Filmipop

शरीर में होने वाला दर्द कहीं कैंसर तो नहीं , इन जगहों पर होता है दर्द तो हो जाएं सावधान

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 5 Dec 2022, 2:53 pm

अगर आपको आए दिन शरीर में कहीं ना कहीं दर्द बना रहता है, तो आपको इसकी जांच जरूर करनी चाहिए। क्योंकि कुछ प्रकार के दर्द Cancer का संकेत हो सकते हैं। यहां उन 6 प्रकार के दर्द के बारे में बताया गया है, जो कैंसर की संभावना को बढ़ाते हैं।

 
शरीर में होने वाला दर्द कहीं कैंसर तो नहीं , इन जगहों पर होता है दर्द तो हो जाएं सावधान
शरीर में होने वाला दर्द कहीं कैंसर तो नहीं , इन जगहों पर होता है दर्द तो हो जाएं सावधान
हम सभी अपने व्यस्त दिनचर्या में कभी न कभी दर्द का अनुभव करते हैं । कभी सिर में, तो कभी पैर, कमर, पेट में दर्द होना मामूली बात है। ज्यादा तनाव लेने, चोट आने या फिर एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने के कारण भी body pain हो सकता है। ज्यादातर मामलों में दर्द अस्थाई होते हैं और बहुत जल्‍दी ठीक भी हो जाते हैं। दर्द को ठीक करने के लिए अक्‍सर लोग पेन किलर लेते हैं जिससे उन्हें राहत महसूस होती है। लेकिन कई बार दवा लेने के बाद भी दर्द में आराम नहीं मिलता। अगर body pain लंबे समय तक शरीर में बना रहे , तो यह चिंता का विषय है।
कुछ लोगों के शरीर में हो रहे body pain को दूर होने में दो से तीन दिन या फिर कभी-कभी महीनों लग जाते हैं। अगर आपको भी शरीर में बार- बार और असहनीय दर्द होता है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि शरीर में होने वाला दर्द cancer का संकेत हो सकता है।
जानकर हैरत होगी, लेकिन कुछ तरह के body pain cancer के सबसे आम लक्षणों में से एक है। यह शुरुआती लक्षण तो नहीं है , लेकिन इससे संकेत जरूर मिलता है कि कैंसर शरीर की नसों और अन्‍य अंगों में फैल गया है और cancer तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं या शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल जाती हैं। तो आइए जानते हैं cancer के कारण शरीर में होने वाले body pain के बारे में।

वापस आ जाए दर्द-

हाथ, पैरों, पेट या सिर में होने वाला मामूली दर्द आमतौर पर दवा लेने के बाद ठीक हो जाता है। लेकिन दवा बंद करने पर अगर दर्द वापस आ जाए, तो कहीं न कहीं ये cancer से जुड़ा हो सकता है। इस तरह का दर्द कभी खत्म नहीं होता, बल्कि बार बार लौटकर आता है। ऐसे में एक बार डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

दर्द के साथ कई लक्षण दिखें तो-

अगर शरीर में होने वाले दर्द के साथ भूख न लगना, वजन कम होने लगे , खांसी या पेशाब में खून जैसे लक्षण दिखें, तो यह cancer से होने वाला दर्द है।

बिना बीमारी के होने वाला दर्द-

कभी-कभी कोई बीमारी न होने पर भी दर्द महसूस होता है। इस प्रकार का दर्द अक्‍सर पीठ, ऊपरी पेट, और शरीर के कुछ हिस्सों में ही महसूस होता है। इस तरह का दर्द अगर शरीर में बिना रुके हो रहा है, तो कोई दवा काम नहीं करेगी। इसलिए दवा लेने के बजाय आपको चेकअप कराना चाहिए।

खाना निगलने में दिक्कत-

एक या दो बार खाना निगलने में दर्द होना आम है। लेकिन अगर यह दर्द आपको हर बार खाना निगलने पर परेशान कर रहा है, तो ये पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है। वहीं अगर सिर में दर्द दवा लेने से भी ठीक न हो, तो यह ब्रेन ट्यूमर का शुरूआती लक्षण है। जितनी जल्‍दी हो सके, इसकी जांच करानी चाहिए।

सीने में दर्द-

सीने में दर्द को मामूली न समझें। कई लोग इसे हार्ट डिजीज से जोड़कर देखते हैं। लेकिन यह लंग कैंसर का भी संकेत हो सकता है।