Filmipop

झड़ते बालों का बेहतरीन उपचार है रोजमेरी ऑयल, हो जाएगा गंजेपन का इलाज भी

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 22 Nov 2022, 6:14 pm

rosemary oil का उपयोग आपके कमजोर और सूखे बालों के लिए बहुत अच्‍छा है। इससे न केवल बालों को झड़ना रुकता है बल्कि गंजेपन की समस्या भी दूर होती है। यहां बालों के लिए रोजमेरी ऑयल का उपयोग करने की जानकारी दी गई है।

 
झड़ते बालों का बेहतरीन उपचार है रोजमेरी ऑयल, हो जाएगा गंजेपन का इलाज भी
झड़ते बालों का बेहतरीन उपचार है रोजमेरी ऑयल, हो जाएगा गंजेपन का इलाज भी
नई दिल्ली। किसी महिला के लिए घने व लंबे बाल उसकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। हर लड़की भी चाहती है कि उसके बाद घने और लंबे हो। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और बीमारी के चलते बालों को पर्याप्‍त पोषण नहीं मिल पाता, जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने और टूटने लगते हैं। हार्मोन से लेकर तनाव भी कई हद तक इसके लिए जिम्‍मेदार हैं।
यह आपके बालों के वॉल्‍यूम और इनकी मात्रा को कम कर सकते हैं। इस समस्‍या से निजात पाने के लिए अगर आपकी सारी कोशिशें फेल हो गई हैं, तो बालों के लिए rosemary oil का विकल्‍प चुनें। इसे हिंदी में मेहंदी का तेल भी कहते हैं। रोजमेरी एक ऐसा पौधा है, जो हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है।
एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह तेल बालों के विकास को प्रोत्साहित करने और बालों को झड़ने से रोकता है। इसके अलावा rosemary oil सर्कुलेशन को भी मजबूत करता है। नतीजतन बालों के रोम में ब्‍लड की आपूर्ति ठीक से होती है और इनका झड़ना रूक जाता है।

बालों के विकास को उत्तेजित करने के लिए rosemary oilका इस्‍तेमाल सफेद बालों और रूसी से छुटकारा लिए भी किया जाता है। यहां तक की ड्राई स्कैल्प के लिए यह भी यह बहुत अच्‍छा घरेलू नुस्खा है। तो आइए , यहां हम आपको बताते हैं बालों के विकास के लिए rosemary oil का उपयोग कैसे किया जाए।

बालों के लिए रोजमैरी तेल का उपयोग कैसे करें-

मसाज करें-

बालाें की ग्रोथ बढ़ाने के लिए rosemary oil का उपयोग नारियल तेल के साथ कर सकते हैं। रोजमेरी तेल को नारियल तेल के साथ मिलाएं। इस मिश्रण से दिन में दो बार स्‍कैल्‍प की मसाज करने से बालों की ग्रोथ तो होगी, साथ ही हेयर फॉल भी कम हो जाएगा।

शैंपू में मिलाएं-

हेयरफॉल की समस्‍या से मुक्ति पाने के लिए आप rosemary oil का उपयोग शैंपू के साथ भी कर सकती हैं। बालों को वॉश करने से पहले शैंपू में दो से तीन बूंद रोजमेरी ऑयल की मिलाएं । ध्‍यान रखें, बालों में अप्‍लाई करने से पहले तेल को हथेली पर रगड़ लेंगे , तो डबल फायदा होगा।

रोजमेरी की चाय से बाल धोएं-

रोजमेरी की चाय बनाना भी अच्‍छा विकल्‍प है। बालों को धोने के बाद इन्‍हें एक बार चाय से रिंस करें। इस तरीके से न केवल बालों की ग्रोथ बढ़ेगी, बल्कि स्‍कैल्‍प को भी फायदा मिलेगा।

चाय का सेवन करें-

अगर आप रोजमेरी की चाय से बाल नहीं धो सकते, तो रोजमेरी की चाय का सेवन करें। इससे बालों के स्वास्थ्य को बहुत जल्‍दी फायदा होगा। यह तरीका स्कैल्‍प की जलन को कम करने के साथ ही बालों को झड़ने से रोकता है।

रोजमैरी ऑयल का उपयोग करने से पहले ध्‍यान रखें ये बातें-

- rosemary oil को अपनी आंखों में जाने से बचाएं। यदि ऐसा हो भी जाए, तो ठंडे पानी से आंखों को धो लेना चाहिए।

- इसे आप अपनी स्‍कैल्‍प पर लगने से बचाएं।

- रोजमेरी त्‍वचा में जलन पैदा करने के लिए जाना जाता है। त्‍वचा की जलन से बचने के लिए इसे किसी अन्‍य प्रोडक्‍ट के साथ मिलाकर पतला कर लें।

- गर्भवती या स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए यह तेल बहुत सुरक्षित नहीं है। इसलिए सावधानी बरतनी चाहिए।