Filmipop

सर्दियों में तिल का सेवन है बहुत फायदेमंद, गर्माहट मिलेगी और शरीर हो जाएगा दुरुस्त

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 6 Dec 2022, 12:58 pm

सर्दियों में तिल का सेवन बहुत अच्‍छा माना जाता है। गजक, चिक्की, लड्डू के रूप में इसे खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है और मौसमी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

 
सर्दियों में तिल का सेवन है बहुत फायदेमंद, गर्माहट मिलेगी और शरीर हो जाएगा दुरुस्त
सर्दियों में तिल का सेवन है बहुत फायदेमंद, गर्माहट मिलेगी और शरीर हो जाएगा दुरुस्त
सर्दियों का मौसम खाने पीने के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। इस मौसम में हमें सबसे ज्यादा स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने को जो मिलते हैं। इन दिनों में चिक्की और गोंद के लड्डू से लेकर गाजर के हलवे तक का स्वाद बड़ा अच्छा लगता है। इन सबमें एक और ऐसी चीज है , जो बहुत फायदा पहुंचाती है , वो है तिल। इन दिनों तिल की डिमांड भी खूब बढ़ जाती है। तिल के बीज अपने स्वाद और सुगंध के लिए बहुत मशहूर हैं। ये आपके खाने का स्वाद भी बढ़ा देते हैं। तिल के लड्डू, तिल से बनी गजक बहुत स्वादिष्ट लगती है।
यह एक ऐसा सुपरफूड है , जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें पाए जाने वाले जिंक, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखते हैं। तिल कैल्शियम और मैग्नीशियम का बेहतरीन स्त्रोत भी है। तेल के बीजों में 50 से 60 प्रतिशत हाई क्वालिटी वाला तेल होता है, जो पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट से भरा है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक व्यक्ति सर्दियों के दिनों में रोजाना कच्चे या भुने हुए तिल का सेवन कर सकता है। यहां पर बताया गया है कि सर्दियों में तिल का सेवन क्यों अच्छा होता है।

एनर्जी बूस्टर है-

सर्दी के मौसम में शरीर सुस्त और आलसी हो जाता है। ऊर्जा की कमी भी बहुत महसूस होती है। ऐसे में तिल एनर्जी बूस्टर का काम करता है। यह न केवल शरीर से ठंड को दूर करता है, बल्कि एनर्जी लेवल बढ़ाने के लिए भी यह बहुत अच्छा पदार्थ है।

पाचन शक्ति बढ़ाएं-

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग अपच और कब्ज से परेशान रहते हैं ।इससे छुटकारा पाने के लिए तिल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसमें मौजूद तेल आंतों को चिकनाहट देता है और फाइबर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं-

तिल के बीज विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं। इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए इनका सेवन अच्‍छा माना जाता है। सर्दियों में शरीर को भीतर से पोषण देने और मौसमी बीमारियों से रोकने में तिल बहुत फायदेमंद है।

हड्डियों को मजबूती दे-

सर्दी के मौसम में हड्डियों और जोड़ों से जुड़ी समस्याएं अक्सर परेशान करती हैं। तिल के नियमित सेवन से शरीर में कैल्शियम लेवल बढ़ता है। जिससे हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि तिल का सेवन करने से वृद्धावस्था में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं तिल के बीज लो बोन डेंसिटी और आस्टिोरपोरोससिस से पीडि़त महिलाओं के लिए बहुत मददगार साबित होते हैं।

फ्लू को दूर रखें-

सर्दी आते ही फ्लू के मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में तिल में मौजूद कई पोषक तत्‍व सर्दी, खांसी जुकाम और बुखार के जोखिम को कम करते हैं। साथ ही संक्रमण और वायरस को दूर रखने के लिए मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।