Filmipop

Health benefits of Lemongrass: शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को एक झटके में साफ कर देगी ये हरी घास, ये भी हैं 6 फायदे

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 24 Nov 2022, 4:54 pm

इसका स्वाद बहुत तेज होता है, इसलिए आप इसे एक बार में ज्यादा नहीं खा सकते हैं, लेकिन लेमनग्रास का थोड़ी सी मात्रा में भी सेवन आपके शरीर को कई आवश्यक न्यूट्रिएंट्स और हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करता है।

 
Health benefits of Lemongrass: शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को एक झटके में साफ कर देगी ये हरी घास, ये भी हैं 6 फायदे
Health benefits of Lemongrass: शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को एक झटके में साफ कर देगी ये हरी घास, ये भी हैं 6 फायदे
लेमनग्रास (Lemongrass) का उपयोग औषधि के रूप में आज से नहीं प्राचीन काल से किया जाता रहा है। आयुर्वेद में इसे अत्यंत महत्वपूर्ण माना गया है। इसके सेवन से दर्द और सूजन को दूर करने, बुखार कम करने, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने, यूट्रस और पीरियड्स को ठीक रखने में कारगर है।
इसमें Antioxidants गुण होते हैं। यह एक गुच्छेदार पौधा है जो मजबूत तीन मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। चूंकि इसका स्वाद बहुत तेज होता है, इसलिए आप इसे एक बार में ज्यादा नहीं खा सकते हैं, लेकिन लेमनग्रास का थोड़ी सी मात्रा में भी सेवन आपके शरीर को कई आवश्यक न्यूट्रिएंट और हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करता है।

शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है

लेमनग्रास में diuretic properties होते हैं जो शरीर से हानिकारक जहरीले टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं। Detoxification शरीर में विभिन्न अंगों के कार्यों में सुधार करता है, जिसमें किडनी और लीवर भी शामिल हैं। साथ ही यह यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करते हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है

लेमन ग्रास digestion, excretion और respiration जैसे महत्वपूर्ण कार्यों को ठीक रखने में सहायता करता है। यह न्यूट्रिएंट ऑब्जर्वेशन में मदद करता है और शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है।

स्किन टॉनिक और क्लींजर के रूप में काम करता है लेमनग्रास
लेमनग्रास का इस्तेमाल लंबे समय से तैलीय या मुंहासे वाली त्वचा के लिए स्किन टॉनिक और क्लींजर के रूप में किया जाता रहा है। यह पोर्स को कम करने और स्किन को अच्छी तरह से टोन करने में भी मदद करता है।

पेट की समस्याओं में लाभदायक
लेमन ग्रास का उपयोग पेट की विभिन्न समस्याओं को कम करने में मदद करता है। पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, अपच, कब्ज, दस्त, पेचिश, उल्टी और ऐंठन जैसी पाचन संबंधी समस्या दूर करने में सहायता करता है।

अनिद्रा दूर करता है लेमन ग्रास
विभिन्न अलग-अलग स्टडी में यह बात सामने आई है कि लेमन ग्रास टी में हिप्नोटिक और सीडेटिव गुण होते हैं, जो नींद की गुणवत्ता और अवधि में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

लेमन ग्रास के साइड इफेक्ट्स
लेमन ग्रास को आमतौर पर खाना पकाने के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जैसे
मुंह में ड्राइनेस फील करना
थकान
चक्कर आना
यूरिन फ्रीक्वेंसी
भूख लगना
एलर्जी जैसे दाने और खुजली

लेमन ग्रास के साइड इफेक्ट्स को देखते हुए आपको किसी तरह के हेल्थ प्रॉब्लम्स न हों यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।