Filmipop

जोड़ों में दर्द है, तो बदल लें अपनी लाइफस्‍टाइल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 4 Dec 2022, 12:00 pm

सर्दियों में Joint Pain की समस्‍या बढ़ जाती है। ये समझ लीजिए कि सर्दी और जोड़ों के दर्द का पुराना नाता है। अगर आपको भी सर्दियों में यह समस्‍या सताती है, तो आपको अपनी जीवनशैली की आदतों में कुछ सुधार करना होगा।

 
 जोड़ों में दर्द है, तो बदल लें अपनी लाइफस्‍टाइल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत
जोड़ों में दर्द है, तो बदल लें अपनी लाइफस्‍टाइल, नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत
बढ़ती उम्र के साथ व्‍यक्ति कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। हममें से ज्‍यादातर लोग आज किसी न किसी विकराल समस्या से जूझ रहे हैं। इसके लिए हमारी खराब जीवनशैली और खानपान की आदतें जिम्मेदार हैं। स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति लापरवाही बरतने के चलते छोटी - छोटी समस्या गंभीर बीमारियों का रूप ले लेती हैं। Joint Pain इनमें से एक है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवा और महिलाएं भी Joint Pain या आर्थराइटिस से ग्रसित हैं।
सर्दियों में ये समस्‍या और गंभीर हो जाती है। सर्दियों में ज्‍यादातर लोगों को Joint Pain की समस्या सताती है। इस मौसम में तापमान कम होने की वजह से मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता है। इस वजह से आसपास की नसों में सूजन आने लगती है और मांसपेशियां अकड़ने लगती हैं। जिससे Joint Pain बढ़ जाता है।
हालांकि, लोग इससे छुटकारा पाने के लिए अलग अलग तरह के तेल, बाम और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दर्द ज्‍यादा होने पर ये सभी चीजें बेअसर साबित होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी लाइफस्‍टाइल बदलनी होगी। यहां हमनें कुछ आदतों के बारे में बताया है, जिन्‍हें अपना लेने से आपको कभी डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और दर्द में भी आराम मिलेगा।


सर्दियों में खुद को गर्म रखें-

जिन लोगों को अक्‍सर Joint Pain रहता है, उन्हें सर्दियों में खुद को हरदम गरम कपड़ों से कवर रखना चाहिए। कोशिश करें, कि ठंड के दिनों में शाम के वक्‍त बाहर ना निकलें। बहुत जरूरी होने पर सिर से लेकर पैर तक गर्म कपड़े पहने रखें। कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर का यूज भी कर सकते हैं।


धूप लें-

आर्थराइटिस वाले लोगों के लिए सर्दियों की धूप वरदान से कम नहीं है। ठंड के दिनों में ज्‍यादा से ज्‍यादा धूप लेने से विटामिन डी मिलता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं साथ ही इनके स्वास्थ्य में सुधार भी होता है।

हाइड्रेट रहें-

सर्दियों में पानी की कमी के कारण भी Joint Pain की समस्‍या बढ़ जाती है। इसलिए प्‍यास न भी हो, तो पानी पीते रहें। ध्‍यान रहें कि सर्दियां आपको डिहाइड्रेशन से नहीं बचाती। अगर आपके शरीर में पानी की कमी है, तो शरीर के लिए ओरिजनल टेंप्रेचर को बनाए रखना मुश्किल होता है। ऐसे में तरल पदार्थों का सेवन करते रहने से मांसपेशियों को ठीक से काम करते रहने में मदद मिलेगी।

वॉक करें-

जितना हो सके, सर्दियों की धूप में ब्रिस्‍क वॉक करें। यह न केवल मेटाबॉलिक हीट में वृद्धि करती है बल्कि जॉइंट फंक्शन में सुधार के लिए बहुत जरूरी है।

मसाज लें-

हाथों से जोड़ों की मसाज करने पर न केवल मसल्‍स को आराम मिलता है बल्कि सर्कुलेशन भी ठीक से होता है।


चलने से पहले वार्म अप करें-

चलने करने से पहले वार्म अप करना बहुत जरूरी है। इसके लिए धीरे से अपने पैरों को फैलाएं और आगे बढ़ने से पहले अपने घुटने, टखने, कोहनी और कलाई के जॉइंट को हिलाएं। आपको बहुत अच्‍छा फील होगा।

फिजिकली एक्टिव रहें-

चलना, साइकिल चलाना और स्‍वीमिंग ऐसे एक्टिविटी आपको हमेशा एक्टिव रखती । इन्‍हें करने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है और Joint Pain को दूर करने में बहुत मदद मिलती है।