Home गॉसिप

सेंसर बोर्ड चीफ पद से हटाए गए पहलाज, प्रसून को मिलेगी कमान

Updated: Aug 12, 2017 09:56 am
SHARE

1/17हमने 25 जुलाई को ही दी थी खबर

Pahlaj Nihalani Sacked As Censor Board Chief, Prasoon Joshi Takes Over News in Hindi | Controversies Of Pahlaj Nihalani in Hindi | Profile of Prasoon Joshi

नरेंद्र मोदी सरकार ने पहलाज निहलानी को केंद्रीय फिल्‍म प्रमाणन बोर्ड यानी सेंसर बोर्ड के चेयरमैन पद से हटा दिया है। निहलानी की जगह गीतकार प्रसून जोशी को नया चेयरमैन बनाया गया है। पहलाज निहलानी बोर्ड के चेयरमैन पद पर रहते हुए लगातार विवादों में रहे। उन्‍होंने फिल्‍मों पर ‘असंस्‍कारी’ होने की भी मुहर लगाई थी। ‘फिल्‍मीपॉप हिंदी’ ने 25 जुलाई को ही अपनी खबर में निहलानी की छुट्टी के संकेत दिए थे।

2/17साल 2015 में बने थे बोर्ड अध्‍यक्ष

Pahlaj Nihalani Sacked As Censor Board Chief, Prasoon Joshi Takes Over News in Hindi

निहलानी जनवरी 2015 में बोर्ड के अध्यक्ष बने थे। इसके बाद से ही वो ‘उड़ता पंजाब’, ‘लिपस्टिक अंडर माई बुर्का’, ‘इंदू सरकार’, ‘जब हैरी मेट सेजल’ और ‘बाबू मोशाय बंदूकबाज’ जैसी फिल्मों को लेकर विवादों में रहे।

3/17पद्मश्री हैं प्रसून जोशी

Pahlaj Nihalani Sacked As Censor Board Chief, Prasoon Joshi Takes Over News in Hindi

दूसरी ओर, बोर्ड अध्‍यक्ष की कुर्सी संभालने की तैयारी कर रहे प्रसून जोशी (45) पद्मश्री से नवाजे जा चुके हैं। उत्तराखंड में जन्मे प्रसून मशहूर गीतकार, एडवटाइजर और मार्केटिंग इंडस्ट्री की नामी शख्सियत हैं। उन्हें दो बार सर्वश्रेष्‍ठ गीतकार का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिल चुका है। प्रसून को ये अवार्ड ‘तारे जमीं पर’ और ‘चिटगॉन्ग’ फिल्मों के लिए लिखे गीतों के लिए दिया गया। साल 2015 में कला, साहित्य और एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में योगदान के लिए पद्मश्री से नवाजा गया।

4/17हाल ही ‘इंटरकोर्स’ शब्‍द पर जताई थी आपत्त‍ि

Pahlaj Nihalani Sacked As Censor Board Chief, Prasoon Joshi Takes Over News in Hindi

अध्‍यक्ष पद पर आसीन होने के बाद पहलाज निहलानी पहली बार तब चर्चा में आए, जब उन्‍होंने जेम्‍स बॉन्‍ड सीरीज की हॉलीवुड फिल्‍म ‘स्‍पेक्‍ट्रे’ में किसिंग सीन पर कैंची चलाई। उन्‍होंने इसे ‘असंस्‍कारी’ बताया था। इसके बाद से निहलानी लगातार सीन पर आपत्त‍ि जताने के लिए विवादों में रहे। हाल ही उन्‍होंने ‘जब हैरी मेट सेजल’ फिल्‍म में ‘इंटरकोर्स’ शब्‍द पर आपत्त‍ि जताई थी।

5/17मोदी के लिए बनाया था वीडियो

Pahlaj Nihalani Sacked As Censor Board Chief, Prasoon Joshi Takes Over News in Hindi

