Filmipop

kidney stones वालों को नहीं खाने चाहिए ये फूड्स, जान लें इन food restrictions के बारे में

Produced by Somanagouda Biradar | Hindi Filmipop | Updated: 16 Feb 2023, 6:17 pm

वैसे लोग जिन्हें किडनी स्टोन हो जाते हैं उन्हें काफी दर्द का सामना करना पड.ता है। गलत फूड्स खाने से यह दर्द और भी बदतर हो सकता है। यहां जानें उन फूड्स के बारे में जिनसे ऐसे लोगों को बचना चाहिए।

 
kidney stones वालों को नहीं खाने चाहिए ये फूड्स, जान लें इन food restrictions के बारे में
kidney stones वालों को नहीं खाने चाहिए ये फूड्स, जान लें इन food restrictions के बारे में
kidney stones एक आम बीमारी है जो गंभीर दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है। वे तब बनते हैं जब urine में कैल्शियम, ऑक्सालेट और यूरिक एसिड जैसे कुछ पदार्थ बहुत अधिक हो जाते हैं और क्रिस्टल बन जाते हैं। ये क्रिस्टल फिर एक स्टोन बनाने के लिए एक साथ बंध सकते हैं। गुर्दे की पथरी का आकार रेत के छोटे दानों से लेकर बड़े पत्थरों, गोल्फ की गेंदों के आकार तक हो सकता है। इसके कारण पीठ, बाजू, पेट के निचले हिस्से या कमर में तेज दर्द के साथ-साथ मतली और उल्टी का भी हो सकते हैं। किडनी स्टोन genetics, डाइट और dehydration सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है।
किडनी स्टोन होने पर संयम से खाएं
किडनी स्टोन को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हेल्दी डाइट बनाए रखना है। हालांकि, उन लोगों के लिए जिन्हें पहले से ही किडनी के स्टोन हो चुके हैं, भविष्य में स्टोन्स को बनने से रोकने में मदद के लिए एक विशिष्ट डाइट प्लान की आवश्यकता होती है। किडनी स्टोन वाले लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण नियम है कि सब कुछ संयम से खाएं। इसका मतलब है कि उन्हें एक बैलेंस्ड डाइट लेने का लक्ष्य रखना चाहिए जिसमें सभी फूड्स ग्रुप से विभिन्न प्रकार के फूड्स शामिल हों।

हर दिन बहुत सारा पानी और लिक्विड लेना जरूरी

किडनी स्टोन वालों को हर दिन बहुत सारा पानी और अन्य लिक्विड पीकर खुद को हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। प्रति दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें, यदि आप एक्टिव हैं या गर्म एरिया में रहते हैं तो आपको और अधिक पानी पीते रहने की जरूरत है। डेयरी प्रोडक्ट, पत्तेदार हरी सब्जियां और fortified foods जैसे डाइट सोर्स के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का सेवन करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कम कैल्शियम के सेवन से urine में ऑक्सालेट का स्तर बढ़ सकता है। नमक और मीट के अधिक सेवन से परहेज करें।

हरी पत्तेदार सब्जियों का अधिक सेवन न करें


किडनी स्टोन वाले लोगों को एक फूड ग्रुप का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए वे हैं हरी पत्तेदार सब्जियां, जो ऑक्सालेट से भरपूर होती हैं। पालक और प्याज जैसी सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये किडनी स्टोन बनाने में योगदान कर सकती हैं। इन सब्जियों से ऑक्सालेट को बैलेंस करने के लिए, उनके साथ डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। डेयरी प्रोडक्ट से कैल्शियम सब्जियों से ऑक्सालेट्स के साथ बंध सकता है, जिससे स्टोन बनने का खतरा कम हो जाता है।

किडनी स्टोन होने पर आपको और क्या परहेज करना चाहिए?

किडनी स्टोन वाले लोगों के लिए अन्य dietary restrictions में मांसाहारी भोजन, मिठाई और कैफीन का सेवन सीमित करना शामिल है। नॉनवेज फूड, जैसे रेड मीट, urine में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। मिठाई और कैफीन भी urine में कैल्शियम के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे कैल्शियम बेस्ड किडनी स्टोन बन सकती है।

शराब का सेवन कम करना चाहिए

किडनी स्टोन वाले लोगों के लिए शराब का सेवन भी सीमित होना चाहिए। शराब शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है, जिससे किडनी स्टोन बन सकती है। जब urine बहुत अधिक गाढ़ा हो जाता है, तो यह एक ऐसा एनवायरनमेंट बना सकता है जो पथरी बनने के लिए अनुकूल होता है।

बैलेंस्ड डाइट लेने से नये किडनी स्टोन बनने का रिस्क होगा कम

कुल मिला कर किडनी स्टोन वाले लोगों को एक बैलेंस्ड डाइट खाना चाहिए जिसमें सभी फूड ग्रुप के विभिन्न प्रकार के फूड्स शामिल हों। अन्य Dietary restrictions में नॉनवेज फूड, मिठाई, कैफीन और अल्कोहल का सेवन सीमित करना शामिल है। इन टिप्स को फॉलो करके, किडनी स्टोन वाले लोग नए स्टोन के डेवलप होने के रिस्क को कम कर सकते हैं और अपने ओवर ऑल हेल्थ में सुधार कर सकते हैं।