Filmipop

अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने के लिए डेली रूटीन में लाएं ये 5 जरूरी बदलाव

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 16 Jan 2023, 3:21 pm

सुबह उठें और अपनी लाइफ को बैलेंस करने के लिए इन अच्छी आदतों को छोड़ना शुरू करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने स्वास्थ्य को कैसे सुधारा जाए, तो इन अच्छी आदतों को अपने डेली रूटीन में शामिल करें।

 
अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने के लिए डेली रूटीन में लाएं ये 5 जरूरी बदलाव
अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने के लिए डेली रूटीन में लाएं ये 5 जरूरी बदलाव
हमारी रोजाना की आदतें ही हमारी सेहत तय करती हैं। आदतें और कुछ नहीं बल्कि दोहराए जाने वाले हमारे बिहेवियर ही हैं, जिन्हें करने के बाद हम हर दिन अच्छा महसूस करते हैं। चूंकि ये हमारे व्यवहार में शामिल होते हैं इसलिए हमारे ब्रेन को भी ये तरीके प्रभावित करते हैं जिससे उन्हें छोड़ना कठिन हो जाता है। वे अक्सर ओटोमेटिक होते हैं और बिना ज्यादा सोचे समझे हम उसे करते जाते हैं।
अच्छी आदतें बनाने में समय लगता है ठीक वैसे ही जैसे बुरी आदतें छोड़ना मुश्किल होता है। अच्छी अदतें बनाना कुछ ऐसा नहीं है जो रातों-रात हो जाता है। इसलिए अपनी पुरानी बुरी अदतों को छाड़ने और अच्छी आदतों को अपनाने में आपको समय लग सकता है ऐसे में पेशेंस रखने की जरूरत होती है। यदि आप अपने लाइफ में हेल्दी बदलाव करना चाहते हैं, तो यहां बताये गये 5 अच्छी आदतों से शुरू कर सकते हैं।
1. रोज सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाएं
आप अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं यह बहुत मायने रखता है। आपकी यह शुरुआत आपके पूरे दिन को सेट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी सफल लोग आपको यही कहेंगे कि सूर्य के प्रकाश साथ जगना आपकी शक्ति को बढ़ाता है। यह दिमाग के लिए अच्छा है, रात में बेहतर नींद के लिए, पूरे दिन अधिक प्रोडक्टिव रहने और कॉन्फिडेंस के लिए और वेट लॉस मैनेजमेंट के लिए भी यह जरूरी है। एक्सटर्नल एक्सरसाइज चाहे वह चलना हो, दौड़ना हो या योग है बॉडी को एक्टिव रहता है और नेगेटिविटी को कंट्रोल में रखता है।

2. अपनी प्लेट को सब्जियों से भर लें
खुद को भोजन से वंचित रखना हेल्दी आदत नहीं है। ऐसे में आपको जो करने की जरूरत है, वह यह है कि अपनी प्लेट को साग-सब्जियों से भरें और खूब खाएं। अपनी डाइट को सुधारने और वजन कम करने का यह एक शानदार तरीका है। सब्जियां न केवल आवश्यक nutrients से भरपूर होती हैं जो आपके शरीर को हेल्दी और एनर्जेटिक रखती हैं, बल्कि इनमें फाइबर भी होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा महसूस करने में मदद करता है।

3. अपने फूड हैबिट को डायरी में मेंटेन करें
एक फूड डायरी या जर्नल आपके भोजन की आदतों पर नजर रखने का एक शानदार तरीका है। अपने खाने और पीने की आदतों की एक लिस्ट बनाएं और आप जो कुछ भी खाते-पीते हैं, उसमें शुगर ड्रिंक्स और शराब सहित सब कुछ लिखें। आपके द्वारा हाइलाइट की गई अनहेल्दी खाने की आदतों पर ध्यान दें। कोशिश करें और उन सभी ट्रिगर की पहचान करें जो आपको उन आदतों में शामिल करने का कारण बनते हैं। उन्हें भी पहचानें जिन पर आप काम करना चाहते हैं और उसपर सुधार करें। अगला, उन अनहेल्दी आदतों को नए, हेल्दी हैबिट्स से बदलें। यह आसान नहीं होगा लेकिन कोशिश करेंगे तो कामयाब होंगे।

4. पर्याप्त नींद लें
अच्छी नींद हमें बेहतर काम करने में मदद करती है और मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से अच्छे हेल्थ को बनाए रखने के लिए यह बेहद जरूरी है। यहां तक कि इमोशनल हेल्थ के लिए भी पर्याप्त घंटों की क्वालिटी नींद जरूरी है। रिपेयर, रिकवरी, डिटॉक्सिफिकेशन, रिसाइक्लिंग, मसल्स के ग्रोथ, हार्मोनल और शुगर बैलेंस जैसी कुछ सबसे इंपोर्टेंट प्रोसेस नींद के गहरे स्टेप्स के दौरान होते हैं।

5. पानी ज्यादा पिएं
पानी का सेवन बढ़ाना एक हेल्दी बदलाव है जिसे आप प्रायरिटी देने पर फोकस कर सकते हैं। हेल्दी लाइफ के लिए पानी बहुत जरूरी है। यह आपके शरीर के कार्यों, आपके हार्ट से लेकर आपके मसल्स, आपके ब्रेन और आपके मेटाबॉलिज्म को इफेक्ट करता है। एक 'हाइड्रेशन हैबिट' बनाएं। जब आप उठें तो एक गिलास पानी पिएं, प्रत्येक डाइट के समय एक और सोते समय एक। हाइड्रेशन का सबसे अच्छा तरीका खूब साफ पानी पीना है। क्या आपको मालूम है कि हमारे शरीर में लिक्विड लगभग 20 प्रतिशत फूड्स से आता है, विशेष रूप से फल, सब्जियां, पेय और शोरबा आदि से। अपने डाइट में अधिक फल और सब्जियां जैसे स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और सलाद शामिल करें।