फिल्‍मी दुनिया के कई एक्‍टर्स, डायरेक्‍टर्स और मशहूर हस्‍त‍ियों ने निहलानी के कामकाज के तरीकों पर आपत्त‍ि जताई थी। CBFC चेयरमैन पद पर नियुक्‍त‍ि से पहले पहलाज निहलानी ने 2014 के इलेक्शन कैंपेन में नरेंद्र मोदी के लिए एक वीडियो प्रोड्यूस किया था। इसका टाइटल था- ‘हर-हर मोदी, घर-घर मोदी’।

6/1714 साल की उम्र में शुरू हुआ करियर

pahlaj nihlani

पहलाज निहलानी ने 14 साल की उम्र में स्मॉल टाइम डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था। उन्होंने 1975 में अपनी खुद की डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी खोली और फिल्में प्रोड्यूस करना शुरू किया। ‘शोला और शबनम’, ‘दिल तेरा दीवाना’, ‘आंखें’ और ‘अंदाज’ उनकी कुछ सबसे मशहूर फिल्‍में हैं।

अपने कार्यकाल में पहलाज निहलानी यूं तो कई फैसलों और सुझावों के लिए विवादों में रहे। लेकिन करीब 11 बार सबसे अध‍िक शोर मचा। एक नजर उन विवादों पर-

7/17जब हैरी मेट सेजल

Jab Harry Met Sejal Censor Board Will Clear Intercourse Word If Makers Can Get 1 Lakh Votes News in Hindi

शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म ‘जब हैरी मेट सेजल’ के हाल ही में तीन ट्रेलर रिलीज हुए हैं। सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर पहलाज निहलानी ने दूसरे ट्रेलर में ‘इंटरकोर्स’ शब्‍द के प्रयोब पर आपत्ति जताई। उनका कहना था कि शब्‍द से बच्‍चों पर बुरा असर पड़ेगा। निहलानी ने शब्‍द हटाने की शर्त पर सर्टिफिकेट देने की बात कही थी, लेकिन फिल्ममेकर्स ने ऐसा नहीं किया है।

8/17बाबूमोशाय बंदूकबाज

nawaz bandookbaaz

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की फिल्‍म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज’ रिलीज से पहले ही सेंसर बोर्ड की ओर से 48 कट लगाने के कारण चर्चा में है। प्रोड्यूसर किरण श्रॉफ ने कहा कि वो जब इस फिल्म के बारे में बात करने सेंसर बोर्ड पहुंचीं तो उनसे भी अजीब तरह के सवाल किए गए। डायरेक्टर कुशान नंदी ने आरोप लगाया कि बोर्ड के एक अफसर ने किरण से यहां तक पूछ लिया कि महिला होकर भी आप इस तरह की मूवी कैसे बना सकती हैं? जब कुशान पहलानी से मिले तो उन्‍होंने जवाब दिया, आप किस्मत वाले हैं जो आपकी फिल्म को हमने बैन नहीं किया।’

9/17लिपस्टिक अंडर माई बुर्का

konkena sen sharma in lipstick under my burkha

पहलाज निहलानी ने एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म में महिलाओं को सही तरह से नहीं दिखाया गया है। उन्होंने कहा था कि ये एक महिला प्रधान फिल्म है।

10/17द ऑर्गुमेंटेटिव इंडियन

pahlaj nihalani

अमर्त्य सेन पर बनी फिल्म ‘द ऑर्गुमेंटेटिव इंडियन’ से सेंसर बोर्ड ने गाय, हिंदू इंडिया और गुजरात जैसे शब्दों को बीप करने को कहा था। पहलाज निहलानी ने कहा कि अगर प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को इससे परेशानी है तो वे ट्रिब्यूनल या फिर एडवायजरी कमेटी के पास जा सकते हैं।

