wallpaper से दीवार सजाने पर विचार कर सकते हैं। वॉलपेपर का उपयोग छत की डिजाइन बनाने के लिए भी होता है।

पुराने उपकरण दिखेंगे नए जैसे

आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते, लेकिन घर में पुराने हो चुके उपकरणों के लिए भी wallpaper का उपयोग कारगर है। इसकी मदद से आप पुरानी दिखने वाली मिक्‍सी, माइक्रोवेव, ओवन आदि को नया जैसा बना सकते हैं। इतना ही नहीं रेफ्रिजरेटर को रैप करने से लेकर डिशवॉशर के सामने के हिस्‍से को ढकने तक पील एंड स्टिक वॉलपेपर ब्‍लेंड स्‍पेस को नया जीवन दे सकता है।

गिफ्ट रैप करें

उपहारों को रैप करने के लिए अब तक मार्केट में गिफ्ट पेपर मिलते थे, लेकिन अगर आपके घर में wallpaper बचा हुआ है, तो यह भी गिफ्ट रैप करने के काम आ सकता है। यह गिफ्ट पेपर से ज्यादा हैवी और टिकाऊ होता है।

बुकशेल्फ पर चिपकाएं

आपके घर में रखा बुकशेल्फ तब और ज्यादा खूबसूरत लगने लगेगा , जब आप इसे wallpaper से डेकोरेट करेंगे। जी हां, एक बुकशेल्फ के अंदर के हिस्से को सजाने के लिए wallpaper का उपयोग करना कमरे को डेकोरेट करने का शानदार आइडिया है। अगर आपके पास पैटर्न वॉल है, तो बुकशेल्फ पर एक सॉलिड रंग का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

फोटो फ्रेम बनाएं-

शायद आप इस बारे में ना सोचें, लेकिन wallpaper का इस्‍तेमाल फ्रेमिंग में हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ पसंदीदा प्रिंट चुनने होंगे । फिर कई छोटे पिक्‍चर वाली फ्रेम खरीदें और फिर पिक्चर फ्रेम के अंदर अलग-अलग प्रिंट लगाएं। आपकी बोरिंग दिखने वाली दीवार को डेकोरेट करने का इससे बेहतर आइडिया आखिर क्‍या हो सकता है।