Filmipop

Beer for Kidney Stones: बीयर पीने से नैचुरली निकल जाती है किडनी की पथरी? जानें इसके पीछे की सच्चाई

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 16 Jan 2023, 3:57 pm

बियर लवर्स शायद ही यह जानते हैं किडनी स्टोन के इलाज में बीयर आपकी मदद कर सकती है। लेकिन क्या यह एक बेहतर विकल्प है, जानने के लिए आगे पढ़ें…

 
Beer for Kidney Stones: बीयर पीने से नैचुरली निकल जाती है किडनी की पथरी? जानें इसके पीछे की सच्चाई
Beer for Kidney Stones: बीयर पीने से नैचुरली निकल जाती है किडनी की पथरी? जानें इसके पीछे की सच्चाई
किडनी की पथरी (Kidney stones) काफी आम समस्या है। किडनी स्टोन की समस्या आपके रातों की नींद हराम कर सकती है क्योंकि इसकी वजह से अक्सर पीठ दर्द, यूरिन के दौरान दर्द या यूरिन में ब्लड आने जैसी परेशानी होती है। किडनी स्टोन होने की संभावना हाई शुगर पेशेंट में ज्यादा होती है लेकिन यह भी सच है कि किडनी स्टोन किसी को भी हो सकती है। अच्छी बात यह है कि अक्सर ये स्टोन आकार में छोटी होती हैं और बिना किसी सर्जरी की आवश्यकता के 30-40 दिनों में यूरिन के माध्यम से नैचुरली निकल सकती हैं। क्या आप जानते हैं कि बीयर पीने से इसे आसानी से और जल्दी बाहर निकाला जा सकता है और किडनी स्टोन से छुटकारा पाया जा सकता हैं? जानें क्या है सच।
किडनी स्टोन क्या हैं?
किडनी स्टोन ठोस, कंकड़-जैसे मिनरल्स और सॉल्ड के जमाव होते हैं जो किडनी के अंदर बनते हैं। स्टोन अक्सर तब बनते हैं जब urine concentrated हो जाता है, मिनरल्स को क्रिस्टल करने और एक साथ चिपकाने का परमिशन देता है। ज्यादातर सामान्य प्रकार के किडनी स्टोन कैल्शियम से बने होते हैं और वे एक या दोनों किडनी में बन सकते हैं और आपके urinary tract के किसी भी हिस्से जैसे ब्लैडर, यूरेटर्स और किडनी को इफेक्ट कर सकता है। यह काफी सामान्य समस्या है जो 10 में से 1 व्यक्ति को प्रभावित करती है।
किडनी स्टोन का इलाज कैसे करें?
किडनी स्टोन का उपचार स्टोन के आकार, स्टोन के स्थान और स्टोन के प्रकार पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट के अनुसार छोटे किडनी स्टोन जो ब्लैडर के करीब होते हैं, यूरिन से कभी भी निकल सकती है इसमें ज्यादातर सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन बड़े स्टोन के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है जो शॉक वेव थेरेपी, यूरेरोस्कोपी और परक्यूटीनियस सर्जरी के रूप में हो सकता है, जहां किडनी स्टोन तक सीधे पहुंचने के लिए एक छोटा चीरा लगाया जाता है।

बीयर से किडनी स्टोन का इलाज!
दवाओं, सर्जरी और कई नैचुरल उपचारों के माध्यम से भी किडनी स्टोन का इलाज करने के कई तरीके हैं। लेकिन क्या आपने किडनी स्टोन के लिए बीयर पीने के बारे में सुना है? बीयर विभिन्न स्थितियों के उपचार में मददगार हो सकती है, लेकिन पहले जान लें कि यह एक अच्छा ऑप्शन है या नहीं।

किडनी स्टोन के इलाज में बीयर कैसे मदद करती है?
इस प्रश्न का कोई सीधा उत्तर नहीं है। ऐसे लोगों पर कुछ स्टडी किए गए हैं जिन्हें कभी किडनी स्टोन नहीं हुई थी, इसमें इस बात के संकेत मिले हैं कि बीयर पीने वालों में गुर्दे की पथरी बनने का रिस्क कम था, लेकिन कितनी मात्रा में बीयर पीना है इसकी जानकारी नहीं थी।

बियर डिहाइड्रेशन का कारण भी
यह सच है बियर डिहाइड्रेशन का कारण बनती है जो किडनी स्टोन के लिए एक बड़ा रिस्क है। लेकिन बीयर एक diuretic है, इसलिए बहुत अधिक यूरिन पैदा करता है। बीयर छोटे स्टोन (5 मिमी से कम) को निकालने में मदद कर सकती है जो ureter में हैं।

बहुत सारे लिक्विड पीना ही है मुख्य उद्देश्य
कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है बीयर एक ऐसा विकल्प है जो किडनी स्टोन के रिस्क को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन एक बहुत अधिक शराब पीने वाले के लिए, बीयर किडनी स्टोन होने के रिस्क को बढ़ा भी सकती है। ऐसे में आपको स्मार्टली से चुनना होगा। चूंकि मुख्य उद्देश्य बहुत सारे यूरिन का उत्पादन करना है जिससे दबाव पैदा होगा और पथरी को बाहर निकालने में मदद मिलेगी, बहुत सारे लिक्विड पीना ही आपका उद्देश्य होना चाहिए।