Filmipop

होने वाली दुल्हन के लिए बहुत काम के हैं ये डाइट टिप्‍स , शादी वाले दिन त्‍वचा व बालों में आएगा निखार

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 6 Dec 2022, 12:36 pm

शादी की तारीख से लगभग एक हफ्ते पहले से दुल्‍हन को अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। कोशिश करें, कि भोजन पूरी तरह से पौष्टिक हो। ताकि शादी वाले दिन त्वचा और बालों की खूबसूरती बरकरार रहे।

 
होने वाली दुल्हन के लिए बहुत काम के हैं ये डाइट टिप्‍स , शादी वाले दिन त्‍वचा व बालों में आएगा निखार
होने वाली दुल्हन के लिए बहुत काम के हैं ये डाइट टिप्‍स , शादी वाले दिन त्‍वचा व बालों में आएगा निखार
नई दिल्ली। शादी का सीजन चल रहा है। हर दुल्हन कर ख्वाहिश होती है कि वे इस दिन सबसे ज्यादा सुंदर दिखे। और हो भी क्यों ना। वास्तव में एक दुल्‍हन शादी की रात किसी शो स्टॉपर से कम नहीं होती। सभी लोगों की निगाहें उस पर टिकी होती हैं। शादी की डेट फाइनल होते ही शादी की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। शादी की प्लानिंग करने का बोझ परिवार के सदस्यों और खासतौर से होने वाली दुल्हन पर पड़ता है।
वास्तव में अपनी शादी की प्लानिंग करना बहुत कठिन काम है। इन सभी चिंताओं में दुल्हन खुद पर ठीक से ध्‍यान नहीं दे पाती। न वक्त पर खाने का होश रहता है, न ही सोने का। ऐसे में शादी वाले दिन थकान महसूस होती है और चेहरा भी थका और तनाव भरा दिखता है।
ऐन मौके पर इन सब स्थितियों से बचने के लिए शादी से कुछ दिन पहले से दुल्‍हन को स्वच्छ और पौष्टिक खाना शुरू कर देना चाहिए। ताकि त्वचा और बाल दोनों पर शाइन बरकरार रहे। हम यहां आपको होने वाली दुल्हन के लिए डाइट टिप्स बता रहे हैं। जिनकी मदद से शादी के दिन दुल्‍हन की खूबसूरती निखर कर आएगी।

बार-बार भोजन करें-


दुल्हन को शादी से पहले कई चीजों को लेकर तनाव रहता है। इससे कई बार शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। इसे नियंत्रित करने के लिए होने वाली दुल्हन को हर 3 घंटे में थोड़ा थोड़ा भोजन करते रहना चाहिए। अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें।

वेजिटेबल जूस पीएं-


शादी की जिम्मेदारी एक बहुत बड़ा काम है। इन दिनों में जितनी जिम्मेदारी घर के अन्‍य सदस्‍यों की होती है, दुल्‍हन की भी जिम्मेदारी होती है खुद को फिट और सुंदर रखने की। इसलिए शादी से पहले तक दुल्‍हन को हर रोज दो गिलास सब्जियों का जूस पीना चाहिए। खासतौर से टमाटर, पुदीना और पालक का जूस बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

प्रोटीन और कैल्शियम लें -

होने वाली दुल्हन को अपने प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा पर ज्यादा से ज्‍यादा ध्‍यान देने की जरूरत है। आहार में कम से कम 40-45 ग्राम प्रोटीन शामिल करने से शरीर शादी वाले दिन तक हेल्दी और एक्टिव बना रहेगा।

ऑरेंज जूस पीएं-


दुल्हन को शादी से पहले तक अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करनी होती है। ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट अपनी जगह पर है, लेकिन आप नेचुरल तरीके से त्वचा का निखार बरकरार रख सकती हैं। इसके लिए ऑरेंज जूस का सेवन करना अच्‍छा विकल्‍प है। यह बालों और त्‍वचा को पोषण देते हुए इन्‍हें चमकदार बनाता है।

ऑयली फूड से परहेज करें-

होने वाली दुल्हन को इन दिनों ऑयली और रिफाइंड फूड के सेवन से बचना चाहिए। इससे चेहरे पर मुंहासे बहुत जल्दी आ जाते है। बेहतर है लो फैट डाइट का विकल्प ही चुनें।

पानी का सेवन बढ़ाएं -

शादी में खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। इसलिए पानी का सेवन बढ़ा लें। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीएं। नारियल पानी पीकर भी खुद को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।