Filmipop

घर में ही बना सकते हैं सस्‍ते बीयर्ड ऑयल, दाढ़ी और मूछ दोनों हो जाएंगी चमकदार और घनी

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 24 Nov 2022, 12:50 pm

दाढ़ी न सिर्फ पुरुष की खूबसूरती बढ़ाती है बल्कि उनकी पर्सनालिटी को भी निखारती है। लेकिन इसकी केयर अगर ठीक से न की जाए, तो इसमें कभी ,खुजली होती है , कभी दाढ़ी बढ़ नहीं पाती, तो कभी बाल प्रॉपर नहीं आते। यूं तो मार्केट में दाढ़ी बढ़ाने वाले कई तेल मिलते हैं, लेकिन आप यहां बताए गए तरीकों से घर में बीयर्ड ऑयल बना सकते हैं।

 
घर में ही बना सकते हैं सस्‍ते बीयर्ड ऑयल, दाढ़ी और मूछ दोनों हो जाएंगी चमकदार और घनी
घर में ही बना सकते हैं सस्‍ते बीयर्ड ऑयल, दाढ़ी और मूछ दोनों हो जाएंगी चमकदार और घनी
नई दिल्ली। आज के समय में दाढ़ी मूंछ रखना फैशन सा हो गया है। जवान होते ही लड़के अपनी दाढ़ी को लेकर क्रेजी हो जाते हैं। जबकि , पहले लोग दाढ़ी और लंबी मूंछ वाले लोगों को पसंद नहीं करते थे। यहां तक की लड़कियां भी मूछों वाले मर्दों को शादी के लिए रिजेक्‍ट कर देती थी। पहले के जमाने में दाढ़ी वाले पुरुष को अंकल कहा जाता था और आज इसे मैच्‍योरिटी का नाम दिया जाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में लड़कों में दाढ़ी रखने का ट्रेंड काफी बढ़ है।
दाढ़ी न सिर्फ उनके लुक बल्कि पर्सनालिटी को भी निखारती है। वैसे कहते हैं कि दाढ़ी जितनी ज्यादा लंबी और घनी होगी व्यक्ति का व्यक्तित्व उतना ज्‍यादा आकर्षित करने वाला होगा। लेकिन दाढ़ी का लंबा होना ही मायने नहीं रखता, बल्कि इसका शाइन करना और घना रहना भी उतना ही जरूरी है। कई लोगों को दाढ़ी रखने का शौक तो खूब होता है, लेकिन वे इसकी देखभाल ठीक से नहीं कर पाते। ऐसे में उनकी दाढ़ी मूंछ बढ़ नहीं पाती और बाल टूटने तक लगते हैं।
बढ़ भी जाए, तो बाल प्रॉपर नहीं आते। जिससे ये खराब दिखती है। यूं तो मार्केट में दाढ़ी बढ़ाने के कई तेल उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप चाहें, तो homemade beard oil बना सकते हैं। यहां हमने बीयर्ड ऑयल की कुछ homemade beard oil रेसिपीज शेयर की हैं। नियमित रूप से इनका इस्‍तेमाल करने पर दाढ़ी में न केवल शाइन आएगी, बल्कि ग्रोथ होने के साथ ही इनका वॉल्यूम भी बढ़ने लगेगा।

नारियल तेल से बनाएं बीयर्ड ऑयल

नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइस्‍चराइजिंग एजेंट है । यह त्‍वचा को मॉइस्चराइज करने के अलावा इसे पोषण भी देता है। सिर के बालों की तरह ही यह दाढ़ी और मूछ के बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बीयर्ड ऑयल बनाने के लिए एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लें। अब इसमें 10 बूंद लैवेंडर ऑयल की डालें और मिलाएं। homemade coconut beard oil रेडी है। बता दें कि नारियल के तेल की महक बहुत तेज होती है,इसलिए इसका इस्‍तेमाल रात के समय ही करना चाहिए। सोने से पहले 1 चम्‍मच में तेल गर्म करें। अब हथेली पर तेल लेकर दाढ़ी की मसाज करें। इसे रातभर लगा छोड़ दें। सुबह नहाते वक्‍त दाढ़ी धो लें।

नीलगिरी का तेल इस्‍तेमाल करें-

नीलगिरी से बना तेल दाढ़ी और मूछों के लिए वरदान है। एंटीबैैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर नीलगिरी का तेल दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने में मददगार है। इससे homemade beard oil बनाने के लिए एक बोतल में 6 चम्‍मच जैतून का तेल लें। इसमें 3-4 बूंद नीलगिरी के तेल की डालें। अब ढक्‍कन को बंद कर इसे अच्‍छी तरह से हिला लें। होममेड बीयर्ड ऑयल को आप रोजाना अपनी दाढ़ी और मूंछ पर लगा सकते हैं। लगाने से पहले चेहरा साफ करें और तेल से दाढ़ी की मसाज करें। 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर चेहरे या दाढ़ी को ठंडे पानी से धो लें। दाढ़ी शाइन मारने लगेगी।

टी ट्री ऑयल से बनाएं बीयर्ड ऑयल-

टी ट्री ऑयल दाढी बढ़ाने और इसे मुलायम बनाने के लिए बहुत पॉपुलर है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण यह दाढ़ी को स्वस्थ और नमीयुक्त रखता है। घर पर इसे बनाने के लिए एक कटोरी में कुछ बादाम का तेल लें। इसमें 4 बूंद टी ट्री और 4 बूंद नीलगिरी के तेल की मिलाएं। नीलगिरी का तेल उपलब्‍ध न हो, तो आप टी ट्री ऑयल की 8 बूंद डाल सकते हैं। इन्‍हें अच्‍छे से मिला लें। यह homemade beard oil न केवल बालों को मॉइस्चराइज करता है, बल्कि इनकी शाइन बढ़ाकर इन्‍हें घना भी बनाता है।

दाढ़ी के लिए कैस्‍टर बीयर्ड ऑयल-

अरंडी का तेल यानी कैस्‍टर ऑयल बालों में नेचुरल शाइन लाने का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले रिसिनोइक एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई जैसे पोषक तत्‍व हेयर टेक्सचर सुधारने के साथ ही बालों में नमी बनाए रखते हैं। घर पर कैस्‍टर से homemade beard oil तैयार करने के लिए मेथी दाने का पाउडर बनाएं। इस पाउडर को अरंडी के तेल को गुनगुना करके इसमें मिला लें। अब दोनों का पेस्‍ट तैयार कर दाढ़ी के अंदर तक इसे लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। रोजाना ऐसा करने से दाढ़ी की अच्‍छी ग्रोथ होने लगेगी और शाइन भी आ जाएगी।

लेमन बीयर्ड ऑयल-

बादाम के तेल में पांच बूंद नींबू और 2 बूंद जेरेनियम असेंशियल ऑयल की मिलाएं। इस homemade beard oil को हथेलियों के बीच रगड़ें और दाढ़ी के बालों पर समान रूप से लगाएं। बता दें कि विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल दाढ़ी के बालों को हाइड्रेट करता है। जबकि नींबू बौर जेरेनियम चेहरे पर ताजगी का अहसास कराने के लिए जाने जाते हैं।