Filmipop

सर्दियों में वजन कम करने के लिए क्यों परफेक्ट हैं उबले अंडे का सेवन, जानें वजह, खाने का सही तरीका और समय

Authored by Puneet Saini | Hindi Filmipop | Updated: 7 Dec 2022, 3:37 pm

उबले हुए अंडों से कई फायदे होते हैं। ये उन लोगों के लिए भी एक आइडियल ऑप्शन है जो अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं और साथ ही वजन कम करने के इच्छुक भी हैं।

 
सर्दियों में वजन कम करने के लिए क्यों परफेक्ट हैं उबले अंडे का सेवन, जानें वजह, खाने का सही तरीका और समय
सर्दियों में वजन कम करने के लिए क्यों परफेक्ट हैं उबले अंडे का सेवन, जानें वजह, खाने का सही तरीका और समय
सुबह के नाश्ते में अंडे खाना हेल्दी आदतों में से एक है। क्या आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं जो अपने दिन के नाश्ते की शुरुआत अंडे से करते हैं? क्या आपको पोच्ड, तले हुए, आमलेट या उबले अंडे खाना पसंद है? अच्छी खबर यह है कि अंडे में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।
उबले हुए अंडे उन लोगों के लिए भी एक आइडियल ऑप्शन है जो अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं और साथ ही वजन कम करने के इच्छुक भी हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में उबले अंडे खाने के विशेष फायदे हैं। उबले अंडे में हेल्दी और गुड फैट होते हैं। जो शरीर को गर्म रखने में सहायता करते हैं, यही वजह है कि अंडों का सेवन सर्दियों के लिए बढ़िया ऑप्शन में से एक है। जानें अंडे खाने के फायदों के बारे में…
हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार

अंडे में विटामिन डी होता है जो न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखता है।

ब्रेन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद


एक्सपर्ट के अनुसार, अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और कोलीन की हाई लेवल होती है, जो cell membrane का निर्माण करते हैं और मस्तिष्क में signalling molecules के प्रोडक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वजन कम करने मे सहायक


अंडे कम कैलोरी के साथ लीन प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड का एक बड़ा सोर्स हैं, जो वजन घटाने में मदद करता है। खासतौर पर सर्दियों के दौरान वजन कम करना मुश्किल होता है क्योंकि इस मौसम में सुस्ती और ठंड फिटनेस रूटीन में बाधा बन जाते हैं।

इम्यूनिटी में सुधार

अंडे में अच्छी मात्रा में विटामिन बी6, बी12 और जिंक होता है और ये पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं।

अंडा खाने का सही तरीका और समय क्या है?


सुबह अंडे खाएं, चूंकि अंडे प्रोटीन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं, इसलिए उन्हें नाश्ते में खाना सबसे अच्छा है। इस समय पाचन तंत्र अपने सबसे अच्छे तरीके से काम करता है। अंडे आपके शरीर को शेष दिन के लिए एनर्जी से भरपूर रखते हैं और पेट भी भरा रहता है।

अन्य भोजन के साथ अंडे शामिल करें

अंडे का अधिक सेवन करने के बजाय, आप इसे अपने अन्य हेल्दी भोजन के साथ एड कर सकते हैं। मल्टीग्रेन या पूरी तरह से गेहूं की ब्रेड से बने सैंडविच में अंडे के ऑमलेट या पोच्ड मिक्स करें। आप अपने पसंदीदा भोजन जैसे ओटमील और पोहा के साथ भी अंडे को एड कर सकते हैं।

अंडे बेक करें

यदि आप एक्स्ट्रा फैट से बचने के प्रयास में अंडे पकाने के लिए मक्खन या तेल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें हटाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें बेक करना है। पके हुए अंडे न केवल तेल रहित और कम वसा वाले होते हैं, बेहद स्वादिष्ट भी होते हैं।