Filmipop

हर्बल चाय से लेकर हल्दी वाला दूध तक सर्दियों में आपको हाइड्रेटेड रखेंगे ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Authored by पुनीत सैनी | Hindi Filmipop | Updated: 21 Jan 2023, 1:14 pm
हर्बल चाय से लेकर हल्दी वाला दूध तक सर्दियों में आपको हाइड्रेटेड रखेंगे ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स
हर्बल चाय से लेकर हल्दी वाला दूध तक सर्दियों में आपको हाइड्रेटेड रखेंगे ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स
सर्दियों के मौसम में रूखी और बेजान त्वचा की समस्या आम है जिसका कारण बॉडी डिहाइड्रेशन है। सर्दियों में भी जरूरी मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है जिसे ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं। इस मौसम में लो टेंपरेचर के कारण पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं और परिणामस्वरूप बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। डिाहइड्रेशन के कारण मेटाबोलिज्म, सुस्ती, सिरदर्द और थकान की समस्या हो सकती है। इसलिए पूरे दिन पानी पीना जरूरी है। हालांकि, अगर आपको बहुत अधिक ठंडक महसूस हो रही है और ऐसे में पानी पीने में मुश्किल हो रही है, तो आप हाइड्रेटेड रहने के लिए इन हेल्दी ड्रिक्स को आजमा सकते हैं।
जानें 5 ऐसे हेल्दी ड्रिक्स के बारे में जिन्हें पी कर आप सर्दियों के महीनों में आसानी से हाइड्रेटेड रख सकते हैं।
1. हर्बल टी हाइड्रेशन के लिए हैं अच्छे
इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हर्बल चाय हाइड्रेशन के लिए बहुत अच्छी है और इसे हेल्दी ड्रिंक्स मंस गिना जाता है। हर्बल टी अपने नाम के बावजूद, टेक्निकली चाय नहीं है, क्योंकि इसमें आमतौर पर चाय के पौधों की पत्तियां नहीं होती हैं। Tisanes पानी में सूखे मेवे, फूल, मसाले या जड़ी-बूटियों का मिश्रण या अर्क है, जो काफी हेल्दी भी होते हैं। टिसेन के मेडिसिनल बेनिफिट्स हैं। इस हर्बल टी में 98 प्रतिशत पानी और दो प्रतिशत कैफीन होता है, जो सर्दियों के दौरान खुद को रिहाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका है। हिबिस्कस, गुलाब और कैमोमाइल टी भी कैफीन फ्री बेहतरीन ऑप्शन हैं।

2. गर्मा गरम सूप से मिलती है राह
ठंड में गर्मागर्म सूप बड़ी राहत मिलती है। सब्जियों को पानी में पकाकर बनाना आसान है। आप आलू, गाजर, शलजम, मटर, टमाटर और अन्य सब्जियों से मिक्स वेजिटेबल सूप बना सकते हैं। हाइड्रेटेड रहने के लिए आप पालक का सूप भी बना सकते हैं। अपने सूप में मशरूम शामिल करना भी बढ़िया विकल्प है, क्योंकि वे पाचन में मदद कर सकते हैं। सूप के बारे में दूसरी अच्छी बात यह है कि यह अचार खाने वालों, खासकर बच्चों के लिए बेहतर है। माता-पिता अपने बच्चों को नई सब्जियां, जैसे मौसमी किस्में, पेश कर सकते हैं। सूप बच्चों के लिए सब्जियों का सेवन करना और Nutrients प्राप्त करना आसान बनाता है। इसके अलावा यह एक full meal भी हैं।

3. ग्रीन जूस है बेहद फायदेमंद
लंच के बाद ग्रीन जूस पीना अच्छा ऑप्शन है। और इसे कई तरह से बनाया जा सकता है। सब्जियों की अपनी डेली खुराक प्राप्त करने के लिए ग्रीन जूस भी एक शानदार तरीका है क्योंकि यह विटामिन्स से भरा होता है, कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है और डाइजेशन में सुधार कर सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि जूस सब्जियों से फाइबर को हटा देता है, इसलिए इसे फाइबर डाइट के ऑप्शन के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। ग्रीन जूस आपकी डेली लिक्विड जरूरतों को पूरा करने में आपकी सहायता करते हैं। मौसमी सब्जियों के ग्रीन जूस का ऑप्श सबसे अच्छा है।

4. हल्दी वाला दूध शरीर को गर्म रखने में करता है मदद
हल्दी वाला दूध सोने से पहले एक पीने के लिए बेस्ट ड्रिंक है। यह आपके शरीर को गर्म रखकर आपको बेहतर नींद और ठंड के मौसम में भी बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। इसमें antimicrobial और anti-inflammatory गुण भी होते हैं, जो आपको ओवर ऑल बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध उन लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है जो वायरल बीमारियों के लिए ज्यादा सेंसेटिव होते हैं। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी नेचुरल उपचारों में से एक हल्दी वाला दूध है। ठंड के महीनों में अक्सर लोग ओवरईटिंग करते हैं। एसिडिटी और सूजन को कम करने और अपच को कम करने में हल्दी वाला दूध पीने से मदद मिल सकती है।

5. नींबू पानी डाइजेशन में करता है सुधार

एक चुटकी सेंधा नमक के साथ गर्म पानी में निचोड़ा हुआ एक साधारण नींबू इसके स्वाद को थोड़ा बढ़ा देता है और जरूरी हाइड्रेशन के साथ विटामिन सी प्रदान करता है। नींबू पानी भी डाइजेशन में सुधार कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है। यह पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है, एक मिनरल जो सोडियम के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और नमक किसी भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू पानी का पेक्टिन, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, भूख की वृद्धि को कम करने में मदद करता है।