Filmipop

सर्दियों में ठंड से बचाएंगे ये 5 तरह के ड्राई फ्रूट, रोजाना करें मुट्ठी भर सेवन

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 3 Dec 2022, 2:55 pm

Dry Fruits सर्दियों के दिनों में आपकी क्रेविंग को रोकने का शानदार तरीका है। यह आपको ठंडे मौसम में जरूरी विटामिन, पोषक तत्व और गर्माहट देते हैं।सर्दियों में शरीर को गर्म और स्वस्थ रखने के लिए dry fruits को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

 
सर्दियों में ठंड से बचाएंगे ये 5 तरह के ड्राई फ्रूट, रोजाना करें मुट्ठी भर सेवन
सर्दियों में ठंड से बचाएंगे ये 5 तरह के ड्राई फ्रूट, रोजाना करें मुट्ठी भर सेवन
सर्दियों में हमारी लाइफस्टाइल और रूटीन पूरी तरह से बदल जाता है। ठंड के इस मौसम में हमारे खान पान में भी बदलाव आता है। जिस तरह से आप अपनी डाइट में मौसमी फल और गर्म फूड आइटम्‍स को शामिल करते हैं, ठीक उसी तरह से Dry Fruits को भी अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। इसके सेवन से न केवल शरीर को गर्माहट मिलती है, बल्कि पेट बहुत जल्दी भर जाता है। यह आपकी क्रेविंग को संतुष्ट करने का अच्छा तरीका भी है।
इतना ही नहीं, सर्दियों में होने वाले सर्दी, खांसी, जुकाम और संक्रमण को दूर करने में भी ये बहुत फायदेमंद है। सूखे मेवों में पाए जाने वाले पोषक तत्व सर्दियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं। कुल मिलाकर इनकी मदद से आप बिना किसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या के सर्दियों का आनंद अच्‍छे से ले सकते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि कौन से dry fruits आपको अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए।
अखरोट-

सर्दियों में अखरोट का सेवन बहुत अच्‍छा माना गया है। यह कई बीमारियों का बेहतरीन इलाज है। यह कैंसर, मोटापा, डायबिटीज और रिप्रोडक्टिव हेल्थ जैसी कई बीमारियों में मदद करता है। इसे सर्दियों में पोषक तत्वों का पावर हाउस का कहते है। चूंकि इस मौसम में लापरवाही के चलते कई बीमारियां बढ़ जाती हैं इसलिए विशेषज्ञ सर्दियों में अखरोट का सेवन करने की सलाह देते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल और इंसोमनिया वाले लोगों के लिए अखरोट वरदान से कम नहीं है।

बादाम-

बादाम को किंग ऑफ ड्राई फ्रूट्स कहा जाता है। फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, जिंक और विटामिन ई से भरपूर बादाम ब्‍लड सकुर्लशन और हीमोग्‍लोबिन लेवल में सुधार करने के साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखता है। भूख मिटाने के साथ ही शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए बादाम का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए।

काजू-

काजू लगभग सभी को पसंद होते हैं। लेकिन इसका सेवन अगर ठंड के मौसम में किया जाए, तो डबल बेनिफिट मिलता है। यह आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। फटी एड़ियों से ग्रसित लोगों को काजू का तेल लगाना चाहिए। इससे एड़ियां चिकनी हो जाती हैं, वहीं इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण त्‍वा के स्वास्थ्य में सुधार कर इंस्‍टेंट ग्‍लो दे सकते हैं।

अंजीर-

बहुत कम लोग अंजीर खाना पसंद करते हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान शरीर का एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए अंजीर का सेवन बहुत जरूरी है। कई लोग अंजीर को पानी में भिगोकर , तो कई दूध के साथ इसका सेवन करते हैं। यह विटामिन ए , बी-12, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, क्लोरीन का बेहतरीन स्त्रोत भी है। ये सभी पोषक तत्व ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

पिस्ता-

सर्दियों में एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 20 ग्राम पिस्ता खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है। आप चाहें, तो इसे रोस्ट करके खा सकते हैं या फिर दूध में डालकर पी सकते हैं। यह ड्राई फूट न केवल इम्यूनिटी बूस्ट करता है, बल्कि सर्दियों में होने वाली पाचन समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपचार भी है। इस dry fruits को अपनी विंटर डाइट में शामिल करके आप अपने अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं।