Filmipop

सर्दी के मौसम में रूखे और बेजान हो गए हैं आपके हाथ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 4 Dec 2022, 4:00 pm

ठंड के मौसम में नमी और तापमान में परिवर्तन के कारण हाथों की स्किन काफी ड्राई हो जाती है। जिससे बार-बार खुजली होती है और हाथ अपना आकर्षण खोने लगते हैं। यहां दिए गए उपायों की मदद से आप सर्दियों में अपने रूखे और Dry Hands की देखभाल अच्‍छे से कर सकते हैं।

 
सर्दी के मौसम में रूखे और बेजान हो गए हैं आपके हाथ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
सर्दी के मौसम में रूखे और बेजान हो गए हैं आपके हाथ? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
सर्दियों में त्वचा का रूखा होना आम है। नमी और तापमान में परिवर्तन के कारण स्किन काफी ड्राई हो जाती है। इसकी एक नहीं बल्कि कई वजह हैं। सर्दियों में सर्द हवाओं के कारण और धूप में बहुत देर रहने से हाथों के ऊपर की त्वचा में रूखापन आ जाता है। जिससे बार-बार खुजली सी होती है। वहीं अगर मौसम के अनुसार, आप अपने क्रीम या लोशन को नहीं बदलते, तो इससे भी स्किन को बहुत नुकसान होता है।
इसके अलावा ठंड के दिनों में बार बार हाथों को गर्म पानी के संपर्क में लाने से हाथों की नमी छिन जाती है और Dry Hands दिखने लगते हैं। वहीं अगर आपकी त्‍वचा प्राकृतिक रूप से रूखी है, तो इस समस्या से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए सर्दियों में अपने हाथों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है।
हालांकि, इससे राहत पाने के लिए लोग बार-बार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। कुछ देर तक तो इसका असर रहता है, लेकिन बाद में ड्राइनेस और बढ़ जाती है। सर्दियों में Dry Hands की समस्या को दूर करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं। इनकी मदद से आपके रूखे और बेजान हाथ भी मक्खन से मुलायम हो जाएंगे।


जैतून का तेल लगाएं-

हाथों से नमी छिन जाने के कारण हाथों की त्वचा रूखी हो जाती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नमी देते हैं। जैतून का तेल हाथों की ड्राईनेस से लड़ने का एक बेहतरीन तरीका है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ ही इन्‍हें मुलायम और कोमल भी बनाता है।

शहद लगाएं-

सर्दियां आते ही आपके हाथों में झुर्रियां सी दिखने लगती हैं। इससे हाथों में बुढ़ापा झलकने लगता है। हाथों में पड़ने वाली झुर्रियां आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा जरूर करती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए शहद आपकी पूरी मदद कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण हाथों की नमी को बरकरार रखते हैं और उम्र बढ़ने के निशान को कम करते हैं।

नींबू का रस-

Dry Hands से निजात पाने की बात आती है, तो नींबू सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। पोटेशियम का बेहतरीन स्त्रोत होने के नाते यह सूखे और रूखे हाथों में एक बार फिर से जान डाल सकता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी ड्राइनेस के कारण हाथों में आने वाली झुर्रियों को कम करने में हेल्‍प करता है।

दही का उपयोग करें-

दही से अच्छा सस्ता उपाय शुष्क हाथों के लिए और क्या हो सकता है। दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड के कारण हाथों की त्वचा को एक्सफोलिएट करना आसान हो जाता है। त्वचा का रूखापन भी एकदम गायब हो जाता है।

नारियल का तेल लगाएं-

नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है। सर्दियों में फटे और Dry Hands के लिए यह बहुत अच्छा उपाय है। रात को सोने से पहले इसे सीधे अपने हाथों पर लगाएं और ग्‍लव्‍स पहनकर सो जाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर सूखे हाथों की त्वचा में काफी सुधार देखने को मिलेगा।