Filmipop

Stress Relief Foods: तनाव-चिंता दूर करके दिमाग को गहराई तक शांति पहुंचाती हैं ये 6 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 7 Dec 2022, 2:53 pm

स्ट्रेस होने का कई कारण हो सकता है। इसके लगातार बने रहने से मानसिक और शारीरिक तौर पर नुकसान पहुंचाने लगता है। अगर आप भी स्ट्रेस से परेशान हैं तो अपनी डाइट में कुछ फूड आइटम्‍स को शामिल कर तनाव से राहत पा सकते हैं।

 
Stress Relief Foods: तनाव-चिंता दूर करके दिमाग को गहराई तक शांति पहुंचाती हैं ये 6 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल
Stress Relief Foods: तनाव-चिंता दूर करके दिमाग को गहराई तक शांति पहुंचाती हैं ये 6 चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल
Stress Relief Foods: जिंदगी में स्‍ट्रेस के कई कारण हो सकते हैं। लाखों लोग तनाव, डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्या से जूझ रहे हैं। इसका सेहत पर बेहद बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक स्‍ट्रेस में रहने पर यह मानसिक और शारीरिक तौर पर नुकसान पहुंचाने लगता है। अगर यह स्‍ट्रेस लगातार बना हुआ है तो पहले इसकी वजह जानने की कोशिश करें। इसके बाद उसे दूर करने के उपाय ढूंढे। स्ट्रेस को कम करने के लिए योग और मेडिटेशन को काफी इफेक्टिव उपाय माना जाता है, लेकिन कुछ फूड आइटम्स भी हैं जिनको आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते है।

स्‍ट्रेस की स्थिति तब बनने लगती है, जब हम किसी कार्य या बात का बहुत अधिक दबाव दवा लेने लगते हैं। इससे हमारी सोच बदलने लगती है और हम जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं। स्‍ट्रेस हमें शारीरिक रूप से कमजोर करने के साथ-साथ भावनात्मक रूप से भी कमजोर बना देती है। स्‍ट्रेस में बैठा व्‍यक्ति न तो ठीक से काम कर पाता है और न ही जीवन को खुलकर जी पाता है। कई बार देखा गया है कि स्‍ट्रेस में रहने वाला व्‍यक्ति सुसाइड जैसा खतरनाक कदम भी उठा लेता है।

स्‍ट्रेस को दूर करने में हेल्‍दी फूड बहुत मदद करते हैं। कई ऐसे फूड आइटम्स हैं जो प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। इन्‍हें हम अपनी डाइट में शामिल कर खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बना सकते हैं।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)
चॉकलेट एनर्जी से भरपूर और काफी रिलैक्सिंग होती है। इसे खाने से मूड अच्छा और शांत हो जाता है। डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करती है। डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है। तो अगर आप स्ट्रेस में है तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं।

नट्स (Nuts)
तनाव को कम करने में नट्स को भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स स्ट्रेस के साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। साथ ही कई अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलता है।

बेरीज (Berries)
बच्‍चों से लेकर बड़ों तक की पसंद बेरीज हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें ढेर सारे एंटी ऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे दिमाग को शान्त करने में मदद करती हैं। इसी वजह से बेरीज को ब्रेन फूड भी कहा जाता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रैस्पबेरी में विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है। जो स्ट्रेस रिलीज करने में कारगार हो सकती है।

अंडे (EGG)
अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है। साथ ही इसमें विटामिन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को स्‍ट्रांग बनाने के साथ स्ट्रेस को दूर रखने में भी मदद करता है। अंडे में पाया जाने वाला मैग्नीशियम और अमीनो एसिड शरीर में हैप्पी हार्मोन के प्रोडक्शन में मदद करता है।

ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रीन टी में हमारे शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी होता है। इसमें एल-थियानिन नाम का एक खास एमिनो एसिड होता है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने के साथ स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही ग्रीन टी में मौजूद एसिड बॉडी से कार्टिसोल हार्मोन जो एक स्ट्रेस हार्मोन होता है, को भी कम करता है।

दूध (Milk)

लोगों को सोने से पहले गर्म दूध पीने की सलाह हमेशा से दी जाती रही है। क्योंकि दूध पीने से शरीर को आराम मिलता है और रात में अच्‍छी नींद आती है। एक्‍सपर्ट के अनुसार कैल्शियम और प्रोटीन युक्त दूध मांसपेशियों को आराम देने और मूड को स्थिर करने में मदद करते हैं। दही और पनीर जैसे फूड्स भी फायदेमंद होते हैं।