Filmipop

कपड़ों का रंग पड गया है फीका, तो इस तरह से बनाएं एकदम नए जैसा

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 21 Nov 2022, 6:10 pm

कुछ डार्क शेड के कपड़ों को धोते समय रंग निकलता है। जिससे कपड़े फीके पड़ जाते हैं और समय से पहले पुराने दिखने लगते हैं। अगर आपके नए कपड़े एक से दो वॉश के बाद ही फेड हो गए हैं, तो कुछ तरीकों को अपनाने से ये एकदम नए जैसे दिखने लगेंगे।

 
नई दिल्ली। क्‍या आप भी कपड़ों के रंग निकलने से परेशान हैं। अगर ऐसा है, तो आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोगों की शिकायत रहती है कि नए कपड़े एक से दो वॉश के बाद ही फेड हो जाते हैं। ऐसे में ये पुराने से दिखने लगते हैं और दोबारा पहनने लायक नहीं रहते। खासतौर से डार्क शेड के कपड़ों को धुलने पर इस समस्या से ज्यादा दो चार होना पड़ता है।
यह समस्या कपड़ों से रंग निकलने तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इनका निकला हुआ रंग जब अन्‍य हल्‍के रंग के कपड़ों पर चढ़ता है, तो उनका भी रंग बदल जाता है। दरअसल, त्‍वचा और बालों की तरह ही हमारे कपड़े पर्यावरण और केमिकल से प्रभावित होते हें। बदलते मौसम और तापमान का प्रभाव भी इन पर पड़ता है। कई बार कपड़ों को अच्‍छा दिखाने के लिए इन्‍हें ज्‍यादा रंग दिया जाता है।
इसके अलावा कभी-कभी रंग अच्‍छी तरह से सेट न हो पाने और कपड़ों पर गलत डाय का इस्‍तेमाल करने से इन्‍हें धोते समय रंग निकलने लगता है। लाख जतन के बाद भी कपड़े का रंग पहले जैसा नहीं हो पाता। लेकिन यहां कुछ ऐसे टिप्‍स बताए गए हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपने कपड़ों को फेड होने से बचाने के साथ इन्‍हें चमकदार बनाने के लिए कर सकते हैं।

कपड़ों को अलग-अलग करें-

रंगीन कपड़ों को धोने से पहले अलग-अलग कर लेना अच्‍छा है। गहरे रंग के कपड़े हल्‍के रंग के कपड़ों पर रंग छोड़ सकते हैं। इस तरह की स्थिति से बचने के लिए इन्‍हें अलग-अलग धोएं।

सही डिटर्जेंट का चुनाव करें-

कई बार हार्ड केमिकल वाले डिटर्जेंट की वजह से भी कपड़े रंग छोड़ देते हैं। जिससे एक ही धुलाई के बाद ये फेड हो जाते हैं। इसलिए डार्क कलर के कपड़े धोते वक्‍त सही डिटर्जेंट का चुनाव करें।

कपड़ों को उल्‍टा करके डालें-

यह सबसे आसान तरीका है, जो आप अपने कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए कर सकते हैं। गहरे रंग के कपड़ों को हमेशा उल्टा करके धोने से कपड़ों के फेड होने की संभावना कम हो जाएगी।

कपड़े ठंडे पानी से धोएं-


आमतौर पर हम सभी कपड़ों को गर्म पानी में धोना अच्‍छा मानते हैं।फ इससे गंदगी जल्‍दी साफ हो जाती है। लेकिन कपड़े को फेड होने के मामले में आपको यह तरीका थोड़ा बदलना होगा। कपड़ों केो को गर्म पानी में नहीं बल्कि ठंडे पानी में धोएं। इससे रंग निकलने की संभावना कम हो जाएगी।

सिरके से धोएं-

कई लोग कपड़ों के रंग निकलने से इतने परेशान होते हैं, कि इन्‍हें पहनने में भी डर लगता है। ऐसे में कपड़ों को फेड होने से बचाने के लिए विनेगर बहुत अच्‍छा उपचार है। जी हां, पानी में विनेगर मिलाने से कपड़ों से रंगों को निकलने से रोका जा सकता है। इसके अलावा विनेगर कपड़ों की गंध को कम करने के साथ इन्‍हें नरम भी बनाता है।

कपड़े धूप में ना सुखाएं-

कपड़ों का रंग हल्‍का करने के लिए सूर्य की यूवी रेज भी उतनी ही जिम्‍मेदार हैं। इसलिए डार्क कलर के कपड़ों को धूप में सुखाने से बचें। बेहतर होगा अगर इन्हें आप किसी छायादार जगह पर हवा में सुखाएं। इस तरह से आपको सीधे धूप के ब्‍लीचिंग इफेक्‍ट से बचने के साथ कपड़ों को हवा में सुखाने का फायदा भी मिलेगा।