Filmipop

How To Whiten Nails Instantly: नाखूनों को तेजी से बढ़ाने और खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके

Produced by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 16 Nov 2022, 5:05 pm

लड़कियों को अपने लंबे Nails को फ्लॉन्ट करना बेहद पसंद होता है। लेकिन लाख जतन के बाद भी कई लड़कियों के नाखून बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं। कुछ स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं, बुरी आदतों और इनकी ठीक से देखभाल न करने के कारण ऐसा होता है। यहां बताए गए कुछ उपाय , nails को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

 
हर लड़की चाहती है कि उसके nails लंबे , मजबूत और सुंदर हों। लंबे nails पर नेल पेंट, नेल आर्ट करने के बाद नाखूनों के साथ हाथों की सुंदरता भी बढ़ जाती है। आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन वास्तव में आपके nails भी आपकी पर्सनालिटी के बारे में काफी कुछ कहते हैं। लेकिन ज्यादातर लड़कियों को शिकायत रहती है कि उनके nails बढ़ने के साथ ही टूट जाते हैं।
ऐसे में इन्‍हें कभी परफेक्ट शेप नहीं मिल पाता, जिसकी उन्हें चाहत होती है। पर क्‍या आपने सोचा है कि ऐसा होता क्यों हैं। कई बार हार्मोनल कारणों, स्वास्थ्य समस्‍या, बुरी आदतों, पोषण की कमी और ठीक से देखभाल न होने के चलते nails टूट जाते हैं। अगर आप भी इसी तरह की समस्याओं से जूझ रही हैं और चाहती हैं कि आपके nails तेजी से बढ़े, तो यहां बताए गए कुछ उपायों से आपको मदद मिल सकती है।
नाखूनों को हाइड्रेट रखें
शरीर की तरह nails को भी हाइड्रेट रखना जरूरी है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से शरीर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। जिससे स्वास्थ्य में तो सुधार होता ही है, साथ ही nails की ग्रोथ भी प्रॉपर होने लगती है। रेगुलर क्यूटिकल्स की देखभाल करने से nails को हाइड्रेट रखना आसान होता है।

हेल्दी डाइट लें
व्यक्ति का आहार nails के विकास में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी से nails बहुत जल्दी डैमेज हो जाते हैं। दरअसल, हमारे nails अमीनो एसिड से बने होते हैं। ऐसे में कोलेजन और बायोटिन जैसे सप्‍लीमेंट्स लेकर nails न केवल एक हफ्ते में बढ़ जाते हैं, बल्कि मजबूत और स्वस्थ भी बनते हैं।

दांतों से बाइट न करें
कई लोगों को दांतों से nails को काटने की आदत होती है। लोग चिंता की स्थिति में भी ऐसा करते हैं। इससे nails की ग्रोथ रुक जाती है। इस आदत से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि nails पर एक पट्टी बांध लें।

नींबू का रस लगाएं
nails growth बढ़ाने के लिए नींबू का रस बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। आधे नींबू का रस निकालकर रोजाना अपने हाथ के नाखूनों पर मात्र 5 मिनट तक रगड़ें और गर्म पानी से धो लें। नाखून बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

वैसलीन का उपयोग करें
nails बढ़ाने के घरेलू उपायों के रूप में वैसलीन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे नाखूनों के नाजुक होकर टूटने की समस्या से छुटकारा मिलता है। रात को सोने से पहले हाथों को अच्छे से धोएं। अब नाखून और इसके आसपास वैसलीन लगाकर लगभग 5 मिनट तक मालिश करें। ग्‍लव्‍स पहनकर सोएं और सुबह उठकर हाथों को धो लें।

नारियल तेल से करें मसाज
nails grow faster के लिए रोजाना इन पर नारियल तेल लगाएं। इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट नाखूनों को नमी देता है। एक कटोरी में नारियल तेल गर्म करें और हर रात सोने से पहले इससे नेल्‍स की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है, जिससे नाखूनों की लंबाई बढ़ने लगती है।

संतरे के रस का उपयोग करें
nails fast growth के लिए संतरे का रस बहुत फायदेमंद है। नींबू की तरह यह भी विटामिन सी और फोलिक एसिड का बेहतरीन स्त्रोत है, जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है। एक कटोरी में संतरे का रस लें। अपने नाखूनों को संतरे के रस में कम से कम 10 मिनट के लिए डुबोकर रखें। अब नाखूनों को गर्म पानी से धो लें। दिन में एक बार ऐसा करने से नाखून खुद ब खुद मजबूती के साथ बढ़ने लगेंगे।