Filmipop

खूनी बवासीर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 4 Dec 2022, 2:00 pm

बवासीर एक गंभीर बीमारी है। यह दो तरह की होती है। बादी और खूनी बवासीर। bleeding piles ज्‍यादा परेशान करती है। इसमें कई तरह के खाद्य पदार्थों के सेवन की मनाही होती है और इसका इलाज भी लंबे समय तक चलता है।

 
खूनी बवासीर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय
खूनी बवासीर से हैं परेशान, तो अपनाएं ये प्राकृतिक उपाय
लगभग 60 प्रतिशत लोगों को पाइल्स की बीमारी कभी न कभी होती ही है। गलत ,खानपान और कब्ज के कारण यह समस्‍या बढ़ जाती है। इसे बवासीर भी कहते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसका दर्द सहना हर व्यक्ति के लिए बहुत मुश्किल होता है। इसमें गुदा में होने वाली जलन, खुजली और दर्द व्यक्ति को बेचैन कर देती है। दरअसल, गुदा के भीतर मलाशय के आसपास की नसों में सूजन आ जाती है, जिसके कारण बवासीर जैसी गंभीर समस्या पैदा होती है। यह कभी-कभी इतनी गंभीर हो जाती है कि व्यक्ति को बैठना तक मुश्किल हो जाता है।
अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए, तो कभी-कभी ये Bleeding Piles में बदल जाती है। इसमें मल पास करते समय जोर लगाते हैं, तो खून निकलता है , लेकिन दर्द नाममात्र का भी नहीं होता। हालांकि, इस बीमारी के लक्षण जरा देर से पता चलते हैं, इसलिए समय के साथ समस्या गंभीर होती चली जाती है। खूनी बवासीर एक रिस्की मामला है, क्योंकि ज्यादा खून बहने से व्यक्ति कमजोर हो जाता है। लेकिन यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही Bleeding Piles का इलाज कर सकते हैं।
सरसों है रामबाण इलाज-

बवासीर के कारण होने वाली ब्लीडिंग को रोकने के लिए सरसों का उपचार बहुत अच्छा है। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच सरसों के दानों को पीस लें। आधा कप बकरी के दूध में थोड़ी चीनी मिलाकर एक बार फिर पीसें। नियमित रूप से इसे सुबह-सुबह,खाली पेट पीने पर Bleeding Piles में बहुत आराम मिलेगा।

तिल और मक्खन का उपाय-

bleeding piles में तिल और मक्खन का घरेलू नुस्खा बहुत कारगर साबित हुआ है। इसके लिए एक मुट्ठी तिल को आधा लीटर पानी में तब तक उबालें , जब तक की यह एक तिहाई न रह जाए। जब यह थोड़ा गाढ़ा हो जाए, तो इसका पेस्ट बनाकर मक्खन मिला लें। इस मिश्रण को दिन में एक बार खाने से ब्लीडिंग रुक जाएगी।

सेंधा नमक के साथ गर्म स्नान-

हॉट बाथ bleeding piles में होने वाली जलन से आराम देता है। एक छोटा प्‍लास्टिक का टब लें और इसमें सेंधा नमक डालें। हो सके, तो इसमें कुछ देर के लिए प्रभावित क्षेत्र को रखे रहें। चाहें, तो टब में कुछ देर बैठ भी सकते हैं।

आइस पैक करेगा मदद-

बवासीर में अगर सूजन आ जाए, तो दर्द के साथ ब्लीडिंग होना लाजमी है। ऐसे में कोल्ड कंप्रेस का घरेलू नुस्खा बड़ा काम आता है। सूजन से राहत पाने के लिए एक सूती कपड़े में बर्फ रखें और 15 मिनट तक प्रभावित क्षेत्र पर लगाए रखें। दर्दनाक बवासीर के लिए कोल्ड कंप्रेस एक प्रभावी उपचार है।

सप्लीमेंट्स लें-

ईसबगोल जैसे स्‍टूल सॉफ्टनर बवासीर के लक्षणों को कम करने के लिए जाने जाते हैं। जिन लोगों को bleeding piles की दिक्कत है, वे इस सप्लीमेंट पाउडर को कैप्सूल या तरल पदार्थ के रूप में ले सकते हैं। ऐसा करने से न केवल मल त्‍याग आसान बनेगा बल्कि दर्द से भी राहत मिलेगी।