Filmipop

How to control High BP: ब्लड प्रेशर कम करने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 23 Nov 2022, 4:02 pm

हाई ब्लड प्रेशर हाई से लाखों लोग परेशान हैं। इससे हार्ट संबंधित कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को लेकर हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। यहां पर हम कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप बगैर दवा के अपने बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं।

 
How to control High BP: ब्लड प्रेशर कम करने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत
How to control High BP: ब्लड प्रेशर कम करने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके, नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या हाइपरटेंशन (Hypertension) एक ऐसी खतरनाक बीमारी बन गया है, जिससे दुनिया भर के लाखों लोग जूझ रहे हैं। आज के दौर में भारत के अंदर भी बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं। एक्‍सपर्ट के अनुसार, 80 से 120 के बीच को सामान्य ब्लड प्रेशर माना जाता है, जब यह बढ़कर 120 से ऊपर चला जाता है, तो उसे हाई बीपी कहा जाता है। इस बीमारी को डॉक्‍टर ‘साइलेंट किलर’ भी कहते हैं, क्‍योंकि इसके शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते हैं। यह एकाएक लोगों को प्रभावित करती हैं।
जब ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है तो नसें सिकुड जाती हैं। जिसकी वजह से शरीर में खून के प्रवाह पर प्रेशर बढ़ता है। ऐसे में व्‍यक्ति को सिरदर्द होना, बेचैनी और चक्कर आना जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी कई बार खतरनाक स्‍तर पर पहुंच कर जानलेवा भी हो जाती हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर हार्ट पर दबाव बढ़ता है, जो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।
हालांकि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए इस समय कई दवाएं भी उपलब्‍ध है। इस बीमारी को कम करने के लिए दवाएं उपलब्ध है। इसके अलावा हाई बीपी की समस्‍या से परेशान व्‍यक्ति अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव कर भी इस पर काबू पा सकता है। आइए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कैसे कम कर सकते हैं।

पोटेशियम करता है हाई बीपी को कंट्रोल

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में पोटेशियम से भरपूर चीजों को बढ़ा दें। यह शरीर में सोडियम के लेवल को कम करने में मदद करता है। आप आलू, नारियल पानी, पालक, हरी मटर, एवोकाडो और केला जैसे चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड से दूर बनाएं, क्‍योंकि इसमें सोडियम ज्‍यादा मात्रा में होता है, जो नुकसानदायक है।


रोजाना एक्सरसाइज हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

हाई ब्‍लेड प्रेशर से पीड़ित व्‍यक्ति के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। मायो क्लिनिक (mayoclinic) के अनुसार कई रिसर्च में पता चला है कि स्वस्थ रहने और बीमारियों से दूर रहने के लिए रोजाना 30 से 45 मिनट तक एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा आप रोजाना पैदल चलकर भी स्वास्थ्य का ध्‍यान रख सकते हैं।

हाई बीपी वाले धूम्रपान और शराब से बनाएं दूरी

धूम्रपान और शराब की आदत हाई बीपी वालों के लिए खतरनाक हो सकता है। रिसर्च में बताया गया कि शराब पीने से हाई बीपी के केस 16 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं। शराब और धूम्रपान करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और ब्लड वैसल्स को भी इससे नुकसान पहुंचता है। ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं, इसलिए इनसे दूरी बना लें।

हाई बीपी वाले कार्ब्स कम खाएं

मायो क्लिनिक के अनुसार रिफाइंड कार्ब्स और शुगर से हाई बल्ड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देता है। इन दोनों चीजों का सेवन को कम करके ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लो कार्ब डाइट खाने की सलाह दी जाती है। आप इनकी जगह अपनी डाइट में साबूत अनाज और शहद को शामिल कर सकते हैं।

हाई बीपी में नमक का कम सेवन करें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए ज्‍यादा नमक भी हानिकारक होता है। इन लोगों को कम से कम नमक खाने की सलाह दी जाती है। इससे आपको काफी हद तक हाई बीपी से राहत मिल सकती है। खाने में नमक की जगह मसाले एड कर खाने का स्‍वाद बढ़ाया जा सकता है। साथ ही ज्यादा नमक वाले स्नैक्स से भी बचना चाहिए।

हाई बीपी वाले वजन और तनाव से रखें खुद को मुक्त


अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो सावधान हो जाओ, यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। वजन को कंट्रोल कर हाइपरटेंशन की परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है। वजन कम करने के लिए हेल्दी तरीके अपनाएं। साथ ही खुद को हमेशा तनाव मुक्‍त रखने की कोशिश करें, क्योंकि तनाव बढ़ने के साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।