Home मूवी रिव्यू

Infinity War Review: एक नहीं, कई बार देखने वाली फिल्‍म है ये

Updated: Apr 27, 2018 12:57 pm
SHARE
एवेंजर्स: इनफिनि‍टी वॉर समीक्षा

एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर

रेटिंग:

4.5/5

कास्‍ट:

रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस प्रैट, क्रिस इवॉन्स, जोश ब्रॉलिन, क्रिस हेम्सवर्थ, स्कारलेट जोहानसन, टॉम हॉलैंड

डायरेक्‍टर:

ऐंथनी रूसो, जो रूसो

समय:

2 घंटे 29 मिनट

जॉनर:

एक्‍शन, एडवेंचर, फैंटेसी

लैंग्‍वेज:

अंग्रेजी/हिंदी/तमिल/तेलुगू

समीक्षक:

नील सोआंस

1/7कहानी

बीते 10 साल में मार्वल ने सुपरहीरोज की एक अलग दुनिया बना ली है। मार्वल की इस सिनेमाई ब्रह्मांड के सभी सुपरहीरोज इस फिल्‍म में एकसाथ एक मकसद के लिए लड़ रहे हैं। सभी का दुश्‍मन एक ही है थनोस, जिनसे दुनिया को खत्‍म करने की धमकी दी है।

2/7समीक्षा

Avengers: Infinity War Movie Review in Hindi

सुपरहीरोज की फिल्‍मों में भले ही आपकी रुचि नहीं हो। संभव है कि आप इसको लेकर अलग विचार भी रखते होंगे, लेकिन इस बात का आप भी समर्थन करेंगे कि ‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ एक महत्‍वाकांक्षी फिल्‍म है। अपने आप में बहुत बड़ी, फिल्‍म के इतिहास की एक बड़ी घटना की तरह। बताया जाता है कि मार्वल स्‍टूडियो ने इस फिल्‍म की परिकल्‍पना और इस भीकमाय फिल्‍म को पर्दे पर उतारने में 10 साल का समय दिया है। सभी सुपरहीरोज एक ही फिल्‍म में। यह सोच अपने आप में रोमांचित करती है। फिल्‍म को लेकर प्रचार-प्रसार भी बेहद जबरदस्‍त हुआ है। लिहाजा यह हर किसी की जुबान पर है। लेकिन करोड़ों रुपये का सवाल ये है कि क्‍या यह उम्‍मीदों पर खरी उतरती है?

3/7हर सुपरहीरो को मिला बराबर मौका

इस सवाल का सबसे तेज जवाब है- हां, बिल्‍कुल। दो घंटे 29 मिनट की इस फिल्‍म में मार्वल स्‍टूडियो ने हर सुपरहीरो को चमकने का मौका दिया है। हालांकि कुछ सुपरहीरो स्‍वभाविक रूप से दूसरे पर हावी नजर आते हैं, लेकिन इस बात का खयाल रखा गया है कि किसी भी पल कोई किसी से कमतर न दिखे। इतने बड़े स्‍तर की फिल्‍म की सबसे बड़ी जरूरत है तगड़ा स्‍क्रीनप्‍ले। क्रिस्‍टोफर मार्कस और स्‍टीफन मैकफीले ने इस मायने में जबरदस्‍त काम किया है।

4/7हर एक सीन में दिलचस्‍प है फिल्‍म

Here Is What You Need To Know Before Going To Watch Avengers: Infinity War News in Hindi

फिल्‍म अपने पहले ही सीन से लक्ष्‍य पर फोकस रहती है। शुरुआत से ही कहानी बुननी शुरू हो जाती है। फिल्‍म में धमाकेदार एक्‍शन सीन्‍स हैं। रूसो ब्रदर्स ने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी है। इतने सारे सुपरहीरोज, हर सुपरहीरो के अलग-अलग फैन और नए दर्शक। इन सब की दिलचस्‍पी बनाए रखना सबसे बड़ी चुनौती है और मार्वल ने इस पर जमकर काम किया है। फिल्‍म में शायद ही कोई ऐसा सीन है, जो आपको कमतर लगे। फिल्‍म में मार्वल ने उस ह्यूमर को भी बराबर जगह दी है, जिसके लिए वह जाना जाता है।

5/7थनोस वाकई सब पर अकेले भारी है

साल 2012 में ‘द एवेंजर्स’ के बाद से ही मार्वल स्‍टूडियो एक सबसे बड़े ऐसे विलेन पर काम कर रहे हैं, जो सभी सुपरहीरोज को अकेले टक्‍कर दे सके। जाहिर तौर जोश ब्रोलिन के लिए उम्‍मीदों का पैमाना बहुत ऊंचा था। लेकिन थनोस ऐसा कैरेक्‍टर है, जो सभी उम्मीदों का उसी दृढ़ता से मुकाबला करता है। वह स्क्रीन पर जब भी होता है, तो सिर्फ वही हेाता है। थनोस के सामने सुपरहीरोज की पूरी फौज है, जो कई मौकों पर अपने कारनामों से चौंकाते हैं।

6/7मार्वल ने साबित किया, उन जैसा कोई नहीं

Avengers: Infinity War Movie Review in Hindi

फिल्‍म की एकमात्र कमी ये है कि धमाकेदार एक्शन, लगातार हंसी के डोज और साजिश के साथ चौंकाने वाले दृश्‍य शायद कुछ दर्शकों के लिए ओवरडोज बन जाएं, लेकिन यह भी एक योजना का हिस्सा है। फिल्‍म में इतना कुछ है कि आप इसे दोबारा जरूर देखना चाहेंगे। एक और बात ये कि इस फिल्‍म के साथ मार्वल ने सुपरहीरोज को लेकर नियमों को भी बदलने का काम किया है और साबित किया है कि वे इस खेल के असली ख‍िलाड़ी हैं।

7/7देखें, ‘एवेंजर्स: इनफिनिटी वॉर’ का ट्रेलर

SHARE