Filmipop

Winter Pregnancy Care Tips: सर्दी में प्रेगनेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्‍याल, फॉलो करें 6 टिप्स

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 7 Dec 2022, 10:16 am

सर्दी का मौसम प्रेगेनेंट महिलाओं के लिए मुश्किल भरा रहता है। इस मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण फ्लू, जुकाम, खांसी आदि इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा बना रहता है। ऐसे में महिलाओं को अपना अतिरिक्त ध्‍यान रखना पड़ता है।

 
Winter Pregnancy Care Tips: सर्दी में प्रेगनेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्‍याल, फॉलो करें 6 टिप्स
Winter Pregnancy Care Tips: सर्दी में प्रेगनेंट महिलाएं ऐसे रखें अपना ख्‍याल, फॉलो करें 6 टिप्स
Winter Pregnancy Care Tips: सर्दी के मौसम ने नवंबर माह के साथ ही दस्तक दे दी है। कुछ ही दिनों में कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी। सर्दी के मौसम को कई मायने में अच्छा माना जाता है। यह खुशनुमा मौसम खानपान के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है। हालांकि हेल्‍थ को लेकर यह मौसम मुश्किलों भरा रहता है, इसलिए जरूरत से ज्‍यादा ध्‍यान रखना पड़ता है। खासकर प्रेगनेंट महिलाओं को इस मौसम में बेहद सजग रहना पड़ता है। ठंड प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कई सारे जोखिम और परेशानियां अपने साथ लेकर आती है। ऐसे मौसम में इन महिलाओं को फ्लू, जुकाम, खांसी आदि इंफेक्‍शन और एलर्जी का खतरा हमेशा बना रहता है।

ठंड के मौसम में इन्‍हें बॉडी पेन और अकड़न की समस्‍या से भी जूझना पड़ता है। इन सभी डर के अलावा सबसे बुरी बात यह है कि ऐसे समय में ये महिलाएं कोई दवा भी नहीं ले सकती हैं। इसलिए सर्दी के मौसम में इन समस्‍याओं से बचने के लिए बहुत ज्‍यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है।

इन बीमारियों से बचने के लिए इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाना बेहद जरूरी होता है। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे 6 टिप्‍स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाकर अपना प्रेग्नेंसी पीरियड को पूरी तरह एंजॉय कर सकती हैं।

शरीर में न होने दें पानी की कमी
जब ठंड पड़ने लगती है तो लोगों को प्‍यास कम लगती है और लोग पानी कम पीते हैं। लेकिन ऐसा करना प्रेगनेंट महिलाओं के सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, जब ठंडी हवा चलने लगती है तो शरीर में पानी की कमी होने लगती है और त्वचा में रूखापन हो जाता है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीकर खुद को डिहाइड्रेड रखें।

संतुलित और हेल्‍दी आहार का करें सेवन

प्रेगनेंट महिलाओं को अपने खानपान का विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। खासकर सर्दी के मौसम में। यह सीजन खाने के लिए काफी अच्छा रहता है। ठंड में खाने के लिए कई मौसमी सब्‍जी व फल मिल जाते हैं। ऐसे मौसम में ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें। साथ ही तेल युक्त और डिब्बा बंद खाने से बचने की कोशिश करें, ऐसे फूड खाने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

फ्लू वैक्‍सीन लगवाकर बढ़ाए इम्यूनिटी
सर्दी के मौसम में सभी लोगों की इम्यूनिटी अक्‍सर कमजोर हो जाती है। ऐसे में बीमार पड़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए फ्लू वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। यह फ्लू वैक्सीन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित होता है और सभी डॉक्‍टर इस वैक्‍सीन को लगवाने की सलाह‍ देते हैं।

रखें खुद को फिजिकली एक्टिव
प्रेगनेंसी पीरियड के दौरान खुद को फिजिकली एक्टिव रखना भी बहुत जरूरी होता है। आप घर के अंदर ही हल्की- फुल्की एक्सरसाइज कर खुद को फिट रख सकती हैं। अपने डेली रूटीन में वॉकिंग, एरोबिक्स और योग के कुछ आसान आसनों को जरूर शामिल करें। इससे आपको काफी फायदा मिलगा। एक्सरसाइज के लिए आप अपने डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें।

त्वचा संबंधी परेशानियों का रखें ध्यान
ठंडी और सूखी हवा के कारण स्किन अपना नेचुरल मॉइस्चर और ऑयल खो देती है। इससे स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होने लगती है। साथ ही पेट बढ़ने पर भी स्किन में खिंचाव आता है और रूखी स्किन होने पर इस खिंचाव से दर्द हो सकता है। इससे बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में स्किन पर क्रीम और लोशन लगाती रहें और हॉट शावर और सुगंधित चीजे जैसे परफ्यूम आदि से बचें।

पैरों को हमेशा गर्म रखें
ज्‍यादा ठंड पड़ने पर शरीर के अंदर ब्‍लड सर्कुलेशन भी प्रभावित हो सकता है। इससे त्वचा की छोटी रक्‍त वाहिकाओं में सूजन आने लगती है। साथ ही हाथ और पैरों की स्किन में खुजली, सूजन, लाल चकत्ते और दाने निकल सकते हैं। इससे बचने के लिए हमेशा अपने पैरों को से ढक कर रखें। साथ ही रोजाना पैरों को गुनगुने पानी में भिगोकर कुछ देर जरूर बैठें।