Filmipop

विंटर स्मॉग, पॉल्यूशन और कोविड के खतरे के बीच, अपने lungs को 5 तरीकों से रखें हेल्दी

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 17 Jan 2023, 12:38 pm

स्मॉग, पॉल्यूशन और यहां तक की कोविड-19 का खतरा भी है। ऐसे में क्यों न आप अपने लंग्स की देखभाल अच्छी तरह से करना शुरू करें। lungs को नैचुरली साफ करने के तरीके जानें।

 
विंटर स्मॉग, पॉल्यूशन और कोविड के खतरे के बीच, अपने lungs को 5 तरीकों से रखें हेल्दी
विंटर स्मॉग, पॉल्यूशन और कोविड के खतरे के बीच, अपने lungs को 5 तरीकों से रखें हेल्दी
देश के कई हिस्सों में प्रदूषण और एयर क्वालिटी लेवल खराब तो हैं ही साथ ही गंभीर निशान के करीब हैं। धुंध और धुएं का मिश्रण, जिसे स्मॉग के रूप में जाना जाता है, बढ़ रहा है, lungs का हेल्दी होना एक वरदान के समान है। स्मॉग, धुंआ या किसी भी तरह के प्रदूषण का सीधा असर हमारे lungs पर पड़ता है जिससे हमारी सांसें प्रभावित होती हैं। यहां जानें कुछ ऐसे उपायों के बारे में जिसकी मदद से आप अपने lungs को नैचुरली साफ या डिटॉक्स कर सकते हैं। अपने lungs को हेल्दी रख सकते हैं, भले ही आप प्रदूषित जगह में रह रहे हों।
लंग्स की देखभाल करना बेहद जरूरी
स्मॉग के बढ़ते स्तर और कोविड-19 के वापस लौटने की की संभावना के बीच, अपने lungs की देखभाल करना समय की जरूरत बन गई है। हमारे सिस्टम को चालू रखने के लिए हमारे lungs को महत्वपूर्ण काम करना पड़ता है और ऐसे में फेफड़े सुरक्षित रहे इसका ध्यान रखना जरूरी है।
लाइफस्टाइल में करें ये जरूरी बदलाव
लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करके और हेल्दी डाइट अपनाकर आप अपने lungs को डिटॉक्स कर सकते हैं। जानें अपने lungs को डिटॉक्स करने के कुछ नैचुरल तरीकों के बारे में। से उपाय अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), सिस्टिक फाइब्रोसिस या यदि आप एक भारी धूम्रपान करने वाले हैं तब भी काफी फायदेमंद है।

अपने lungs को कैसे साफ करें?

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन करें
air pollutants के सांस लेने से आपके airways या lungs में सूजन हो सकती है और इस सूजन को कम करने का सबसे नैचुरल तरीका है अपने रेगुलर डाइट में एंटीऑक्सीडेंट रिच फूड्स को शामिल करना। ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए ग्रीन टी, जामुन, हल्दी वाला दूध, पत्तेदार हरी सब्जियां, मेवे आदि का सेवन आपके lungs को साफ करने में मदद करेगा।

2. एक्सरसाइज करें
lungs की क्षमता बढ़ाने के लिए एरोबिक एक्सरसाइज, ब्रीदिंग एक्सरसाइज या योग एक्सरसाइज करने से फर्क पड़ सकता है। ये lungs को मजबूत और air pollutants से लड़ने में आपको अधिक सक्षम बना सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम 4 बार टहलने, दौड़ने या किसी अन्य तरह के एक्सरसाइज के लिए समय निकालें।

3. भाप लेना
उबलते पानी के भाप को सूंघने से आपके internal breathing system को गर्मी और नमी मिलती है। यह बलगम को साफ करने और आपके airways और lungs में फंसे pollutants को साफ करने में मदद करता है।

4. सेंट का इस्तेमाल बंद कर दें
घर पर सुगंधित एयर फ्रेशनर, परफ्यूम या सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग करना लंग्स के हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि ये नैचुरल सुगंध नहीं हैं और केमिकल से बने होते हैं जो आपके lungs के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ये केमिकल आपके lungs को परेशान कर सकते हैं और उन्हें इंफेक्शन के प्रति अधिक सेंसिटिव बना सकते हैं।

5. एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें
एयर प्यूरीफायर अब कोई लग्जरी नहीं है, खासकर यदि आप अत्यधिक polluted area में रह रहे हैं, तो ये एक आवश्यकता बन गए हैं। आजकल बाजार में कई तरह के एयर प्यूरिफायर आसानी से उपलब्ध हैं और वह भी किफायती दामों पर, इसलिए इन्हें घर पर लगाना आसान है। इन्हें लगाने के बाद आप देखेंगे कि आपकी सांस की आधी समस्या दूर हो गई है और आपकी छाती में जमाव बहुत कम हो गया है।