Filmipop

डैंड्रफ से परेशान हैं? चुटकियों में दूर हो जाएगी परेशानी आजमाएं ये नैचुरल घरेलू नुस्खे

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 7 Dec 2022, 4:31 pm

तापमान में गिरावट और सर्दियां शुरू होने के साथ ही आपको अपने बालों की विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप डैंड्रफ कम कर सकते हैं।

 
डैंड्रफ से परेशान हैं? चुटकियों में दूर हो जाएगी परेशानी आजमाएं ये नैचुरल घरेलू नुस्खे
डैंड्रफ से परेशान हैं? चुटकियों में दूर हो जाएगी परेशानी आजमाएं ये नैचुरल घरेलू नुस्खे
सर्दियों के मौसम में स्कैल्प में ड्राइनेस की समस्या बढ़ती है और इसका ही परिणाम होते हैं डैंड्रफ। आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ नेचुरल घरेलू उपचारों का सहारा ले सकते हैं। इनकी मदद से आप अपने स्कैल्प को ड्राई होने से बचा सकते हैं और डैंड्रफ को खत्म करने में मदद मिल सकती है।
तापमान में गिरावट और सर्दियां शुरू होने के साथ ही आपको अपने बालों की विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह मौसम आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकता है और उनमें नमी की कमी भी हो सकती है। यही वे कारण हैं जिसकी वजह से डैंड्रफ होते हैं। इन्हें दूर रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों और स्कैल्प की उचित देखभाल करें। ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो रूसी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। जानें ऐसे ही आसान उपायों के बारे में...

नींबू का रस तेल में मिलाकर लगाने से दूर होगी रूसी की समस्या

सीधे नींबू का रस लगाने से आपके बाल और रूखे हो सकते हैं, इसके बजाय नारियल के तेल या सरसों के तेल में एक नींबू निचोड़ लें और फिर उस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर आप अपने बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। रूसी को दूर करने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा जेल लगाने से दूर होता है डैंड्रफ

एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाने से आपके स्कैल्प से रूसी को दूर करने में मदद मिल सकती है। नैचुरल तरीके से स्कैल्प मॉइश्चराइजर होता है। जेल के एंटीबैक्टीरियल गुण आपको रूसी से लड़ने में मदद करते हैं।

नारियल के तेल में थोड़ा कपूर मिलाकर लगाएं

इससे डैंड्रफ का इलाज करने में मदद मिल सकती है। कपूर को थोड़े से नारियल के तेल में मिलाकर उस तेल से मालिश करें। फिर अपने बालों को एक सॉफ्ट क्लींजर से धो लें। यह डैंड्रफ को दूर करने का काम करेगा।

मेथी के बीज का पेस्ट बालों के स्कैल्प पर लगाएं

मेथी के बीज लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और लेंथ पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर अपने बालों को धो लें। यह आपके स्कैल्प से डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। अपने बालों के तेल में मेथी मिलाने से भी बालों के हेल्थ के लिए यह बहुत अच्छा होता है।