Filmipop

High Blood Pressure को नैचुरली करें मैनेज, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 असरदार उपाय

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 20 Jan 2023, 10:29 am

यहां पढ़ें 5 ऐसे डाइट के बारे में जो नैचुरली High Blood Pressure को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके बारे में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से जरूरी टिप्स शेयर किये हैं।

 
High Blood Pressure को नैचुरली करें मैनेज, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 असरदार उपाय
High Blood Pressure को नैचुरली करें मैनेज, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए 5 असरदार उपाय
हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक तेजी से बढ़ती और गंभीर समस्या है। High Blood Pressure वाले मरीजों को लगातार अपने ब्लड प्रेशर पर नजर रखनी चाहिए, जो विभिन्न कारकों जैसे अनहेल्दी डाइट, अनहेल्दी लाइफ स्टाइल, स्ट्रेस या किसी भी विपरित सिचुएशन के कारण बढ़ सकता है। यहां पढ़ें कि आप अपने डाइट से अपने ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से कैसे मैनेज कर सकते हैं।
अपने इंस्टाग्राम पेज पर न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप हार्ट डिजीज का सबसे आम रिस्क फैक्टर है। हालांकि, अगर आपको High Blood Pressure है तो पोटेशियम का सेवन बढ़ाने से आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ फूड्स को अपने डाइट में शामिल करना, जो पोटेशियम जैसे specific nutrients से भरपूर होते हैं और आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम करते हैं।
nutrition.by.lovneet


1.Amarnath का आटा
Amarnath जैसे साबुत अनाज खाने से आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। स्टडी से पता चलता है कि साबुत अनाज से भरपूर आहार आपके High Blood Pressure के रिस्क को कम कर सकते हैं।

2. मोठ दाल
मोठ दाल पोटेशियम से भरपूर होती है और एंजाइम एक्शन को भी रोक सकती है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है ।

3. केला
स्टडी के अनुसार, पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है और ब्लड वेसल्स वॉल में स्ट्रेस कम करता है। केले में पोटेशियम होता है, जो High Blood Pressure को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

4. नारियल पानी
नारियल में इफेक्टिव पोटेशियम कंटेंट होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

5. खजूर
खजूर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और लो सोडियम होता है. पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों ही वेसल्स में ब्लड फ्लो को आसान बनाने और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में बेहतरीन हैं।