Filmipop

Skimmed milk for weight loss: स्किम्ड मिल्क से तेजी से हो सकता है वजन कम, जानिए कैसे

Authored by Usman Khan | Hindi Filmipop | Updated: 16 Jan 2023, 3:07 pm

वेट लॉस जर्नी के दौरान लोग कोई भी चीज खाने से पहले कई बार सोचते हैं। उसके प्रोडक्ट की कैलोरी का कैलकुलेशन करते हैं। दूध वैसे तो हेल्दी होता है लेकिन इसमें फैट भी होते हैं। लेकिन अगर दूध से मलाई निकाल दिया जाये तो यह वेट लॉस के लिए मेहनत करने वाले लोगों के लिए परफेक्ट हो जाता है। जानें घर पर मलाई निकाला हुआ दूध कैसे तैयार किया जा सकता है।

 
Skimmed milk for weight loss: स्किम्ड मिल्क से तेजी से हो सकता है वजन कम, जानिए कैसे
Skimmed milk for weight loss: स्किम्ड मिल्क से तेजी से हो सकता है वजन कम, जानिए कैसे
दूध पीने की आदत हमेशा मजबूत और हेल्दी बोन से जुड़ा रहा है। दूध को अक्सर एक ऐसी चीज के रूप में देखा जाता है जो केवल बच्चों को ही उनकी वृद्धि और विकास के लिए चाहिए। जबकि एक सच यह भी है कि दूध का सेवन बड़ों, खासकर महिलाओं को भी करना चाहिए।
विभिन्न स्टडी के अनुसार, 30 वर्ष की आयु के बाद 51 प्रतिशत से अधिक महिलाएं कमजोर हड्डियों के कारण कई तरह की परेशानी झेलती हैं। इसलिए, यदि आप दूध से परहेज कर रहे हैं क्योंकि इसमें फैट और हाई कैलोरी है, तो आप अपने लिए स्किम्ड मिल्क का ऑप्शन चुन सकते हैं और उसमें दूध के सभी फायदे भी मौजूद रहते हैं। जानें आप घर पर स्किम्ड मिल्क कैसे बना सकते हैं।
स्किम्ड दूध क्या है?
स्किम्ड मिल्क एक लो फैट मिल्क के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। इसमें लगभग कोई फैट नहीं होता है - केवल लगभग 0.1 प्रतिशत फैट होता है। इसे पूरे दूध से मलाई निकाल कर बनाया जाता है।

क्या स्किम्ड दूध वेट लॉस के लिए अच्छा है?
वेट लॉस जर्नी पर होने के दौरान दूध के पूरे फायदों के साथ आप अपने लिए स्किम्ड मिल्क का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसमें दूध के सारे गुण मौजूद होते हैं लेकिन उनकी कैलोरी हो जाती है। यह दूध ज्यादा गाढ़ा नहीं होता है लेकिन इसे डाइट पर रहने के दौरान भी लिया जा सकता है। इसके हाई थर्मोजेनिक इफेक्ट के कारण स्किम्ड मिल्क की एक हेल्दी क्वांटिटी वेट लॉस जर्नी के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद होती है। इसका मतलब यह है कि अधिक कैलोरी बर्न करने और एक्स्ट्रा एनर्जी खर्च करते समय प्रोटीन कंटेंट मेटाबोलिज्म धीमा करता है जिससे भूख कंट्रोल में रहती है।

घर पर स्किम्ड मिल्क कैसे बनाएं?
सामग्री:
मलाई निकाला हुआ दूध बनाने के लिए आपको फुल फैट buffalo milk चाहिए। याद रखें कि आप गाय के दूध से स्किम्ड मिल्क नहीं बना सकते हैं, इसलिए इसे लेने से बचें।

तरीका:
स्टेप 1
एक नॉन स्टिक पैन लें और दूध डालने से पहले उसमें 3-4 टेबल स्पून पानी डालें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि दूध कड़ाही के तले से चिपके नहीं और जले नहीं।

स्टेप 2
अब पैन में फुल फैट दूध डालें और तेज आंच पर 10-15 मिनट तक या उबाल आने तक गर्म करें.

स्टेप 3

भैंस के दूध में उबाल आने के बाद आंच बंद कर दें और इसे 1-2 घंटे के लिए ठंडा होने दें।

स्टेप 4
एक बार जब दूध कमरे के तापमान पर ठंडा हो जाए तो इसे फ्रिज में रख दें और चाहें तो इसे 8-10 घंटे या पूरे दिन के लिए छोड़ दें।

स्टेप 5
इससे दूध की मलाई ऊपर तैरने लगेगी जिससे आपके लिए चम्मच से निकालना आसान हो जाएगा। इस क्रीम को फेंके नहीं। त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए आप मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे पिघलाकर इसका घी भी बना सकते हैं।

स्टेप 6
एक बार यह हो जाने के बाद, आपको इस प्रोसेस को दो बार और दोहराना होगा। दूसरी बार जब आप दूध उबालेंगे तो आप देखेंगे कि इसमें कम मलाई बन रही है और तीसरे उबाल तक बहुत ही कम मलाई बचेगी।

स्टेप 7
फैट मिल्क को तीन बार उबाल कर सारी मलाई निकाल देने के बाद, आपका स्किम्ड दूध इस्तेमाल के लिए तैयार है।