Filmipop

कलाई में घड़ी बांधे और गोद में नजर आ रहे इस बच्चे ने Oscars में रच दिया इतिहास, क्या आपने पहचाना?

Written by संगीता तोमर | Hindi Filmipop | Updated: 13 Mar 2023, 2:09 pm
फोटो: Insta/mmkeeravani
फोटो: Insta/mmkeeravani
इस तस्वीर में लेफ्ट साइड से पहले नंबर पर जो लड़का नजर आ रहा है, उस पहचानते हैं? उसे नहीं तो क्या गोद में नजर आ रहे बच्चे का नाम बता सकते हैं कि वह कौन सा स्टार है? हम आपको इतना भी बता देते हैं कि यह तस्वीर 47 साल पुरानी है। इस तस्वीर में जो ये दोनों बच्चे नजर आ रहे हैं, आज इनकी वजह से एक बार फिर भारत का सिर गर्व से ऊंचा हुआ है। भारत को पूरी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड शो में ऐतिहासिक जीत दिलवाई है। अब आप बता सकते हैं कि ये कौन हैं? इनकी बदौलत ही आज भारत को 95वें अकेडमी अवॉर्ड्स में ऑस्कर अवॉर्ड मिला है।
ये दोनों बच्चे कौन हैं और इनका आपस में क्या पारिवारिक रिश्ता है, चलिए हम ही आपको बता देते हैं। लेफ्ट साइड पर जो लड़का खड़ा है, जिसकी कलाई में घड़ी बंधी है, वह म्यूजिक कंपोजर एमएम कीरावनी हैं। वही MM Keeravani जिन्होंने RRR का 'नाटू नाटू' गाना कंपोज किया और उसी के लिए ऑस्कर अवॉर्ड जीता है।

गोद में बच्चा हैं एसएस राजामौली
वहीं गोद में बच्चा नजर आ रहा है और कैमरे की तरफ देखकर चहक रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि SS Rajamouli हैं। राजामौली और एमएम कीरावनी कजन हैं। कीरावनी, राजामौली केचचेरे भाई हैं। दरअसल एमएम कीरावनी की पत्नी एमएम श्रीवल्ली, एसएस राजामौली की एक्स वाइफ रामा की बहन हैं। इस नाते उनका आपस में रिश्ता है।


कीरावनी ने बॉलीवुड में भी दिए हिट गाने

एमएम कीरावनी ने 'क्रिमिनल', 'सुर: द मेलोडी ऑफ लाइफ', 'जख्म', 'साया', 'इस रात की सुबह नहीं', 'रोग', 'पहेली' और 'जिस्म' जैसी बॉलीवुड फिल्मों में भी म्यूजिक दिया, जिसकी आज तक चर्चा होती है। यही नहीं, एमएम कीरावनी 'बाहुबली: द बिग्निंग' और 'बाहुबली: द कनक्लूजन' जैसी फिल्मों का भी म्यूजिक दे चुके हैं। अपने 3 दशक लंबे करियर में एमएम कीरावनी ने अलग-अलग भाषाओं में 150 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

बेटा भी है टैलेंटेड, गाया 'नाटू नाटू'

एमएम कीरावनी की तरह ही उनका बेटा भी काफी टैलेंटड है। जिस 'नाटू नाटू' को अवॉर्ड मिला है, उसे म्यूजिक एमएम कीरावनी ने दिया है, लेकिन गाया उनके बेटे काल भैरव ने है। काल भैरव ने इस गाने को राहुल सिप्लिगुंज के साथ मिलकर गाया। यही नहीं, दोनों ने ऑस्कर 2023 में इस गाने पर लाइव परफॉर्मेंस भी दी।