Filmipop

Anti Ageing Tips: चेहरे पर झलकने लगा है बुढ़ापा तो फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, 40 की उम्र में दिखेंगी 25 की

Authored by उस्मान खान | Hindi Filmipop | Updated: 6 Dec 2022, 4:16 pm
Anti Ageing Tips: चेहरे पर झलकने लगा है बुढ़ापा तो फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, 40 की उम्र में दिखेंगी 25 की
Anti Ageing Tips: चेहरे पर झलकने लगा है बुढ़ापा तो फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, 40 की उम्र में दिखेंगी 25 की
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं जैसे डार्क स्पॉट्स, रिंकल्स, फाइन लाइंस आदि। चूंकि उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन का प्रोडक्शन कम हो जाता है, इसलिए स्किन की भी इलास्टिसिटी कम होने लगती है वह ढीली पड़ने लगती है। ऐसे में चेहरे की उचित देखभाल करना बेहद जरूरी होता है।
एक अच्छा स्किन केयर रूटीन अपनाकर इस तरह की परेशानी से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं कि कंपनी के साथ किस तरह से अपनी स्किन की केयर करनी चाहिए जैसे निखार बना रहे ।
आपको इस उम्र में यूवीबी और यूवीए किरणों से बचने के लिए एसपीएफ 30 या फिर इससे भी ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन जरूर लगानी चाहिए। चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से ही साफ करें क्योंकि अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं, तो आपकी स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाएगी। बढ़ती उम्र के साथ त्‍वचा ड्राई होने लग जाती है इसलिए आपको क्रीम बेस्ड फेस वॉश का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

हानिकारक यूवीबी और यूवीए किरणें स्किन को डैमेज कर देती हैं। ऐसे में आप हमेशा एसपीएफ 30 या फिर इससे भी ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। चेहरे के साथ आप सनस्क्रीन अपनी गर्दन और हाथों पर भी लगाएं।

ठंडे पानी से चेहरा धो है

चेहरे को गर्म पानी से धोने से बचें। ऐसा करने से आपकी स्किन डिहाइड्रेट हो जाएगी, इसलिए आप हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

क्रीम बेस्ड फेस वॉश लगाएं
उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में आप साबुन का इस्तेमाल करने की जगह क्रीम बेस्ड फेस वॉश लगाएं। इससे स्किन नमी बनी रहेगी और त्वचा सुंदर जंवा नजर आएगी। अगर आप फेस वॉश नहीं यूज करती तो आप क्रीमी बॉडी वॉश भी यूज कर सकती हैं।

स्किन को मॉइस्चराइज रखें
अपनी स्किन को मॉइस्चराइज रखने के लिए बढ़िया मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। चूंकि इस उम्र में स्किन ड्राई हो जाती है, इसलिए आप थोड़ा थिक मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करेंगी तो बेहतर होगा। मॉइश्चराइजर के अलावा आप फेस ऑयल भी यूज कर सकती हैं।

स्किन को एक्सफोलिएट
एक्सफोलिएट करने के लिए आप अपनी त्वचा के अनुसार स्क्रब चुनें। आप चाहें तो घर भी आसानी से स्क्रब बना सकती हैं। कई बार डेड स्किन की वजह से भी स्किन डल हो जाती है और चेहरा डार्क नज़र आता है। स्क्रब की मदद से डेड स्किन सेल्स को हटाया जा सकता है।

आपको चेहरे पर विटामिन-सी युक्त ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इस उम्र में चेहरे पर झाइयों की समस्या हो जाती है, विटामिन-सी त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्‍वचा पर मौजूद काले दाग-धब्बों को भी हल्का करता है।

विटामिन सी युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स
अगर आप विटामिन सी युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। विटामिन सी हाइड्रेटेड रहती है और चेहरे से दाग धब्बे, झाइयां आदि कम होते हैं।

फेस मसाज
उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में ढीलापन आने लगता है। ऐसे में फेस मसाज बहुत जरूरी होता है। इससे त्वचा में ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है और कसाव आता है। जब भी आप मेकअप करें तो रात को सोने से पहले मेकअप रिमूव जरूर करें और चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें।