Filmipop

Manju Warrier: मलयालम फिल्‍मों की 'लेडी सुपरस्‍टार' मंजू वारियर, जहां सब खत्‍म होते हैं ये वहां शुरू होती हैं

Curated by स्‍वपनल सोनल | Hindi Filmipop | Updated: 24 Nov 2022, 5:54 pm

मलयालम फिल्‍मों की दुनिया में सबसे टाॅप पर जिस एक्‍ट्रेस का नाम है, वह मंजू वारियर हैं। वह 16 साल की उम्र से एक्‍ट‍िंग कर रही हैं। दिलचस्‍प है कि वह अब 44 साल की हैं, जिस उम्र में आम तौर पर एक्‍ट्रेसेस का करियर ढलान पर होता है, मंजू हर साल 4 से 5 फिल्‍में रिलीज करती हैं।

 
मिलिए मलयालम फ‍िल्‍मों की लेडी सुपरस्‍टार मंजू वारियर से
मिलिए मलयालम फ‍िल्‍मों की लेडी सुपरस्‍टार मंजू वारियर से
मलयालम फिल्‍मों में अगर मोहनलाल सबसे बड़े सुपरस्‍टार हैं, तो एक्‍ट्रेस मंजू वारियर वहां की लेडी सुपरस्‍टार है। वह मलियालम फिल्‍मों की सबसे ज्‍यादा फीस वाली एक्‍ट्रेस तो हैं ही, अपने दम पर फिल्‍में हिट करवाने का भी दम रखती हैं। हिंदी फिल्‍मों की दुनिया में मंजू वारियर का नाम पहली बार चर्चा में तब आया था जब 2018 में रिलीज हुई मलयालम फिल्‍म Aami में उन्‍होंने व‍िद्या बालन को रिप्‍लेस किया था। फिल्‍म मलयालम भाषा की भारतीय लेखिका कमला सुरय्या की बायोपिक है। यह रोल पहले विद्या बालन करने वाली थीं, लेकिन आखिर में मंजू को फाइनल किया गया। इस फिल्‍म के लिए मंजू को बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का फिल्‍मफेयर अवॉर्ड-साउथ भी मिला था। वैसे, ओटीटी की जनता ने उन्‍हें धनुष की फिल्‍म 'असुरन' में जरूर देखा होगा।
Manju Warrier को मलयालम फिल्‍म इंडस्‍ट्री में 'लेडी सुपरस्‍टार' कहा जाता है। उन्‍होंने 1995 में फिल्‍म Sakshyam से डेब्‍यू किया था। तब उनकी उम्र महज 16 साल थी। मंजू वारयिर को लगातार चार बार फिल्‍मफेयर ने बेस्‍ट एक्‍ट्रेस के अवॉर्ड से सम्‍मानित किया।

नेशनल और केरल स्‍टेट अवॉर्ड
मंजू को फिल्‍म Ee Puzhayum Kadannu के लिए बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का केरल स्‍टेट फिल्‍म अवॉर्ड भी मिला। इसके अलावा वह एक बार नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड भी जीत चुकी हैं।

14 साल बाद किया कमबैक
साल 1998 में मंजू ने एक्‍टर दिलीप से शादी की और एक्‍टिंग से किनारा कर लिया। 2014 में उन्‍होंने 'हाउ ओल्‍ड आर यू' फिल्‍म से कमबैक किया, जो कमाई के मामले में सुपरहिट रही।


साल 2014 में तलाक का फैसला
साल 2014 में ही फैंस को उस समय गहरा झटका लगा, जब मंजू ने दिलीप से तलाक के लिए अर्जी लगाई। 2015 में दोनों का तलाक हुआ।

केरल में हुआ है जन्‍म
मंजू वारियर का जन्‍म केरल में 10 सितंबर 1978 को हुआ है। उनके पिता अकाउंटेंट हैं, जबकि मां गृहिणी। मंजू एक्‍टर होने के अलावा एक बेहतरीन डांसर भी हैं। उन्‍होंने शास्‍त्रीय नृत्‍य की बकायदा ट्रेनिंग ली है।


सिंगर भी हैं मंजू वारियर
स्‍कूल के दिनों से ही उनका नृत्‍य से लगाव रहा है। एक्‍टिंग और डांसिंग के अलावा मंजू वारियर सिंगिंग का भी शौक रखती हैं।

साल 2022 में बैक टू बैक पांच फिल्‍में
साल 2022 में मंजू की तीन फिल्‍में रिलीज हो चुकी हैं। इनमें 'ललितम सुंदरम' जहां ओटीटी पर रिलीज हुई है, वहीं 'मेरी अवस सुनो' और 'जैक एन जिल' थ‍िएटर्स में रिलीज हुई हैं। आगे इसी साल उनकी 'वेल्‍लारी पट्टनम' और 'आइशा' भी रिलीज होने वाली है।


2023 में भी रिलीज होंगी चार फिल्‍में
44 साल की मंजू की पॉपुलैर‍िटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 2023 में भी उनकी झोली पूरी भरी हुई है। अगले साल भी उनकी चार फिल्‍में रिलीज होने वाली हैं।

मजदूरों के कल्‍याण के लिए काम करती हैं मंजू
मंजू वारियर 'वीमेन इन सिनेमा कलेक्टिव' की संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। यह संस्‍था मलयालम फिल्म इंडस्‍ट्री में महिला मजदूरों के कल्याण के लिए काम करती है। हालांकि वह अब इसकी सक्रिय सदस्य नहीं हैं। वह केरल की एकमात्र ऐसी एक्‍ट्रेस हैं, जिनकी इंटरनैशनल फैन फॉलोइंग है। उनके अंतरराष्‍ट्रीय प्रशंसकों को 'फैंस एंड वेलफेयर एसोसिएशन इंटरनेशनल' के नाम से जाना जाता है।