Filmipop

एम्‍ब्रॉयडरी वाले कपड़ों को ऐसे करेंगे प्रेस, तो सालों साल दिखेंगे नए जैसे

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 21 Nov 2022, 6:07 pm

embroidery यानी कढ़ाई वाले कपड़ों को प्रेस करने में बहुत दिक्कत आती है। प्रेस के दौरान कहीं से धागा खिंच जाता है, तो कहीं से धागा जल जाता है। इस समस्या से बचने के लिए यहां embroidery clothes को प्रेस करने के तरीके बताए गए हैं।

 
नई दिल्ली। कपड़ों पर embroidery बेहद सुंदर दिखती है। चाहे साड़ी हो, कुर्ता हो या फिर सूट एम्‍ब्रॉयडरी वाले सभी कपड़े रिच लुक देते हैं। लेकिन हार्ड वॉश और आयरनिंग प्रोसेस के दौरान कढ़ाई को बरकरार रखना बहुत मुश्किल है। दरअसल, कढ़ाई में ऊन , कॉटन, सिंथेटिक , सिल्क या फिर लिलन के धागे का काम होता है। इसलिए इन कपड़ों को आयरन करने में बहुत परेशानी आती है।
आयरन करने के दौरान एंब्रॉयडरी वाले कपड़ों की रफ हैंडलिंग के कारण धागे ढीले हो जाते हैं। जिससे एम्‍ब्रॉयडरी खराब तक हो सकती है। इसलिए एम्‍ब्रॉयरडी वाले कपड़ों की आयरन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। वैसे तो एम्‍ब्रॉयडरी वाले ज्‍यादातर आउटफिट सैटन, लैस या शिफान से बने होते हैं। इस तरह के कपड़ों को रोजाना आयरन की जरूरत नहीं होती। डेलीकेट होने के कारण भी इन्‍हें स्‍मार्ट तरीके से आयरन करना चाहिए। वैसे यह इतना मुश्किल नहीं है, जितना आपको लगता है। अपने एंब्रॉयडरी वाले कपड़ों को आयरन करने के लिए कुछ टिप्‍स यहां दिए गए हैं। इन्‍हें अपनाने के बाद आप कपड़ों को एकदम फ्रेश रख सकते हैं।
कपड़ों को स्‍टीम दें-

Embroidery Clothes को आयरन करने का पहली और जरूरी कदम है इन्‍हें भाप देना। आपको थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह बहुत अच्‍छा तरीका है। सबसे पहले अपने आउटफिट को लकड़ी के हैंगर पर लटकाएं । अब हॉट बाथ लेते समय इसे अपने बाथरूम में टांगें। शॉवर से निकलने वाली भाप आपके कपड़ों की सिलवटों को दूर करने में मदद करेगी।

सुखाएं-

चूंकि, बाथरूम में भाप के कारण आपका आउटफिट थोड़ा गीला हो गया होगा, इसलिए इसे सुखाएं। 4-5 घंटे सूखने के बाद ड्रेस को बाथरूम से बाहर निकाल दें।

ड्रेस को उल्टा करें-

ड्रेस के फैब्रिक को खराब होने से बचाने के लिए इसे उल्टा करके आयरनिंग बोर्ड पर रखें। डायरेक्ट हीट कपड़ों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए सुरक्षा के लिहाज से इसके ऊपर एक साफ कपड़ा बिछाएं। अब लो टेंपरेचर सेट करें और आयरन से कपड़े पर दबाव बनाएं। ध्‍यान रखें, कि सिल्‍क और साटिन के कपड़ों को कभी भी हाई टेंपरेचर सेट न करें। ये बहुत आसानी से हीट पकड़ लेंगे और कपड़ा जल जाएगा।

फोल्ड करें-

अगर आप अपनी फेवरेट ड्रेस को आयरन कर रहे हैं, तो इसके बाद इसे हल्‍के हाथों से फोल्‍ड करें। ज्यादा दबाने की कोशिश न करें। क्योंकि इससे आपके प्रेस किए हुए कपड़ों पर सिलवटें पड़ सकती हैं। फिर इसे किसी हवादार जगह पर रख दें।

गारमेंट स्‍टीमर का इस्तेमाल करें-


Embroidery Clothes को प्रेस करते समय बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। इस तरह के कपड़ों को आयरन करने के लिए गारमेंट स्‍टीमर का उपयोग करना सबसे अच्‍छा है। जितना हो सके, कपड़ों को नार्मल आयरन करने से बचें।