Filmipop

स्किन प्रॉब्लम का बेहतर सॉल्‍यूशन है होम फेशियल,घर पर ऐसे बनाएं फेशियल मास्‍क

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 23 Nov 2022, 12:19 pm

फेस मास्‍क त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने का काम करता है। कई बार पर्यावरण, नींद की कमी, तनाव और डाइट के चलते हमारी त्वचा प्रभावित हो जाती है, जिससे चेहरे की रौनक खो जाती है। अगर आप फेशियल कराने में पैसा बर्बाद नहीं करना चाहतीं, तो यहां बताए गए घरेलू फेशियल मास्‍क आपके लिए फायदे का सौदा हो सकते हैं।

 
स्किन प्रॉब्लम का बेहतर सॉल्‍यूशन है होम फेशियल,घर पर ऐसे बनाएं फेशियल मास्‍क
स्किन प्रॉब्लम का बेहतर सॉल्‍यूशन है होम फेशियल,घर पर ऐसे बनाएं फेशियल मास्‍क
त्‍वचा में निखार स्‍वस्‍थ त्‍वचा का संकेत होता है। लेकिन जाने-अनजाने में हमारी अपनी भूल के चलते त्‍वचा प्रभावित हो ही जाती है। चेहरे की चमक वापस लाने के लिए महिलाएं न केवल महंगे से महंगा प्रोडक्‍ट यूज करती है बल्कि महंगा वाला फेशियल भी कराती है। वास्‍तव में फेशियल आपकी त्‍वचा को चमकदार बनाने का बेहतरीन तरीका है। एक बार के फेशियल में ही त्‍वचा निखर जाती है।
हालांकि , आजकल रेडीमेड फेस मास्क आने लगे हैं, जो कुछ समय तक ही आपकी खूबसूरत को बरकरार रखते हैं। लेकिन अगर आप अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए सस्‍ते विकल्‍प तलाश रहे हैं, तो यह विकल्‍प आपके घर की किचन में ही मौजूद हैं। आप कितना भी कॉस्मेटिक का यूज कर लें, लेकिन सालों से किए जा रहे प्राकृतिक उपायों की तो बात ही कुछ और है। इसलिए आप बिना किसी मेहनत के घर पर facial mask बनाना सीख सकते हैं।
ग्‍लोइंग स्किन के लिए यह सस्‍ता और आसान तरीका है। सबसे अच्‍छी बात है कि आप घर पर बनाए गए मास्‍क को लंबे समय तक फ्रिज में स्‍टोर करके भी रख सकती हैं। आपकी सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए हम यहां एक या दो नहीं बल्कि 5 तरह के होममेड facial mask के बारे में बता रहे हैं।

संवेदनशील त्वचा के लिए ग्रीन टी फेस मास्‍क-

संवेदनशील त्वचा के लिए ग्रीन टी facial mask बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके लिए ग्रीन टी को कम से कम पानी में मिलाएं। ध्‍यान रखें, कि मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए। फिर ग्रीन टी और शहद को बराबर मात्रा में नींबू के रस में मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और धोने से पहले 15- 20 मिनट के लिए सूखने दें।

उम्र के निशान मिटाए पपीते का फेस मास्‍क-

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। इन उम्र के निशानों को दूर करने के लिए पपीते का facial mask बढ़िया विकल्‍प है। मास्‍क बनाने के लिए पहले पपीते का गूदा निकालें। अब पपीते के छिलके के अंदर के हिस्‍से को चेहरे पर रगड़ें। ध्‍यान रखें, मुंह और इसके आसपास वाली लाइन्‍स पर ध्‍यान फोकस करें। 15-20 मिनट के लिए सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। पपीतों में मौजूद एंजाइम स्किन एक्सफोलिएशन के लिए अच्‍छे हैं। इस मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार लगाने से एज स्‍पॉट कम हो जाएंगे और त्‍वचा में चिकनाहट आ जाएगी।

ऑयली स्किन के लिए ओटमील फेस मास्‍क-

दलिया त्वचा को एक्सफोलिएट करने का शानदार तरीका है। ओटमील facial mask बनाने के लिए पहले एक कटोरी में शहद और जैतून का तेल मिलाएं। अब कम पानी का उपयोग करके गाढ़ा दलिया तैयार करें। अब पके हुए दलिया में शहद और जैतून के तेल का मिश्रण डालें और इसे धीरे-धीरे अपनी त्‍वचा पर स्‍क्रब करें। अब चेहरे को गर्म पानी से धोकर थपथपाकर सुखाएं। इस स्क्रब का इस्‍तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

रूखी त्‍वचा के लिए शहद का मास्‍क-

दो भाग शहद में एक भाग सेब का सिरका या नींबू का रस मिलाएं। इसे लगाने से पहले चेहरे को साफ करें। 20 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा छोड़ दें। गुनुगने पानी से धोने के बाद एक बार ठंडे पानी से भी धोएं। हफ्ते में तीन बार इस मास्‍क का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा का रूखापन खत्‍म हो जाएगा और त्‍वचा मुलायम हो जाएगी। बता दें कि शहद एक नेचुरल एंटीबायोटिक है , वहीं एप्‍पल साइडर विनेगर त्‍वचा के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए क्रीम और शहद का मास्‍क-

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्रीम और शहद को मिलाकर facial mask बना सकती हैं। इसके लिए खट्टी क्रीम को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाएं। साफ चेहरे पर अप्‍लाई करें और करीबन 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब इसे गुनगुने पानी से साफ कर एक बार साफ पानी से धो लें। यह मास्‍क त्‍वचा को चमकदार बनाने के साथ ही इसे मॉइस्चराइज भी करता है। इस घरेलू मास्क को सप्‍ताह में दो बार लगा सकते हैं।