Filmipop

प्याज के पानी से cough and cold का इलाज! कितना कारगर है यह घरेलू उपाय, जानें इसके फायदे और नुकसान

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 18 Jan 2023, 12:27 pm

प्याज के पानी से खांसी और जुकाम का इलाज, इन दिनों ऑनलाइन प्लेटफार्म पर खूब प्रचलित है। लेकिन क्या वाकई कारगर है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

 
प्याज के पानी से cough and cold का इलाज! कितना कारगर है यह घरेलू उपाय, जानें इसके फायदे और नुकसान
प्याज के पानी से cough and cold का इलाज! कितना कारगर है यह घरेलू उपाय, जानें इसके फायदे और नुकसान
सर्दियां आते ही ज्यादातर घरों में बच्चे हों या बड़े खांसते या छींकते आसानी से मिल जाते हैं। घर की महिलाएं अक्सर खांसी और जुकाम के इलाज के लिए घरेलू उपचार की तलाश करती रहती हैं। जिसमें कई सारे घरेलू नुस्खों के बीच लिस्ट में एक और नुस्खा शामिल हो चुका है वह है प्याज का पानी, जिसने सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है।
कई लोगों ने दावा किया है कि यह सर्दी के लिए एक अचूक उपाय है और यह खांसी के साथ-साथ जमाव जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। महिलाएं कच्चे प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर जार या कटोरे में पानी डालकर शुरू करती हैं। जबकि कुछ प्याज और पानी के मिश्रण को रात भर रेफ्रिजरेटर में छोड़ देते हैं, फिर वे इसे पीते हैं! जानें कि प्याज का पानी खांसी और सर्दी के लिए वाकई एक सुरक्षित उपाय है या नहीं।
प्याज का पानी खांसी-सर्दी के लिए कितना असरदार?
सोशल मीडिया पर एक नजर डालें तो आपको प्याज के पानी के इर्द-गिर्द घूमते हुए कई हैशटैग नजर आएंगे। एक्सपर्ट कहते हैं कि कई लोग मानते हैं कि प्याज का पानी सर्दी और खांसी को कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन इसके पीछे कोई scientific evidence नहीं है। एक्सपर्ट कहते हैं कि प्याज में सल्फर होता है और यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है, इसलिए यह खांसी और सर्दी के इलाज में मदद कर सकता है।

प्याज के पानी के साइड इफेक्ट क्या हैं?
जब यह साबित करने के लिए कोई scientific evidence नहीं है कि प्याज का पानी सर्दी के इलाज में मदद करता है, तो आप सोच सकते हैं कि कहीं इसे पीना किसी तरह से हानिकारक तो नहीं है? इसके जवाब में एक्सपर्ट कहते हैं कि ऐसा कोई साइड इफेक्ट नहीं है। वास्तव में, यह शरीर में सूजन या किसी भी प्रकार के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। बालों के लिए प्याज के फायदे भी जगजाहिर हैं।

प्याज के पानी के फायदे
सर्दी की परेशानी से बचने के लिए फायदे के लिए आप या तो प्याज का पानी या कच्चा प्याज ले सकते हैं। प्याज में ढेर सारा फाइबर, फोलिक एसिड और विटामिन बी6 होता है इसलिए यह शरीर में नये सेल्स के निर्माण में मदद करता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और सल्फर कंपाउंड भी होते हैं जो कैंसर सेल्स को कम करने, ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने और बोन हेल्थ में सुधार करने में मदद करते हैं।

प्याज से किसे बचना चाहिए?
वैसे तो प्याज का सेवन ज्यादातर लोग कर सकते हैं, लेकिन एक्सपर्ट कहते हैं कि जो लोग सल्फर एलर्जी से पीड़ित हैं, उन्हें कच्चा प्याज खाने से बचना चाहिए। यहां तक कि इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को भी प्याज को अपने डाइट से बाहर रखना चाहिए क्योंकि इसमें ओलिगोसैकेराइड और मोनोसैकराइड होते हैं, और वे आंत में सही डाइजेशन और अब्जॉर्प्शन में समस्या खड़ी कर सकते हैं।

घरेलू उपचार के तौर पर अपनाएं, निर्भर न रहें
घरेलू उपचार हमेशा साइंटिफिक नहीं होते हैं, लेकिन कभी-कभी वे काम करते हैं और कभी-कभी नहीं। आप जरूरत के अनुसार प्याज के पानी का इस्तेमाल सर्दी-खांसी से निपटने के लिए कर सकते हैं लेकिन देखें कि इससे आपकी खांसी और सर्दी की समस्याओं में कोई लाभ मिल रहा है या नहीं। यदि नहीं, तो फिर इसपर निर्भर न रहें और दवा लें।