Filmipop

How to detox body: शरीर से निकल जाएंगे विषाक्त पदार्थ, ताकतवर बन जाएगी बॉडी, बस सुबह उठती ही करें ये 6 काम

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 23 Nov 2022, 1:09 pm

शारीरिक और मानसिक मजबूती के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट के अलावा सही लाइफस्‍टाइल भी बेहद जरूरी होती है। अगर कुछ अच्छी आदतों को हम अपने जीवन में अपनाकर अपनी सुबह की शुरुआत करें तो इससे हमें कई लाभ मिल सकते हैं। यहां पर हम ऐसे ही 6 आदतों को बता रहे हैं, जिनसे कई लाभ मिलते हैं।

 
How to detox body: शरीर से निकल जाएंगे विषाक्त पदार्थ, ताकतवर बन जाएगी बॉडी, बस सुबह उठती ही करें ये 6 काम
How to detox body: शरीर से निकल जाएंगे विषाक्त पदार्थ, ताकतवर बन जाएगी बॉडी, बस सुबह उठती ही करें ये 6 काम
Healthy Morning Habits: हेल्दी रहने के लिए रोजाना हमें छोटी-बड़ी बातों पर ध्यान देना चाहिए। हमारे दिन की शुरुआत सुबह होती है, इसलिए सबसे ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत सुबह ही पड़ती है। हमारा पूरा दिन कैसा और किस तरह से गुजरेगा ये बहुत हद तक हमारे सुबह के रूटीन पर ही निर्भर करता है। अगर आप सुबह उठ कर कुछ अच्‍छी आदतों को फॉलो करते हैं तो इससे कई शारीरिक और मानसिक लाभ मिल सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह की कुछ आदतें हमें तनाव दूर रखकर मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करती है। इससे शरीर अंदर और बाहर दोनों तरह से सेहतमंद बना रह सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी आहार के साथ-साथ कई अच्छी आदतों को अपनाने की जरूरत होती है, क्योंकि पोषण से भरपूर आहार खाने के बावजूद शरीर कई बीमारियों का शिकार बन जाता है जिसकी सबसे ज्यादा जिम्मेदार हमारी गलत लाइफस्‍टाइल ही होती है।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रह हैं कि हेल्दी शरीर और मानसिक लाभ के लिए आपको सुबह कौन सी अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए। यहां हम 6 ऐसी ही आदत के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें आप अपने जीवन में अपनाकर लंबे समय तक खुद को रोग और तनाव मुक्‍त रख सकते हैं।


सुबह उठकर गुनगुना पानी पिएं
सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। इस अच्छी आदत से आपके शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाएंगे। इसके अलावा, अगर आप गुनगुना पानी में थोड़ा का नींबू और शहद मिलाकर पिएंगे तो शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बूस्‍ट होगा और फैट कम करने में इससे आपको मदद मिलेगी।

ठंडे पानी से आंखों को धोएं
सुबह उठकर चेहरा धुलते समय ठंडे पानी का प्रयोग करें। इससे आप अपनी आंखों पर छींटे मारें। ठंड पानी आपकी आंख को साफ करने के साथ आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करेगा। ठंडे पानी से करीब दो मिनट तक चेहरे को धुलना चाहिए और इस दौरान रूक-रूक कर आंखों पर पानी के छींटे मारें।

सुबह चुकंदर और गाजर का जूस पिएं
सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में अब आप अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करने की जगह चुकंदर और गाजर का जूस पीकर करें। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। वहीं, गर्मियों में आप चुकंदर और गाजर की जगह एलोवेरा, आंवला का जूस या फिर नींबू-अदरक वाली ग्रीन टी पी सकते हैं।

सुबह नंगे पैरों से घास पर चलें
अगर आप सुबह उठकर टहलना पसंद करते हैं तो इसके साथ सुबह नंगे पैर घास पर चलने की आदत भी डाल लें। घास पर पड़ी सुबह की ओस आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार मानी जाती है। साथ ही ऐसा करने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे। इससे नींद न आने की बीमारी, ऑथराइटिस और अस्थमा जैसी बीमारियों में भी फायदा मिलता है।

ब्रेकफास्ट पर दें पूरा ध्यान
सुबह का भोजन पूरे दिन के आहार सर्कल में सबसे महत्वपूर्ण होता है। दिन की शुरुआत हमेशा हेल्दी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए। ठीक से नाश्ता ना करना या ब्रेकफास्ट मिस कर देने से मेटाबॉलिज्म खराब होता है और बॉडी फंक्शन भी सही से काम नहीं कर पाता है। इसलिए ब्रेकफास्ट के साथ कभी भी लापरवाही न बरतें। ब्रेकफास्ट में हमेशा हेल्दी चीजें ही एड करें।

सुबह उठकर पढ़ाई करें
सुबह उठकर कुछ समय पढ़ने के लिए जरूर निकालें। सुबह अखबार, मैगजीन या फिर कोई पसंदीदा बुक पढ़ने की कोशिश करें। इससे मन हल्का होता है और दिमाग को केंद्रित करने में मदद मिलती है। इस दौरान आप अपने विचारों को लिखने की भी कोशिश कर सकते हैं। इससे आपके लक्ष्यों और प्राथमिकताओं में स्पष्टता आएगी। ये अच्‍छी आदत एक तरह से थेरेपी का काम करती है, जो याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करती है।