Filmipop

मिक्सर को साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स, मिनटों में लगने लगेगा नया जैसा

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 21 Nov 2022, 6:03 pm

आज के समय में mixer grinder किचन का जरूरी उपकरण है। ज्‍यादा इस्‍तेमाल से ये बहुत जल्‍दी गंदा भी हो जाता है। यहां बताए गए नुस्‍खों की मदद से आप मिक्‍सर ग्राइंडर जार, ब्‍लेड और इसके ढक्‍कन को आसानी से साफ कर सकते हैं।

 
mixer grinder किचन में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है। किसी भी चीज को बारीक पीसने के लिए यह बहुत अच्‍छा उपकरण है। मसाले पीसने से लेकर चटनी बनाने तक यह कई चीजों के काम आता है। चूंकि, रोजाना इस्‍तेमाल से mixer grinder पर कभी चटनी गिर जाती है, तो कभी ग्रेवी के दाग लग जाते हैं। ऐसे में ये जरूरत से ज्‍यादा गंदी हो जाती है।
गंदगी mixer grinder के कोने-कोने में भी फंस जाती है, जिसे साफ करना बेहद मुश्किल होता है। यही नहीं, अगर इसे समय रहते साफ न किया जाए, तो आपके द्वारा ग्राइंड की गई किसी भी चीज का स्‍वाद बदल सकता है। इसलिए किचन के सभी उपकरणों की तरह इसकी भी साफ सफाई जरूरी है।
इससे न आपका महंगा mixer grinder लंबे समय तक चलता है, बल्कि खाने में अतिरिक्‍त स्‍वाद भी लाता है। बहुत से लोगों के लिए ग्राइंडर की क्‍लीनिंग एक मुश्किल टास्‍क है। अगर आप नहीं जानते, तो यहां mixer grinder को साफ करने के लिए यहां कुछ टिप्‍स दिए गए हैं। इनकी मदद से ग्रांइडर सालों साल चमकता रहेगा।

सिरके का उपयोग करें-

विनेगर यानी सिरका एक नेचुरल क्‍लीनिंग एजेंट है,जो लगभग हर किचन में मौजूद हो जाता है। किसी भी तरह के दाग धब्‍बों को छुड़ाने के लिए यह पर्याप्‍त है। mixer grinder जैसे ब्‍लेड वाले उपकरण के लिए तो यह बेहतरीन घरेलू नुस्‍खा है। इसे साफ करने के लिए पानी में दो चम्‍मच सिरका मिलाएं । अब इस मिश्रण को जार में डालकर कुछ सेकंड के लिए चला लें। इससे न केवल मिक्‍सर में लगे जिद्दी दाग दूर होंगे, बल्कि इसमें आने वाले स्‍मेल से छुटकारा मिलेगा।

बेकिंग पाउडर-

बेकिंग पाउडर दागदार हो रहे mixer grinder को साफ करने में मदद करता है। एक कटोरी में बेकिंग पाउडर और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें। मिक्‍सर पर जमे कालेपन को हटाने के लिए इस पेस्‍ट को मिक्‍सर की बाहरी और भीतरी सतह पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साफ पानी से कपड़े की मदद से पोंछ लें।

लिक्विड डिटर्जेंट से साफ करें-

कई बार मिक्सर के बाहरी हिस्‍से को नजरअंदाज कर दिया जाता है। जिसके बाद यह कुछ ही समय में पीला सा दिखने लगता है। इसके लिए लिक्विड डिटर्जेंट एक किफायती उपाय है। एक बर्तन में पानी में लिक्विड डिटर्जेंट मिलाएं। अब इस मिश्रण में एक टॉवेल को डुबोकर निचोड़ लें और इससे मिक्‍सर के बाहरी हिस्से को साफ करें । यह उपाय मिक्‍सर की बॉडी को साफ करने का प्रभावी तरीका है।

नींबू के छिलके-

जिस नींबू के छिलके को आप कचरा समझकर फेंक देते हैं, वो आपके mixer grinder के लिए वरदान हो सकता है। यह आपके मिक्‍सर ग्राइंडर की गंदगी और गंध को दूर करने में कारगर है । मिक्सर ग्राइंडर के गंदा होने पर इसे पहले बहते पानी के नीचे धो लें। फिर नींबू के छिलके से इसकी सतह को रगड़ लें। कुछ मिनट रखकर इसे साफ पानी से धोने पर यह चमकने लगेगा।

अल्‍कोहल

अल्‍कोहल भी mixer grinder को क्‍लीन करने का बढिया तरीका है। रबिंग अल्कोहल के चार भाग को दो भाग पानी में मिलाएं। इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रखें। मिक्‍सर को नया जैसा बनाने के लिए इस मिश्रण को मिक्सर पर स्प्रे करें । बता दें कि रबिंग अल्कोहल किसी भी उपकरण पर बैक्टीरिया को विकसित होने से रोकता है।