Filmipop

रगों में दौड़कर Heart Attack से बचाता है पतला खून, गाढ़े-बीमार खून को पतला करने के लिए खाएं ये 5 मसाले

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 5 Dec 2022, 4:43 pm

गाढ़ा खून नसों में ठीक तरह से नहीं बहता है जिससे आपको दिल से जुड़े कई रोगों के साथ कई अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। ब्लड क्लॉट, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा कम करने के लिए अपने खून को पतला रखना चाहिए।

 
रगों में दौड़कर Heart Attack से बचाता है पतला खून, गाढ़े-बीमार खून को पतला करने के लिए खाएं ये 5 मसाले
रगों में दौड़कर Heart Attack से बचाता है पतला खून, गाढ़े-बीमार खून को पतला करने के लिए खाएं ये 5 मसाले
कुछ लोग सोचते हैं कि शरीर के स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए खून का साफ और गाढ़ा होना जरूरी है। पतले खून वाले व्यक्ति को बीमार और कमजोर समझा जाता है। आपको बता दें कि यह केवल एक मिथक है। सच्चाई यह है कि गाढ़ा खून नसों में ठीक तरह से नहीं बहता है जिससे आपको दिल से जुड़े कई रोगों के साथ कई अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।
पतले खून के फायदे क्या हैं? पतले खून से आपके शरीर के सभी अंगों में रक्त संचार बेहतर होता है। पतला खून बेहतर परिसंचरण के साथ आपको मस्तिष्क, आंखों, हृदय, आंतों और अंगों को प्रभावित करने वाली समस्याएं जैसे थक्का जमना और रक्तस्राव का भी जोखिम कम करता है।
यह खून की नसों के कामकाज को बेहतर बनाता है और शरीर के लिए जरूरी हार्मोन का उत्पादन बढ़ाता है। इसके अलाव खून के पतला होने से आपको डिमेंशिया और अन्य न्यूरो-डिजनरेटिव डिसऑर्डर होने का जोखिम भी कम होता है। आपको अनियमित हृदय ताल ( irregular heart rhythm), ब्लड क्लॉट, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा कम करने के लिए अपने खून को पतला रखना चाहिए। इसके लिए आप घर में मौजूद कुछ मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खून पतला करने के घरेलू उपाय- हल्दी खाएं
हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो खाने को पीला रंग देता है। लंबे समय से इसका इस्तेमाल एक औषधि के रूप में किया जाता रहा है। साल 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, करक्यूमिन इसका सबसे पावरफुल घटक है, जो शरीर में खून का थक्का नहीं बनने देता है।

खून पतला करने का नुस्खा है अदरक

अदरक सैलिसिलेट पाया जाता है। यह ऐसा प्राकृतिक रसायन है, जो कई पौधों में पाया जाता है। मेडिकल भाषा में इसे एस्पिरिन कहा जाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक को रोकने में मदद कर सकता है। सैलिसिलेट वाले अन्य खाद्य पदार्थों में एवोकाडोस, कुछ जामुन, मिर्च और चेरी भी शामिल हैं।

दालचीनी है खून पतला करने का घरेलू इलाज
दालचीनी को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें क्यूमरिन नामक रसायन होता है। यह एक ऐसा तत्व है, जो थक्का बनने से रोकने में सहायक है। इतना ही नहीं, यह मसाला ब्लड प्रेशर कम करने और गठिया व सूजन से लड़ने में भी सहायक है।

खून पतला करने का तरीका- लाल मिर्च (cayenne pepper)
लाल मिर्च में सैलिसिलेट्स नामक रसायन पाया जाता है और यही वजह है कि यह खून को पतला करने के लिए एक शक्तिशाली मसाला है। अगर आप लाल मिर्च खाने से डरते हैं, तो आज के बाद इसे अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। लाल मिर्च आपके ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकती है और परिसंचरण को बढ़ा सकती है।

खून पतला करने की दवा है लहसुन
लहसुन में नेचुरल एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। फूड साइंस एंड बायोटेक्नोलॉजी के 2018 की एक स्टडी के अनुसार, लहसुन में एंटी थ्रोम्बोटिक तत्व पाया जाता है, जो रक्त के थक्के को बनने से रोकता है।