11/17मोहल्ला अस्सी

डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी की फिल्म ‘मोहल्ला अस्सी’ अभी तक रिलीज नहीं हुई है। फिल्‍म का ट्रेलर यूट्यूब पर आया तो इस पर गालियों को लेकर खूब विवाद हुआ। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सेंसर बोर्ड को कारण बताओ नोटिस भेजा। नोटिस के जवाब में निहलानी ने कहा, ‘हमने इस ट्रेलर या फिल्म के किसी कंटेंट या फुटेज को पास नहीं किया। हम नहीं जानते कि ‘मोहल्ला अस्सी’ का ट्रेलर बिना हमारे सर्टिफिकेट के कई वेबसाइट्स और पोर्टल्स पर कैसे चल रहा है।’

12/17अलीगढ़

नेशनल अवॉर्ड विनर हंसल मेहता की फिल्म ‘अलीगढ़’ के ट्रेलर को सेंसर बोर्ड ने एडल्ट सर्टिफिकेट दिया था। जबकि फिल्म में कोई भी सीन या शब्द आपत्तिजनक नहीं था। इस पर फिल्म इंडस्ट्री के लोगों ने पहलाज निहलानी को खूब खरी-खोटी सुनाई।

13/17‘मस्तीजादे’ / ‘क्या सुपरकूल हैं हम’

इन दोनों ही एडल्ट फिल्मों के ट्रेलर पास करने को लेकर सेंसर से जवाब मांगा गया था। निहलानी ने कहा, ‘हम अजीब स्थिति में हैं। करो तो गाली मिलती है, ना करो तो भी गाली मिलती है। जब हम अश्लील कंटेंट पर सख्त थे तो हमें पोंगापंथी कहा गया। संस्कारी शब्द को गाली बना दिया गया। हमने कुछ फिल्मों को अलग सर्टिफिकेट से पास कर दिया, जिन्हें शायद नहीं पास किया जाता।’

14/17जंगल बुक

पहलाज ने 8 अप्रैल को रिलीज हुई डिज्नी यूटीवी की फिल्म ‘द जंगल बुक’ को यू/ए सर्टिफिकेट दिया था। ब्रिटिश राइटर रुडयार्ड किपलिंग की स्टोरी पर बेस्ड ये फिल्म खास तौर पर बच्चों के लिए बनाई गई है। निहलानी के मुताबिक इस 3D फिल्म में ऐसे कई सीन्स है, जो बच्चों के हिसाब से डरावने हैं। इसलिए उनका अकेले ये फिल्म देखना सही नहीं होगा।

15/17स्‍पेक्‍ट्रे (जेम्स बॉन्ड)

Revealed Story Of 25th ​James Bond Film Shatterhand in Hindi Plot and Villain

सेंसर बोर्ड ने पिछले साल जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘स्पेक्‍ट्रे’ के किसिंग सीन पर भी कैंची चलाई थी। खबरों के मुताबिक, फिल्ममेकर को इस फिल्म में दिखाए गए किसिंग सीन की लंबाई को छोटा करना पड़ा था। सोशल मीडिया पर सेंसर बोर्ड के इस फैसले की खूब आलोचना हुई।

16/17उड़ता पंजाब

निहलानी की अगुआई वाला सेंसर बोर्ड शाहिद कपूर स्टारर ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर भी खूब विवादों में रहा। पंजाब में ड्रग्स की समस्या पर बेस्ड इस मूवी के भी कई सीन काटने को कहा गया था।

17/17आईफा अवॉर्ड्स में उड़ा मजाक

iifa salman

सीबीएफसी चीफ पहलाज निहलानी का हाल ही IIFA के कार्यक्रम में जमकर मजाक उड़ाया गया था। मजाक बनाने के लिए निहलानी ने आयोजकों को कानूनी नोटिस भेजा। निहलानी ने आरोप लगाया था कि एक्ट के दौरान रितेश देशमुख और मनीष पॉल ने उनकी तस्वीरों का दुरुपयोग किया है और उन्हें वॉचमैन भी कहा है।